Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. बिना डॉक्युमेंट के आधार अपडेट कराने वालों को भरना होगा ये घोषणा पत्र, UIDAI ने किया जारी

बिना डॉक्युमेंट के आधार अपडेट कराने वालों को भरना होगा ये घोषणा पत्र, UIDAI ने किया जारी

UIDAI ने पुष्टि की है कि 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति HOF हो सकता है और इस प्रक्रिया के माध्यम से अपने रिश्तेदारों के साथ अपना पता साझा कर सकता है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: January 04, 2023 16:12 IST
बिना डॉक्युमेंट आधार अपडेट संभव- India TV Paisa
Photo:FILE बिना डॉक्युमेंट आधार अपडेट संभव

किसी भी व्यक्ति को अपने आधार कार्ड में पता अपडेट कराने के लिए अब तक जरूरी दस्तावेज की जरूरत होती थी, लेकिन UIDAI के नए नियम में ये सब बदल गया है। बिना दस्तावेज के ही पता अपडेट हो सकता है, बस उसके रहने वाले स्थान का कोई रिलेटिव एक घोषणा पत्र दे दे, जिसे UIDAI ने जारी किया है तो काम बन जाएगा। 

इन लोगों को होगी आसानी

यूआईडीएआई के चीफ (एचओएफ) की सहमति से आधार में ऑनलाइन पता अपडेट करने में उनकी मदद करने के लिए रेजिडेंट फ्रेंडली सुविधा शुरू की गई है। आधार में एचओएफ आधारित ऑनलाइन पता अपडेट करने की प्रक्रिया एक निवासी के रिश्तेदार (जैसे बच्चे, पति या पत्नी, माता-पिता आदि) के लिए बहुत मददगार होगी, जिनके पास कोई सटीक प्रुफ नहीं हुआ करता था। जिस व्यक्ति का पता बदलना है उसे  राशन कार्ड या फिर मार्कशीट, पासपोर्ट, मैरिज सर्टिफिकेट जैसे किसी एक डॉक्युमेंट की जरुरत होगी, जिससे उस व्यक्ति और हेड ऑफ फैमिली के बीच का रिलेशन स्पष्ट हो सके। उसके साथ बस एक घोषणा पत्र भरना होगा जिसमें रिश्तेदार या फिर माता-पिता उस व्यक्ति के वहां रहने की गारंटी देते हों। नीचे आपकी सुविधा के लिए घोषणा पत्र दिया गया है। आप उसे देख सकते हैं।

बिना डॉक्युमेंट आधार अपडेट के लिए भरें ये घोषणा पत्र

Image Source : INDIA TV/UIDAI
बिना डॉक्युमेंट आधार अपडेट के लिए भरें ये घोषणा पत्र

UIDAI ने पुष्टि की है कि 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति HOF हो सकता है और इस प्रक्रिया के माध्यम से अपने रिश्तेदारों के साथ अपना पता साझा कर सकता है।

आधार कार्ड में पता कैसे बदलें

  • माई आधार पोर्टल पर जाएं या सीधे https://myaadhaar.uidai.gov.in पर लॉग इन करें।
  • फिर आप ऑनलाइन पता अपडेट करने के लिए नया विकल्प चुन सकते हैं।
  • आपको HOF का आधार नंबर दर्ज करना होगा। (बता दें कि HOF की पर्याप्त गोपनीयता बनाए रखने के लिए HOF के आधार के बारे में कोई अन्य जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित नहीं की जाएगी।)
  • HOF की आधार संख्या के वेरिफिकेशन के बाद आपको रिश्तेदारों का कोई एक दस्तावेज अपलोड करना होगा, जहां का पता आप अपने आधार में अपडेट कराना चाहते हैं।
  • आपको इसके लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा।
  • पेमेंट करने के बाद एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (एसआरएन) साझा की जाएगी और पते के अनुरोध के बारे में एचओएफ को एक एसएमएस भेजा जाएगा।
  • HOF को नोटिफिकेशन प्राप्त करने की तारीख से 30 दिनों के भीतर मेरा आधार पोर्टल में लॉग इन करके रिक्वेस्ट को स्वीकार करने और अपनी सहमति देने की आवश्यकता होगी।

इसका रखें ध्यान

विशेष रूप से, यदि HOF पता साझा करने से इनकार करता है, या SRN निर्माण के निर्धारित 30 दिनों के भीतर स्वीकार या अस्वीकार नहीं करता है, तो रिक्वेस्ट बंद कर दिया जाएगा। आपको एक एसएमएस के माध्यम से रिक्वेस्ट को बंद करने के बारे में सूचित किया जाएगा। बता दें, अगर इसे रिजेक्ट किया जाता है तो आपके द्वारा पेमेंट की गई 50 रुपये की राशि वापस नहीं की जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement