Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Home Loan झट से देंगे बैंक, बस इन 5 बातों को रखें ख्याल

Home Loan झट से देंगे बैंक, बस इन 5 बातों को रखें ख्याल

होम लोन लेते समय अपनी पात्रता बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है, ज्वाइंट होम लोन लेना। अगर आपकी पत्नी कमाती है तो उसे आप सह-आवेदक बनाकर आसानी से बड़ा लोन ले सकते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 11, 2024 19:40 IST
Home Loan - India TV Paisa
Photo:FILE होम लोन

घर खरीदने के सपने को पूरा करने में कई साल की तैयारी लगती है। लेकिन एक बात साफ है कि इसमें कितना भी समय लगे, यह एक बड़ा वित्तीय फैसला होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि संपत्ति की दरें आसमान छू रही हो। घर खरीदने का फैसला अधिकांश लोग होम लोन लेकर पूरा करे हैं। अगर आप भी होम लोन (Home Loan) लेकर घर खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो इन 5 बातों का ख्याल रखकर आसानी से लोन पा सकते हैं। बैंक आपको आसानी से होम लोन दे देंगे। 

अपना क्रेडिट स्कोर अच्छा रखें

पीरामल फाइनेंस के एमडी, जयराम श्रीधरन ने बताया कि जब होम लोन पात्रता की बात आती है, तो आपका क्रेडिट स्कोर बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। साफ तरीके से कहें तो आपका क्रेडिट स्कोर यह दिखाता है कि आप अपना लोन चुकाने के लिहाज़ से कितने भरोसेमंद हैं। अच्छा स्कोर अक्सर साख का पर्याय होता है, और यह एक ऐसी चीज है जिस पर ऋणदाता विशेष ध्यान देते हैं। आप समय पर अपने विभिन्न किस्म के बिल और मौजूदा ऋण का समय पर भुगतान कर अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रख सकते हैं।

लंबी अवधि के लिए लोन लें

आप जो ऋण अवधि चुनते हैं उसका आपके होम लोन के कई कारकों पर असर हो सकता है। लंबी अवधि लोन चुनने पर सबसे अधिक संभावना यह होती है कि आपकी ईएमआई कम होगी, और इससे होम लोन के लिए आपकी पात्रता बढ़ेगी। इसका मतलब, आपको पता होना चाहिए कि दीर्घकालिक ऋण अवधि चुनने पर, आपके ऋण पर भुगतान की जाने वाली कुल ब्याज राशि भी बढ़ जाएगी।

अपना डाउन पेमेंट बढ़ाएं

 यदि ज़्यादा डाउन पेमेंट करना संभव हो तो यह फायदेमंद होता है। आम तौर पर सलाह दी जाती है कि आपका डाउन पेमेंट संपत्ति के कुल खरीद मूल्य का 10 से 20 प्रतिशत होना चाहिए। अक्सर, ऋणदाता डाउन पेमेंट को तरजीह देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इससे ऋण की राशि कम हो सकती है और साथ ही ऋण पर चूक की संभावना भी कम होती है।

इनकम और रोजगार की अहम भूमिका

 यह कहने की जरूरत नहीं है कि वित्तीय संस्थान उन उधारकर्ताओं को पसंद करते हैं जिनका ट्रैक रिकॉर्ड, रोज़गार के लिहाज़ से स्थिर हो। इसके अलावा, ज़्यादा आय वाले लोग भी होम लोन के लिए पात्र अपेक्षाकृत अधिक होते हैं, क्योंकि ज़्यादा आय से उनकी बेहतर भुगतान क्षमता ज़ाहिर होती है। अपनी मौजूदा आय का आकलन करें और देखें कि यह आपकी पात्रता में मदद करती है या नहीं। यदि आपकी आय इसके अनुकूल नहीं लगती है, तो आप ज़्यादा वेतन वाली नौकरी पाने का प्रयास कर सकते हैं, या फ्रीलांस काम करने का विकल्प चुन सकते हैं। साइड बिज़नेस शुरू करना भी एक अन्य विकल्प है।

ज्वाइंट आवेदन कर लोन लें

 होम लोन लेते समय अपनी पात्रता बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है, सह-आवेदक को जोड़ना। ज़्यादातर मामलों में, परिवार का कमाऊ सदस्य जिसका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो, वह अच्छा उम्मीदवार हो सकता है। सह-आवेदक के साथ मिलकर, आप अधिक ऋण राशि के लिए पात्र हो सकते हैं। अक्सर, सह-आवेदक आमतौर पर जीवनसाथी होता है, लेकिन विकल्प के तौर पर माता-पिता और भाई-बहन भी हो सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement