Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. RBI Alert: लॉकडाउन में बैंक कस्टमर के लिए बड़ी जानकारी, जरुर पढ़ें नही तो हो सकता है नुकसान

RBI Alert: लॉकडाउन में बैंक कस्टमर के लिए बड़ी जानकारी, जरुर पढ़ें नही तो हो सकता है नुकसान

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बैंक कस्टमर के लिए एकबार फिर बड़ी जानकारी साझा की है। आरबीआई समय-समय पर ग्राहकों को अलर्ट करता है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 17, 2021 16:43 IST
RBI Alert: लॉकडाउन में बैंक कस्टमर के लिए बड़ी जानकारी, जरुर पढ़ें नही तो हो सकता है नुकसान- India TV Paisa
Photo:FILE

RBI Alert: लॉकडाउन में बैंक कस्टमर के लिए बड़ी जानकारी, जरुर पढ़ें नही तो हो सकता है नुकसान

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बैंक कस्टमर के लिए एकबार फिर बड़ी जानकारी साझा की है। आरबीआई समय-समय पर ग्राहकों को अलर्ट करता है। ऐसे में इसबार आरबीआई ने जानकारी देते हुए कहा है ''ज़रा सी सावधानी, दूर करे बहुत सारी परेशानी! कभी भी अपना पिन, ओटीपी या बैंक खाते का विवरण साझा न करें। अगर आपका कार्ड या उसके डिटेल्स चोरी या गुम हो जाएँ तो तुरंत कार्ड को ब्लॉक करें।''

मनी ट्रांसफर के लिए NEFT का इस्‍तेमाल करने वालों को RBI ने किया अलर्ट, 23 मई को 14 घंटे बंद रहेगी सेवा

इसके अलावा ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने के लिए नेशनल इलेक्‍ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) सर्विस का इस्‍तेमा करने वालों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को एक अलर्ट भेजा है। आरबीआई ने इस अलर्ट में कहा है कि एनईएफटी सर्विस 23 मई को 14 घंटे के लिए उपलब्‍ध नहीं होगी। केंद्रीय बैंक ने अपने बयान में कहा है कि एनईएफटी सिस्‍टम अपग्रेड होने की वजह से ये सर्विस उपलब्‍ध नहीं होगी। अपग्रेडेशन वर्क की वजह से 23 मई, 2021 रविवार को रात 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक एनईएफटी सर्विस उपलब्‍ध नहीं होगी।  

बैंक ने कहा कि 22 मई को कारोबार समाप्‍त होने के बाद एनईएफटी प्रणाली की क्षमता को बेहतर बनाने तथा डिजास्टर रिकवरी (आपदा सुधार) समय को और बेहतर बनाने के लिए एनईएफटी को तकनीकी रूप से उन्नत किया जाएगा। एनईएफटी के टेक्‍नीकल अपग्रेड के बाद सर्विस की प्रदर्शन बेहतर होगी और सुरक्षा मजबूत होगी। बैंक ने कहा कि 23 मई को एनईएफटी सर्विस उपलब्‍ध नहीं होगी, लेकिन आरटीजीएस सर्विस पहले की तरह उपलब्‍ध रहेगी। आरबीआई ने कहा कि इस दौरान आरटीजीएस सर्विस सामान्‍य तौर पर उपलब्‍ध रहेगी। इससे पहले 18 अप्रैल,2021 को आरटीजीएस को अपग्रेड किया जा चुका है। आरबीआई ने अपने सभी सदस्य बैंकों को अपने ग्राहकों को इसके अनुसार अपने भुगतान संचालन की योजना के लिए सूचित करने का निर्देश दिया है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने दो लाख रुपये से अधिक राशि भेजने के लिए उपयोग होने वाली आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) सेवा को अपग्रेडेशन के लिए 18 अप्रैल शनिवार की मध्य रात्रि से 14 घंटे के लिए बंद की थी। इसके डिजास्टर रिकवरी समय को और बेहतर करने के लिए तकनीकी रूप से इसे उन्नत बनाया गया है। आरबीआई के अनुसार आरटीजीएस सेवा 18 अप्रैल 2021, को 00:00 बजे (शनिवार रात) से 14.00 बजे (रविवार तक) तक उपलब्ध नहीं रही थी। आरबीआई ने कहा कि सदस्य बैंक अपने ग्राहकों को इसके अनुसार अपने भुगतान संचालन की योजना के लिए सूचित कर सकते हैं। आरटीजीएस सुविधा पिछले साल 14 दिसंबर से 24 घंटे उपलब्ध है। इसके साथ भारत उन गिने-चुने देशों में शामिल है, जहां यह सुविधा 24 घंटे काम करती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement