1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Aadhaar Card का हो सकता है गलत इस्‍तेमाल, किसी को भी फोटो कॉपी देने से पहले जरूर करें ये काम

Aadhaar Card का हो सकता है गलत इस्‍तेमाल, किसी को भी फोटो कॉपी देने से पहले जरूर करें ये काम

UIDAI के अनुसार आधार नंबर से किसी शख्स की पहचान चुराने के बाद उसको आर्थिक नुकसान पहुंचाने का कोई मामला अब तक प्रकाश में नहीं आया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 09, 2020 21:12 IST
Aadhaar card missuse avoid by doing this- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Aadhaar card missuse avoid by doing this

नई दिल्‍ली। यदि आपने अपने आधार कार्ड (aadhaar card) की फोटो कॉपी किसी को दी है तो इसकी संभावना है कि आपके आधार कार्ड का गलत इस्‍तेमाल हो सकता है। केवल आधार कार्ड की फोटो कॉपी या ओरिजिनल आधार कार्ड से किसी भी बैंक में खाता नहीं खुलवाया जा सकता। बैंक में खाता खुलवाने के लिए पूरी प्रक्रिया के तहत आपको चलना होगा। यही नहीं वेरिफिकेशन भी पूरा करना पड़ता है। आपको बता दें कि अगर आपके आधार कार्ड की कॉपी से कोई खाता खुलवाने का काम कर भी लेता है तो इसे बैंक की गलती माना जाएगा, आधार कार्ड धारक को कोई जवाब नहीं देना होगा।

हमें कई कामों के लिए अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी देने की जरूरत होती है। यहां आपको बता दें कि यदि आप किसी को अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी दे रहे हैं तो उसे चेक की तरह क्रॉस कर दें।  ऐसा इसलिए क्योंकि यदि कोई फ्रॉड के जरिये इसका गलत इस्तेमाल भी करना चाहेगा तो आधार कार्ड क्रॉस होने की वजह से नहीं कर सकेगा।

निजी जानकारी किसी से साझा करने से बचें

बैंक या अन्य किसी तरह के फ्रॉड का डर आपको यदि सताता है तो इससे बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप किसी अनजान व्यक्ति के साथ अपनी निजी जानकारी साझा कभी न करें। बैंक इस बाबत अकसर अपने ग्राहकों को सचेत करते रहते हैं। जो गलती से अपनी निजी जानकारी जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड का नंबर, ओटीपी, पासवर्ड या पिन किसी के साथ साझा करते है, उनके साथ धोखधड़ी होने की संभावना अधिक होती है।

क्या आधार का गलत इस्तेमाल संभव है

UIDAI के अनुसार आधार नंबर से किसी शख्स की पहचान चुराने के बाद उसको आर्थिक नुकसान पहुंचाने का कोई मामला अब तक प्रकाश में नहीं आया है। आधार प्लेटफॉर्म पर रोज करीब 3 करोड़ आधार नंबर को विभिन्न सेवाओं के लिए प्रमाणित करने का काम किया जाता है।

UIDAI की सलाह

UIDAI लोगों से सोशल मीडिया पर आधार नंबर शेयर करने से मना करती है। दरअसल आधार का गलत इस्तेमाल संभव नहीं है, लेकिन बेवजह अपनी जानकारियां सोशल मीडिया पर शेयर करना सही बात नहीं हैं, इससे जालसाज आपको किसी भी तरह नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें

पोस्ट ऑफिस इस स्कीम से हर महीने होगी 5100 रुपए की आमदनी!

तोहफा: मोदी कैबिनेट ने पीएम वाणी योजना को दी मंजूरी, खुलेंगे 1 करोड़ डेटा केंद्र

CBSE Date Sheet 2021: 12वीं कक्षा की वायरल डेट शीट की जानिए क्या है सच्चाई

इस स्कीम के तहत बिटिया की शादी में पाएं 10 ग्राम सोना, ऐसे करें अप्लाई

 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X