Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Gold Price: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की इस घोषणा से सोना हो सकता है महंगा, जानिए, पूरा मामला

Gold Price: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की इस घोषणा से सोना हो सकता है महंगा, जानिए, पूरा मामला

साल 2020 में रुस ने लगभग 19 अरब डॉलर मूल्य के सोने का निर्यात किया जो वैश्विक स्वर्ण निर्यात का लगभग पांच प्रतिशत था।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 26, 2022 15:42 IST
Gold Price - India TV Paisa
Photo:FILE

Gold Price 

Highlights

  • रूसी सोने के निर्यात में से जी-7 देशों का करीब 90 फीसदी हिस्सा
  • 2020 एवं 2021 में 10 लाख डॉलर का सोना अमेरिका को रूस ने निर्यात किया
  • रूस के सोने पर प्रतिबंध लगाने से दुनियाभर में सोने की कीमत बढ़ने की आशंका

Gold Price: आने वाले दिनों में सोने के दाम तेजी से बढ़ सकते हैं। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को कहा कि जी-7 के सदस्य देश रूस से सोने के आयात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा करने जा रहे हैं। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद लगाए जा रहे प्रतिबंधों की कड़ी में यह नई पाबंदी होगी। सर्राफा विशेषज्ञों के मानना है कि बाइडन के इस कदम से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम में उछाल आ सकता है। इसका असर भारतीय बाजार पर होगा। सोना यहां भी महंगा हो सकता है। 

रूस ने 19 अरब डॉलर का सोना निर्यात किया

हाल के वर्षों में ऊर्जा के बाद सोना ही रूस का दूसरा बड़ा निर्यात उत्पाद रहा है। साल 2020 में रुस ने लगभग 19 अरब डॉलर मूल्य के सोने का निर्यात किया जो वैश्विक स्वर्ण निर्यात का लगभग पांच प्रतिशत था। खास बात यह है कि रूसी सोने के निर्यात में से करीब 90 फीसदी हिस्सा जी-7 देशों को ही भेजा गया था। इसमें से भी 90 फीसदी से अधिक स्वर्ण निर्यात रूस ने अकेले ब्रिटेन को किया था। वहीं अमेरिका ने 2019 में रूस से 20 करोड़ डॉलर से कम और वर्ष 2020 एवं 2021 में 10 लाख डॉलर से भी कम का सोना आयात किया। 

पाबंदी लगाने की औपचारिक घोषणा होगी 

दुनिया के सात प्रमुख विकसित देशों के संगठन जी-7 की जर्मनी में म्यूनिख के पास एलमौ में शिखर बैठक होने वाली है। इसी बैठक में रूस से सोने के आयात पर पाबंदी लगाने की औपचारिक घोषणा की जाएगी। अनुमान है कि मंगलवार को जी-7 देश इस बारे में अंतिम फैसला ले लेंगे। बाइडन और अन्य विकसित देशों के प्रमुख शिखर सम्मेलन में इस बात पर चर्चा करेंगे कि रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच ऊर्जा आपूर्ति को किस तरह सुरक्षित किया जाए। इसके अलावा दुनिया की अधिकांश अर्थव्यवस्थाओं में तेजी से बढ़ती मुद्रास्फीति पर काबू पाने के तरीकों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। बाइडन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि ईंधन के बाद सोना रूस का दूसरा बड़ा निर्यात है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement