1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को मोदी सरकार दे रही है 3 लाख रुपये! ये है लोन पाने ​का तरीका

किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को मोदी सरकार दे रही है 3 लाख रुपये! ये है लोन पाने ​का तरीका

किसानों को खेती से जुड़े खर्चों को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के तहत साल में 6000 रुपये की राशि सीधे उनके खातों में भेजती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 04, 2021 14:00 IST
किसान सम्मान निधि के...- India TV Paisa

किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को मोदी सरकार दे रही है 3 लाख रुपये! ये है लोन पाने ​का तरीका 

नई दिल्ली। किसानों को खेती से जुड़े खर्चों को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के तहत साल में 6000 रुपये की राशि सीधे उनके खातों में भेजती है। सरकार ने ये योजना 2019 से शुरू की थी। अब तक सरकार 8 किस्तों में 16000 रुपये रुपये पहुंचा चुकी है। हालांकि 8वीं किस्त अभी भी कुछ किसानों के खातों में आनी बाकी है। इसके साथ ही सरकार किसानों को साहूकारों के चंगुल से बचाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से सस्ता कर्ज उपलब्ध कराती है। 

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

बता दें कि यदि आप भी PM Kisan के लाभार्थियों में शामिल हैं तो मोदी सरकार आपको भी सस्‍ती दर पर Loan भी मुहैया करा रही है। बता दें कि यह Loan आत्मनिर्भर भारत योजना (Atmanirbhar Bharat Yojana) के तहत बनने वाले किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) पर मिलता है। सरकार ने बीते साल इस योजना में हर किसान को शामिल करने का निर्देश दिया था।

किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMSYM) से लिंक कर दिया। इससे किसानों को आसान किस्‍तों और कम ब्‍याज पर कर्ज मिल रहा है। आपने अगर इस सर्विस का फायदा नहीं लिया है तो आप ले सकते हैं।

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

KCC के लिए जरूरी दस्तावेज 

पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट PMkisan.gov.in पर KCC फार्म दिया गया है। इसमें साफ निर्देश है कि बैंक सिर्फ 3 दस्तावेज लेकर कर्ज दे सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और लाभार्थी की फोटो लगती है। साथ ही एक शपथ पत्र देना होता है, जिसमें यह बताना होता है कि किसी दूसरे बैंक से कर्ज तो नहीं लिया। फरवरी 2020 तक लगभग 6.67 करोड़ सक्रिय KCC खाते थे।

ये बैंक देते हैं किसासन क्रेडिट कार्ड 

जो किसान KCC बनवाना चाहते हैं वे को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), बैंक ऑफ इंडिया और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (IDBI) से संपर्क कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड पाने का पूरा प्रोसेस 

  • KCC फॉर्म डाउनलोड करने के लिए pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट में फॉर्म टैब के दाईं ओर Download KKC Form विकल्प दिया है।
  • यहां से फॉर्म को प्रिंट करें और नजदीकी बैंक में जमा कर दें।
  • सरकार ने कार्ड की वैलिडिटी 5 साल रखी है।

क्या हैं ब्याज की दरें 

किसानों को KCC से 3 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। Loan पर ब्याज 9 प्रतिशत है, लेकिन KCC पर सरकार 2% सब्सिडी देती है। इससे KCC पर किसान को 7 फीसदी ब्‍याज पर लोन मिलता है। किसान अगर समय से पहले Loan चुका देते हैं तो उन्हें ब्याज पर 3 फीसदी तक छूट मिलती है, यानि कुल ब्याज 4 फीसदी रहता है।

Write a comment
X