Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Quite Creative: बैंकों ने शुरू की खास सर्विस, सेल्फी खींचकर खोलें एकाउंट

Quite Creative: बैंकों ने शुरू की खास सर्विस, सेल्फी खींचकर खोलें एकाउंट

आपने अपने दोस्‍तों के साथ मौजमस्‍ती के खास पलों को कैद करने के लिए सेल्‍फी जरूर ली होगी। लेकिन अब इसी सेल्‍फी के साथ अपना बैंक एकाउंट भी खोल सकते हैं।

Surbhi Jain
Updated on: February 19, 2016 17:09 IST
Quite Creative: बैंकों ने शुरू की खास सर्विस, सेल्फी खींचकर खोलें एकाउंट- India TV Paisa
Quite Creative: बैंकों ने शुरू की खास सर्विस, सेल्फी खींचकर खोलें एकाउंट

नई दिल्ली। आपने अपने दोस्‍तों के साथ मौजमस्‍ती के खास पलों को कैद करने के लिए सेल्‍फी जरूर ली होगी। लेकिन अब इसी सेल्‍फी के साथ अपना बैंक एकाउंट भी खोल सकते हैं। जी हां, जिस तरह बैंकिंग सेक्‍टर में तकनीक का बड़े पैमाने पर इस्‍तेमाल हो रहा है, उसने अब सेल्‍फी की मदद से बैंक एकाउंट खोलने की सुविधा भी मिलनी शुरू हो गई है। देश के कई सरकारी और निजी बैंकों ने ये सुविधा देनी भी शुरू कर दी है। इसका इस्तेमाल बहुत ही आसान है। आपको केवल संबंधित बैंक की ऐप डाउनलोड कर सेल्फी अपलोड करनी होगी। साथ ही संबंधित डॉक्युमेंट्स की फोटो खींचकर अपलोड करनी होगी। इसके बाद आपका बैंक एकाउंट खुल जाएगा।

इन बैंकों ने शुरू किया सेल्फी बैंक अकाउंट

सेल्‍फी की मदद से अकाउंट ओपनिंग की सुविधा फिलहाल निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक के अलावा सरकार क्षेत्र के इलाहाबाद बैंक और फेडरल बैंक ने शुरू की है। एक्सिस बैंक ने इस सुविधा को लाइम नाम से लॉन्‍च किया है। वहीं फेडरल बैंक ने फेडबुक सेल्फी के नाम से ये सुविधा देनी शुरू की है। इसके अलावा इलाहाबाद बैंक ने ALLBank नाम से अपना सेल्फी ऐप लॉन्च किया है।

यह भी पढ़ें- 10 साल की उम्र से बच्‍चे कर सकते हैं बैंक अकाउंट ऑपरेट, पैरेंट्स रखें ये सावधानियां

सेल्फी खींच कर खोल सकेंगे बैंक अकाउंट

बैंक एकाउंट खोलने के लिए कस्टमर को ऐप के जरिए सेल्फी खींच कर अपलोड करनी होगा। डॉक्यूमेंट्स में आपको पैन कार्ड और आधार नंबर की स्कैन कॉपी को भी अपलोड करनी होगा। अपलोड की प्रक्रिया के पूरा होने के बाद एकाउंट खुलने का प्रोसेस शुरू होने का कन्फर्मेशन मैसेज आएगा। इसके 15 दिन बाद आपका बैंक अकाउंट एक्टिव हो जाएगा।

तस्वारों में देखिए चेक पर लिखें नंबरों का मतलब

Cheque numbers

Gold2   IndiaTV Paisa

Gold-1 (1)   IndiaTV Paisa

gold3 (1)   IndiaTV Paisa

gold5   IndiaTV Paisa

gold4   IndiaTV Paisa

इलाहाबाद बैंक में सबमिट करनी होगी हार्डकॉपी

इलाहाबाद बैंक के सेल्फी के जरिए एकाउंट खोलने के लिए आपको सॉफ्ट कॉपी के साथ हार्ड कॉपी भी सबमिट करनी होगी। इसके बाद 15 दिन के अंदर कस्टमर को बैंक की ब्रांच पर जाकर के डॉक्युमेंट्स की हार्ड कॉपी सबमिट करनी होंगी। बैंकडॉक्युमेंट को वैरिफाई करेगा और कस्टमर को वेलकम किट दी जाएगी।

फेडरल बैंक के ऐप से खोल सकेंगे जीरो बैलेंस अकाउंट

फेडरल बैंक के सेल्फी ऐप से बैंक के कस्टमर जीरो बैलेंस एकाउंट खोल सकेंगे। कस्टमर एकाउंट खोलने के बाद इस एप का इस्तेमाल पासबुक के रूप में भी कर सकेंगे। कस्टमर एक बार में दस हजार रुपए तक का फंड ट्रांस्फर भी कर सकेंगे।

एक्सिस बैंक के ऐप से कर सकेंगे शॉपिंग

एक्सिस बैंक के LIME ऐप के जरिए एकाउंट खोलने के अलावा अन्य सेवाएं भी मिलेगी।  इस ऐप की मदद से कोई भी व्‍यक्‍ति‍ कि‍सी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकता है। साथ ही मोबाइल वॉलेट शेयरिंग, ऑनलाइन, ऑफलाइन पेमेंट साथ ही मोबाइल ऐप में शॉपिंग का फायदा भी मि‍लेगा, जहां कस्‍टमर्स प्रोडक्‍ट और सर्वि‍स में तुलना करने के साथ-साथ उसकी खरीदारी भी कर सकेंगे।

ऐप को बना सकेंगे मोबाइल वॉलेट

एक्सिस बैंक के कस्टमर इस ऐप का इस्तेमाल मोबाइल वॉलेट की तरह भी कर सकेंगे। कस्टमर अपने नेट बैंकिंग या फिर डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए पैसा डाल सकेंगे। इस वॉलेट को किसी के भी साथ शेयर भी कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement