Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. अब मात्र 3 दिनों में बन जाएगा नया PAN card, आधार नंबर के जरिए होगा आपका वैरिफिकेशन

अब मात्र 3 दिनों में बन जाएगा नया PAN card, आधार नंबर के जरिए होगा आपका वैरिफिकेशन

अब PAN card के लिए आपको 15 से 20 दिनों का इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं है। अब आपको मात्र 3 से 4 दिनों के भीतर अपना पैनकार्ड मिल जाएगा।

Sachin Chaturvedi Edited by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: May 11, 2018 17:14 IST
PAN- India TV Paisa

PAN

नई दिल्ली। नया पैन कार्ड (PAN card) बनवाने जा रहे लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। अब पैनकार्ड के लिए आपको 15 से 20 दिनों का इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं है। अब आपको मात्र 3 से 4 दिनों के भीतर अपना पैनकार्ड मिल जाएगा। वहीं कारोबारियों को सिर्फ 1 दिन के भीतर टैन नंबर सिर्फ एक दिन में मिल जाएगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍ट टैक्‍स (सीबीडीटी) जल्‍द ही पैन कार्ड की प्रक्रिया में लगने वाले समय को कम करने के लिए बड़े बदलाव करने जा रहा है।

टैक्स विभाग को नकली पैन की पहचान, उसे समाप्त करने के लिए मिली नई टेक्नोलॉजी

सीबीडीटी के चेयरमैन अतुलेश जिंदल के मुताबिक सरकार द्वारा ईज ऑफ डू‍इंग बिजनेस की कोशिश के तहत पैन और टैन नंबर की प्रक्रिया को छोटा बनाया जा रहा है। अब कारोबारी अपने डिजिटल सिग्‍नेचर के जरिए टैन नंबर के लिए एप्‍लाई कर सकते हैं। इसके चलते यह प्रक्रिया मात्र एक दिन में ही पूरी हो जाएगा।

पैन कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन-

How to apply pan card online

pan-1Pan Card

pan-2Pan Card

pan-3Pan Card

pan-4Pan Card

pan-5Pan Card

pan-6Pan Card

pan-7Pan Card

pan-8Pan Card

इसके अलावा पैन नंबर को आधार कार्ड से जोड़ा जा रहा है। जिसके चलते अब पैन कार्ड के लिए एप्‍लाई करने वाले व्‍यक्ति की जानकारी आधार कार्ड के जरिए तुरंत वैरिफाई कर ली जाएगी। जिसके चलते आम लोगों को उनका नया पैन कार्ड सिर्फ 3 से 4 दिन के भीतर मिल जाएगा। अभी पैन कार्ड बनवाने में 15 से 20 दिन का समय लगता है।

टैक्‍स डिपार्टमेंट की सख्‍ती से बढ़ी जागरुकता, देश में 24.37 करोड़ से अधिक हुए पैनकार्ड धारक

अब एनएसडीएल और यूटीआईएसएल की वेबसाइट पर पैन नंबर के लिए आवेदन देने पर उसे आधार नंबर के जरिए वेरिफाई किया जा सकेगा। ऐसा करने से समय की बचत होगी और आवेदकों को उनका पैन नंबर जल्द से जल्द मिल सकेगा। जिंदल के मुताबिक आधार और कंपनी मामलों के विभाग से आंकड़ों का मिलान करने से फर्जी पैन कार्ड बनवाने की कोशिशों पर लगाम लग सकेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement