Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. PM Kisan Samman Nidhi Yojana: सरकार दिसंबर में आपके बैंक खाते में डालेगी 2000 रुपए, जल्‍द अपडेट कर लें अपना रिकॉर्ड

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: सरकार दिसंबर में आपके बैंक खाते में डालेगी 2000 रुपए, जल्‍द अपडेट कर लें अपना रिकॉर्ड

अब तक किसानों के अकाउंट में 6 किस्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं। सातवीं किस्त में किसानों के बैंक अकाउंट में सरकार 2,000 रुपए ट्रांसफर करेगी। अप्लाई करने या किसी तरह की गड़बड़ी होने पर 2,000 रुपये का लाभ नहीं मिलेगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: November 13, 2020 19:47 IST
PM Kisan Samman Nidhi Yojana: The government will put 2000 rupees in your bank account in December, - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: सरकार दिसंबर में आपके बैंक खाते में डालेगी 2000 रुपए, जल्‍द अपडेट कर लें अपना रिकॉर्ड

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर मोदी सरकार ने शुरू की थी। इस योजना के तहत 1 साल में 3 किस्तों में किसानों को 6,000 रुपये की मदद की जाती है। हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक किसानों के अकाउंट में 6 किस्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं। सातवीं किस्त में किसानों के बैंक अकाउंट में सरकार 2,000 रुपए ट्रांसफर करेगी। अप्लाई करने या किसी तरह की गड़बड़ी होने पर 2,000 रुपये का लाभ नहीं मिलेगा। इसलिए अगर आप इस लाभ को लेना चाहते हैं तो अभी से अपने सारे कागज दुरुस्त कर लें। पीएम किसान स्कीम से अब तक देश के 11.17 करोड़ किसानों को फायदा मिल चुका है।

इन कारणों से रुक सकता पैसा

अगर आपने अप्लाई कर दिया है और आपके अकाउंट में पैसे नहीं आये तो इसका कारण हो सकता है कि आपको डॉक्यूमेंट्स में कोई गड़बड़ी होगी। जैसे बैंक नाम, अकाउंट नंबर, आपके नाम, आधार कार्ड में नाम में कहीं कोई स्पेलिंग में गलती हो गई होगी। ऐसी किसी भी प्रकार की गलती होने पर पैसे अटक जाते हैं।

ऐसे चेक करें अपनी गलती

आपको अपनी गलती सुधआरने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर लॉग इन करना होगा। इसमें दिए गए Farmers Corner वाले टैब में क्लिक करना होगा। फार्मर कार्नर पर क्लिक करने के बाद Benificary status पर क्लिक करना है। जिसके बाद वहां आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का विकल्प दिख जाएगा। यहां आप देख सकते हैं कि आपकी सूचना सही है या नहीं। अगर गलत है तो इसे आप ठीक कर स सही कर सकते हैं।

इन नंबरों पर भी ले सकते हैं जानकारी

मोदी सरकार हेल्पालाइन नंबर भी जारी किया है। अगर किसी प्रकार की कोई समस्या है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर में फोन करके जानकारी हासिल कर सकते हैं।

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर: 011-23381092, 23382401

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

इसके अलावा मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement