1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Fact Check: PM Funds से मोदी सरकार हर परिवार को दे रही है 10,000 रुपये, जानिए क्‍या है सच्‍चाई

Fact Check: PM Funds से मोदी सरकार हर परिवार को दे रही है 10,000 रुपये, जानिए क्‍या है सच्‍चाई

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार PM Funds के तहत प्रत्येक परिवार को 10,000 रुपये दे रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 17, 2020 14:52 IST
Fact Check: PM Funds से मोदी सरकार हर परिवार को दे रही है 10,000 रुपये, जानिए क्‍या है सच्‍चाई- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Fact Check: PM Funds से मोदी सरकार हर परिवार को दे रही है 10,000 रुपये, जानिए क्‍या है सच्‍चाई

नई दिल्‍ली। इन दिनों सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों की बाढ़ सी आ गई है। सरकार की तरफ से इन फर्जी खबरों पर आंख बंद कर यकीन न करने की अपील बार-बार की जा रही है। सरकार की तरफ से लोगों को सुझाव दिया गया है कि जब‍तक कोई आधिकारिक घोषणा न की जाए, तब तक ऐसी भ्रामक खबरों पर भरोसा कतई न करें।

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार PM Funds के तहत प्रत्येक परिवार को 10,000 रुपये दे रही है। हालांकि, वायरल हो रही इस खबर की सच्चाई पीआईबी की फैक्ट चेक में फर्जी पाई गई है। पीआईबी ने बताया कि सरकार की तरफ से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है।

पीआईबी ने ट्वीट कर कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 'PM Funds' के तहत प्रत्येक परिवार को 10,000 रुपये प्रदान कर रही है।  PIBFactCheck में इस दावे को फर्जी बताया गया है। भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है और ना ही 'PM Funds' जैसा कोई फंड मौजूद है।

दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के दौरान देश में आर्थिक गतिविधियां करीब-करीब ठप हो गई थीं। कोरोना संकट के बीच लाखों लोगों की जॉब छिन गई है तो करोड़ों लोगों का रोजगार पूरी तरह ठप हो गया है। इसका फायदा उठाकर कई ठग लोगों को फर्जी खबरों के जरिए लूटने की कोशिश में लग गए है। वहीं, केंद्र सरकार लगातार फर्जी खबरों के बारे में लोगों को जागरूक भी कर रही है।

Write a comment