Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. छुट्टियां शुरू होने से पहले हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, 18 अक्‍टूबर से पूरी क्षमता के साथ उड़ानों को मिली मंजूरी

छुट्टियां शुरू होने से पहले हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, 18 अक्‍टूबर से पूरी क्षमता के साथ उड़ानों को मिली मंजूरी

नागर विमानन मंत्रालय ने महामारी की दूसरी लहर के कारण एक जून से यात्रियों की अनुमति योग्य क्षमता को घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: October 12, 2021 17:24 IST
Domestic flights can operate at full capacity from October 18, says Civil Aviation Ministry- India TV Paisa
Photo:PTI

Domestic flights can operate at full capacity from October 18, says Civil Aviation Ministry

नई दिल्‍ली। दशहरा, दिवाली और क्रिसमस जैसे लंबे अवकाश से पहले यात्रियों की सुविधा और एयरलाइंस कंपनियों के फायदे के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को एक बड़ी घोषणा की है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी वाणिज्यिक घरेलू उड़ानों को 18 अक्‍टूबर, 2021 से अपनी पूर्ण क्षमता के साथ परिचालन करने की अनुमति दे दी है। कोविड-19 महामारी के कारण सरकार ने यात्रियों की संख्‍या को सीमित कर दिया था, लेकिन संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट के साथ अब सरकार ने प्रतिबंधों में ढील देना शुरू कर दिया है।

नागर विमानन मंत्रालय ने महामारी की दूसरी लहर के कारण एक जून से यात्रियों की अनुमति योग्य क्षमता को घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया था। 12 अगस्त से इस क्षमता को बढ़ाकर 72. 5 प्रतिशत कर दिया था, जिसे 18 सितंबर से बढ़ाकर 85 प्रतिशत कर दिया गया था।

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इक्रा के मुताबिक भारत के घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या सितंबर में मामूली दो-तीन प्रतिशत की बढ़त के साथ 69 लाख हो गयी। अगस्त में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या लगभग 67 लाख था। घरेलू उड़ानों ने पिछले साल के इसी महीने की तुलना में ऊंची 54 प्रतिशत की क्षमता पर परिचालन किया। सालाना आधार पर हवाई यात्रियों की संख्या में 74 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

एयरलाइन कंपनियों ने सितंबर में लगभग 61,100 उड़ानें रवाना कीं, जबकि 2020 में इसी महीने में 39,628 रवाना हुई थीं। इक्रा के उपाध्यक्ष और क्षेत्र प्रमुख सुप्रियो बनर्जी ने कहा कि सितंबर 2021 में, उड़ानों का औसत दैनिक प्रस्थान लगभग 2,100 था, जो सितंबर, 2020 में लगभग 1,321 के औसत दैनिक प्रस्थान से काफी अधिक है और अगस्त, 2021 में यह लगभग 1,900 से अधिक था। सितंबर के दौरान प्रति उड़ान यात्रियों की औसत संख्या 113 थी, जबकि अगस्त में प्रति उड़ान औसतन 117 यात्री थे। हालांकि सितंबर में सुधार जारी रहा।

यह भी पढ़ें: दशहरा का उपहार, 9499 रुपये में लॉन्‍च हुआ नया धासूं फोन

यह भी पढ़ें: राज्‍य सरकारों की खुली पोल, उपभोक्‍ताओं के लिए कटौती कर ऊंचे दाम पर बेच रहे हैं बिजली

यह भी पढ़ें: भारत के अदाणी ग्रुप ने लिया पाकिस्‍तान, ईरान और अफगानिस्‍तान पर बड़ा फैसला

यह भी पढ़ें: OMG। LPG रसोई गैस सिलेंडर हुआ 2657 रुपये का, मचा हाहाकार

यह भी पढ़ें: MG Motor ने किया SUV Astor की कीमत का खुलासा, जानिए कब से शुरू होगी बुकिंग

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement