Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. मप्र सरकार ने ATF पर VAT घटाया, भोपाल व इंदौर एयरपोर्ट पर विमान ईंधन पर अब 25 के बजाये लगेगा 4% कर

मप्र सरकार ने ATF पर VAT घटाया, भोपाल व इंदौर एयरपोर्ट पर विमान ईंधन पर अब 25 के बजाये लगेगा 4% कर

मध्य प्रदेश में एटीएफ पर वैट 4 से 25 प्रतिशत तक था। सिंधिया ने मप्र सरकार से आग्रह किया था कि वह पूरे राज्य में एटीएफ पर 1 से 4 प्रतिशत की समान दर से वैट लागू करे।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 17, 2021 15:31 IST
MP govt slashes VAT on aviation turbine fuel to 4% at Bhopal, Indore airports- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

MP govt slashes VAT on aviation turbine fuel to 4% at Bhopal, Indore airports

Highlights

  • भोपाल5इंदौर हवाई अड्डों पर एटीएफ पर वैट 25 प्रतिशत था, जिसे कम कर चार प्रतिशत करने का फैसला।
  • एटीएफ पर वैट कम करने के फैसले से हवाई किराए में कमी आने की उम्मीद।
  • ग्वालियर, जबलपुर और खजुराहो हवाई अड्डों पर एटीएफ पर 4 प्रतिशत वैट पहले से लागू था।

नई दिल्‍ली। मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश में हवाई संपर्क बढ़ाने के लिए भोपाल और इंदौर हवाई अड्डों पर विमान ईंधन एयरक्राफ्ट टर्बाइन फ्यूल (ATF) पर मूल्य वर्धित कर (VAT) को घटाकर चार प्रतिशत करने का फैसला किया है। इस फैसले से हवाई किराए में कमी आने की उम्मीद है। जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि वर्तमान में भोपाल और इंदौर हवाई अड्डों पर एटीएफ पर वैट 25 प्रतिशत था। मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल ने इसे कम करने का निर्णय लिया और अब यह चार प्रतिशत हो जाएगा।

अधिकारी ने कहा कि प्रदेश के ग्वालियर, जबलपुर और खजुराहो हवाई अड्डों, जहां एटीएफ पर 4 प्रतिशत वैट है, की तरह भोपाल और इंदौर हवाई अड्डों पर भी इसे 25 प्रतिशत से घटाकर 4 प्रतिशत करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से प्रदेश में हवाई संपर्क बढ़ाने के अलावा पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। अधिकारी ने कहा कि इस कदम से विमानन कंपनियां विमान किराया कम करने, प्रदेश से और उड़ानें शुरू करने और हवाई यात्रियों को सुविधाएं देने के लिए प्रेरित होंगी।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पहले मांग की थी कि मध्य प्रदेश में एटीएफ पर वैट को एक समान चार प्रतिशत की दर पर किया जाए ताकि उनके गृह राज्य में और उड़ानें संचालित हो सकें। 

सिंधिया ने सभी मुख्‍यमंत्रियों को पत्र लिखकर एटीएफ पर वैट घटाने का आग्रह किया था। आठ से नौ राज्‍य ऐसे हैं, जहां एटीएफ पर वैट 1 से 4 प्रतिशत की सीमा के बीच है, जिसके परिणामस्‍वरूप इन राज्‍यों में हवाई उड़ानों की संख्‍या अधिक है। मध्‍य प्रदेश में एटीएफ पर वैट 4 से 25 प्रतिशत तक था। सिंधिया ने मप्र सरकार से आग्रह किया था कि वह पूरे राज्‍य में एटीएफ पर 1 से 4 प्रतिशत की समान दर से वैट लागू करे।

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली सरकार की नई आबकारी नीति से मचा हड़कंप...

यह भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत दिलाएगी Maruti, जानिए क्‍या है कंपनी की योजना

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक व्‍हीकल को लेकर नितिन गडकरी ने की बड़ी घोषणा...

यह भी पढ़ें: एक्‍साइज ड्यूटी घटाने के बाद सरकार ने पेट्रोल में मिलाए जाने वाली इस चीज के बढ़ाए दाम

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement