1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Paytm से गलत जगह भेज दिया पैसा? जानिए वापस पाने का क्या है तरीका

Paytm से गलत जगह भेज दिया पैसा? जानिए वापस पाने का क्या है तरीका

अगर आप आप गलती से किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे भेज दें, जिसे नहीं भेजने थे। इस स्थिति में क्या होगा, क्या आपको पैसा वापस मिल सकता है या नहीं?

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 26, 2021 16:37 IST
Paytm से गलत जगह भेज दिया...- India TV Paisa
Photo:PAYTM

Paytm से गलत जगह भेज दिया पैसा? जानिए वापस पाने का क्या है तरीका 

आज के आधुनिक दौर में बैंकिंग का तरीका पूरी तरह से बदल गया है। पहले एटीएम ने बैंक जाने से निजात दिलाई वहीं अब मोबाइल वॉलेट ने कैश रखने का झंझट ही खत्म कर दिया है। बस बटन दबाया और हो गया पैसा ट्रांसफर, फिर चाहें आपको महंगा लैपटॉप खरीदना हो या फिर 1 रुपये की टॉफी, आप कितने ही अमाउंट को मोबाइल के जरिए भेज सकते हैं। अब आप खरीदारी, बिल, किसी करीबी को पैसे भेजने या किसी सर्विस के लिए सिर्फ कैश ही अदा कर सकते हैं। 

डिजिटल पेमेंट ने जहां लेनदेन को आसान बना दिया है, वहीं इस संपर्क रहित पेमेंट के कुछ नुकसान भी सामने आ रहे हैं। मसलन अगर आप आप गलती से किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे भेज दें, जिसे नहीं भेजने थे। इस स्थिति में क्या होगा, क्या आपको पैसा वापस मिल सकता है या नहीं?

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

जब आप किसी कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से पैसे भेजते हैं तो आपके पास सामने वाले व्यक्ति के पूरे डिटेल होते हैं। आपके अकाउंट से यदि ​फर्जी तरीके से पैसा ट्रांसफर हुआ तो आप बैंक में शिकायत भी कर सकते हैं। लेकिन मोबाइल वॉलेट के साथ ऐसा नहीं है। पेटीएम के नियम के बारे में बात करें तो पेटीएम के अनुसार यदि कोई यूजर किसी गलत व्यक्ति को पैसा भेज दे तो कंपनी उस यूजर को पैसा वापस देने के लिए अथॉराइज्ड नहीं है। यानी इस मामले में कंपनी कुछ नहीं करेगी। 

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

ऐसी स्थिति में जब पेटीएम जैसी कंपनी हाथ झाड़ ले तो आपका पैसा कैसे वापस होगा। ऐसे में पेटीएम यूजर गलत व्यक्ति को पैसा भेजने पर कंपनी से पैसा वापस नहीं मांग सकते। मगर इस स्थिति में आप उस व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं। लेकिन इसमें भी वह व्यक्ति पैसे वापस करने के लिए बाध्य नहीं है। आपके आपसी व्यवहार से यह संभव है, इसका कोई कानूनी प्रावधान नहीं है। 

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

पढें-  दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

ऐसे में आपसे गुजारिश की जाती है कि जब भी पेमेंट करें आप पूरी तरह से सचेत रहे। पाने वाले का नाम और अमाउंट को दो बार जरूर जांच लें। मगर फिर भी यदि आप किसी को गलती से पैसे ट्रांसफर कर दें तो उस व्यक्ति से जितना जल्दी हो सके संपर्क करें और पैसे लौटाने की रिक्वेस्ट करें। संपर्क न कर पाने की स्थिति में आप उस व्यक्ति के बैंक से जानकारी प्राप्त करने के लिए कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X