1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. BHIM UPI ग्राहकों के लिए खुशखबरी, NPCI ने शुरू की प्‍लेटफॉर्म पर शिकायत दर्ज करने की सुविधा

BHIM UPI ग्राहकों के लिए खुशखबरी, NPCI ने शुरू की प्‍लेटफॉर्म पर शिकायत दर्ज करने की सुविधा

एनपीसीआई ने इस सुविधा को भीम एप पर भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए चालू किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 17, 2021 11:40 IST
BHIM APP customers can register online UPI Help payment transaction complaints through NPCI see feat- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

BHIM APP customers can register online UPI Help payment transaction complaints through NPCI see features benefits

नई दिल्‍ली। डिजिटल लेनदेन के लिए भीम यूपीआई (BHIM UPI) का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक अब भुगतान प्लेटफॉर्म में जोड़ी गई नई सुविधा की मदद से अपने लंबित लेनदेन की स्थित का पता लगाने के साथ ही शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने मंगलवार को कहा कि यह कदम आरबीआई द्वारा ग्राहक के अनुकूल और पारदर्शी निवारण तंत्र बनाने के दिशा-निर्देशों के अनुरूप है।

एक विज्ञप्ति में कहा गया कि एनपीसीआई ने भीम यूपीआई पर ‘यूपीआई हेल्प’ (UPI-Help) को लाइव कर दिया है। शुरुआत में एनपीसीआई ने इस सुविधा को भीम एप पर भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए चालू किया है। विज्ञप्ति के मुताबिक ग्राहक अपने लंबित लेनदेन की स्थिति का पता लगाने और लेनदेन संबंधी शिकायतों के लिए इसका उपयोग कर सकेंगे।

एप में मर्चेंट लेनदेन के लिए शिकायत करने की सुविधा भी होगी। पेटीएम पेमेंट्स बैंक और टीजेएसबी सहकारी बैंक के ग्राहक भी जल्द ही यूपीआई-हेल्प का लाभ ले सकेंगे। एनपीसीआई ने कहा कि यूपीआई का इस्तेमाल करने वाले अन्य बैंकों के ग्राहक भी आगामी महीनों में इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। भारत में रिटेल पेमेंट्स और सेटलमेंट सिस्‍टम को ऑपरेट करने के लिए एनपीसीआई सर्वाच्‍च संगठन है। एनपीसीआई द्वारा पेश भुगतान उत्‍पादों में रूपे कार्ड, आईएमपीएस, यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई), भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम), भीम आधार, नेशनल इलेक्‍ट्रॉनिक टोल कलेक्‍शन (एनईटीसी फास्‍टैग) और भारत बिलपे शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहक रहें अलर्ट!, बैंक की इस बड़ी गलती के कारण लगा 2 करोड़ रुपये का जुर्माना

फरवरी में यूपीआई लेनदेन में एसबीआई सबसे आगे

फरवरी माह के दौरान यूपीआई प्‍लेटफॉर्म पर भारतीय स्‍टेट बैंक शीर्ष रेमिटर रहा, जबकि बेनेफ‍िशरी सेगमेंट में पेटीएम पेमेंट्स बैंक शीर्ष पर रहा। वहीं मात्रा और राशि के हिसाब से यूपीआई प्‍लेटफॉर्म पर एप कैटेगरी में फोनपे पहले पायदान पर रहा।

एनपीसीआई द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक एसबीआई ने फरवरी में 65.692 करोड़ रेमिटेंस ट्रांजैक्‍शन रिकॉर्ड किए। यूपीआई प्‍लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए बैंक से यह धन भेजा गया। इसके बाद एचडीएफसी (20.727 करोड़ रेमिटेंस ट्रांजैक्‍शन), एक्सिस बैंक (16.427 करोड़ रेमिटेंस ट्रांजैक्‍शन), पेटीएम पेमेंट्स बैंक (14.932 करोड़) और आईसीआईसीआई बैंक (14.898 करोड़) का स्‍थान रहा।

38.924 करोड़ ट्रांजैक्‍शन के साथ यूपीआई बेनेफ‍िशरी कैटेगरी में पेटीएम पेमेंट्स बैंक शीर्ष स्‍थान पर रहा, इसका मतलब है कि यूपीआई प्‍लेटफॉर्म के जरिये खाता धारकों द्वारा धन प्राप्‍त किया गया। दूसरे स्‍थान पर एसबीआई (35.224 करोड़), येस बैंक (27.255 करोड़), आईसीआईसीआई बैंक (21.114 करोड़) और एक्सिस बैंक (20.437 करोड़) का स्‍थान है।

यह भी पढ़ें: सरकार का बड़ा फैसला, बंद होगी यह सरकारी कंपनी और सभी कर्मचारियों को दिया जाएगा VRS

यह भी पढ़ें: SBI के साथ खोलें कमाई वाला अकाउंट, मिलेगा 1350 रुपये का तुरंत फायदा

यह भी पढ़ें: Tata की इस कंपनी में अपनी हिस्‍सेदारी बेच रही है सरकार...

Write a comment
bigg boss 15