1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. क्‍या आप Aadhaar Card के साथ लिंक मोबाइल नंबर भूल गए हैं, ऐसे पता करें चुटकी में

क्‍या आप Aadhaar Card के साथ लिंक मोबाइल नंबर भूल गए हैं, ऐसे पता करें चुटकी में

अगर आप एक से ज्यादा मोबाइल नंबर इस्तेमाल करते हैं और आपको ये याद नहीं है कि आपका कौन-सा मोबाइल नंबर आधार से रजिस्टर्ड है तो आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर मिनटों में पता कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 09, 2020 13:50 IST
how to check registered mobile number in aadhaar card- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

how to check registered mobile number in aadhaar card

नई दिल्‍ली। अपनी पहचान और नागरिकता का प्रमाण देने के लिए आजकल आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। आधार कार्ड की आवश्‍यकता अब लगभग हर जगह पड़ने लगी है। बैंक, इनकम टैक्‍स, मोबाइल वॉलेट, यूपीआई से लेकर कोई भी सरकारी योजना या सब्सिडी के लिए अब आधार अनिवार्य है। हमरी ज़िंदगी से जुड़े अधिकांश काम इसके बिना अधूरे हैं। बैंक में एकाउंट ओपन कराने से लेकर गैस कनेक्शन और पासपोर्ट बनवाने जैसे तमाम कामों में इसकी जरूरत पड़ती है। इसके अलावा सरकारी योजनाओं में आधार के बिना ही काम अधूरा है। समय-समय पर आधार कार्ड में हमें अपडेट करवाने होते हैं, जिसके लिए ओटीपी की आवश्‍यकता होती है। आजकल हर किसी के पास कम से कम दो मोबाइन नंबर तो आम बात है, ऐसे में यह याद रखना बड़ा मुश्किल  होता है कि कौन सा मोबाइल नंबर आधार के साथ लिंक है।

UIDAI की वेबसाइट पर जाएं

अगर आप एक से ज्यादा मोबाइल नंबर इस्तेमाल करते हैं और आपको ये याद नहीं है कि आपका कौन-सा मोबाइल नंबर आधार से रजिस्टर्ड है तो आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर मिनटों में पता कर सकते हैं।

ये हैं प्रक्रिया

  • इसके लिए आपको सबसे पहले uidai.gov.in पर जाना होगा
  • अब यहां आपको आधार सर्विसेज पर जाकर, Verify Email/Mobile Number वेरिफाई ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • यहां पर आपको जरूरी जानकारी फिल करनी होंगी
  • इसके बाद में मोबाइल नंबर और सिक्योरिटी कोड डालें
  • आधार से कौनसा मोबाइल नंबर लिंक है यह जानने के लिए सबसे पहले अपना आधार नंबर एंटर करें
  • इसके बाद आप मैनुएली नंबर एंटर करके इसको क्रॉस चेक कर सकते हैं
  • आपको ऐसे नंबर एंटर करें जो आपको लगता है की ये लिंक हो सकते हैं
  • ऐसा करने पर एंटर किया हुआ मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक होगा तो उस ईमेल या मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा
  • अब आपको इस ओटीपी को एंटर करना होगा और वेरीफाई कराना होगा

ऑनलाइन अप्‍वॉइंटमेंट  

आधार केंद्र में जाकर भी अपने रिजस्टर्ड नंबर की जानकारी ले सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको अपना अप्‍वॉइंटमेंट लेना होगा। टाइम बुक कराने के लिए आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर यह काम आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर विजिट करना होगा। UIDAI वेबसाइट के होम पेज पर आपको My Aadhaar आइकन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें। यहां Get Aadhaar में Book an Appointment पर क्लिक करें।

बिना डॉक्यूमेंट्स अपना मोबाइल नंबर करें अपडेट

UIDAI के मुताबिक, अगर आपने अभी तक मोबाइल नंबर को आधार में अपडेट नहीं किया है तो आप बिना किसी डॉक्यूमेंट के इसे अपडेट कर सकते हैं। यानी आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आपको किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं है।

Aadhar card में मोबाइल नंबर ऐसे कराएं अपडेट

आधार एनरोलमेंट /अपडेट सेंटर पर जाना होगा। वहां आपको आधार कार्ड अपडेट फॉर्म भरना होगा। आप जो भी मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते हैं वो नंबर फॉर्म में भर दें। फिर आपको अपने बायोमेट्रिक्स देने होंगे। कर्मचारी आपको एक रसीद देगा जिसमें एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) होता है। URN का उपयोग करके आधार अपडेशन स्टेटस को ट्रैक किया जा सकता है। मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आपको 50 रुपये देने होंगे।

इसके अलावा आप UADAI के टोल-फ्री नंबर1947 पर कॉल करके भी आधार अपडेट या आधार से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए फोन कर सकते हैं।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X