Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Infosys के शेयर में आई जबरदस्त गिरावट के बाद इसे अभी खरीदना मुनाफे का सौदा या घाटे का कारोबार, यहां समझें पूरी गणित

Infosys के शेयर में आई जबरदस्त गिरावट के बाद इसे अभी खरीदना मुनाफे का सौदा या घाटे का कारोबार, यहां समझें पूरी गणित

Infosys Stocks: इंफोसिस के शेयर में पिछले 3 दिन में जो गिरावट देखी गई है। वह वाकई चौंकाने वाला है। ऐसे में सवाल उठता है कि निवेशक को अभी इस कंपनी के शेयर खरीदने चाहिए। आइए समझते हैं।

ANISH KUMAR SINGH Written By: ANISH KUMAR SINGH @AnishSonevanshi
Published on: April 20, 2023 7:38 IST
Infosys Stocks - India TV Paisa
Photo:FILE Infosys Stocks

Infosys Share Buy or Not: क्वार्टर-4 में इंफोसिस का रिजल्ट मन मुताबिक नहीं आया तो इसका शेयर एक दिन में ही 10% तक गिर गया और अब भी गिरावट का दौर जारी है। अपने Peak से ये शेयर करीब 36 फीसदी गिर चुका है। जून 2022 में Infosys ने अपने लाइफ टाइम हाई लेवल को टच किया था और उसके बाद से करीब सवा साल से इस शेयर में गिरावट का दौर जारी है। पिछले एक साल से यानि अप्रैल 2022 से पिछले हफ्ते तक Infosys अपने Consolidate State में था। यानी करीब 1350 से 1600 के बीच ही था, लेकिन मन मुताबिक रिजल्ट नहीं आने के चलते इस कंपनी के शेयर पिछले हफ्ते 13 अप्रैल को करीब 10% तक नीचे आ गए, और तब से इस शेयर में मजबूती के संकेत नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में निवेशकों के मन में सबसे बड़ा सवाल यही है कि अब इस शेयर को खरीदा जाए या नहीं। यानी ये शेयर सस्ता हुआ है या अब भी ये महंगा ही है। तो इस हालात में जवाब है हां। लेकिन शॉर्ट टर्म के लिए नहीं, बल्कि लॉन्ग टर्म के लिए लें। और एक बार में ही Bulk Buying न करें। हर 2% की गिरावट पर अपने पोर्टफोलियो में इस शेयर को Accumulate करें। साधारण भाषा में कहें तो हर 2 फीसदी की गिरावट पर इस शेयर को थोड़ा-थोड़ा करके खरीदते रहें। एक बार में पूरा का पूरा पैसा न लगाएं। 

क्या कहता है Intrinsic Value मीटर ?

किसी भी शेयर को लेने से पहले उसकी Intrinsic Value को देखना बहुत जरूरी है। देसी भाषा में समझें तो शेयर का मोलाई भाव...आप बाजार में कद्दू-ककड़ी कुछ भी खरीदते हैं तो आप सबसे पहले उसका भाव पूछते हैं। और ये पता करते हैं कि ये सस्ता है या नहीं..कहीं 20 रुपये की जगह 40 रुपये का भाव तो नहीं लगा रहा। बिलकुल वही स्थिति शेयर बाजार में भी होती है। कोई भी शेयर सस्ता हुआ है या नहीं ये उसकी Intrinsic Value से ही पता चलता है। चूंकि अब भी Infosys का Current Price उसकी Intrinsic Value से अधिक है। यानी इतना गिरने के बाद भी ये शेयर अभी भी महंगा है। चूंकि ये शेयर अपने लाइफ टाइम हाई से करीब 36 फीसदी गिर चुका है। इसलिए इस शेयर को आप अपने रडार पर रखें और जैसे-जैसे शेयर नीचे गिरे उसे ज्यादा से ज्यादा खरीदते जाएं। यानी आपको फायदा तभी होगा जब आप नीचे के लेवल पर ज्यादा से ज्यादा शेयर को खरीदें। ऊपर के लेवल पर खरीदने पर आप फंस सकते हैं। और आपको फायदा कम होगा, जितना नीचे खरीदेंगे उतना ही जल्दी आप शानदार मुनाफे में आएंगे। 

Infosys कोरोना से पहले और कोरोना के बाद 

प्री कोविड लेवल से अभी तक Infosys करीब 58 फीसदी का रिटर्न दे चुका है। यानी 3 साल में करीब 58 फीसदी का रिटर्न। जिसे अच्छा नहीं माना जा सकता। हालांकि बीच में इस शेयर ने अपने ऑल टाइम हाई लेवल को टच किया था। लेकिन उसके बाद से ही इस शेयर में गिरावट का दौर जारी है। बीच में एक साल तक यह शेयर Consolidation फेज में रहा, लेकिन इतना होने के बाद भी ये शेयर निवेशकों के रडार पर है। क्योंकि शेयर बाजार में लिस्ट होने से लेकर अभी तक इस कंपनी ने 1543% का रिटर्न दिया है। यानी अगर आपने आज से 20 साल पहले Infosys में 10 लाख रुपये लगाए होते तो आज वो रुपये 1 करोड़ 64 लाख हो गए होते। 

खुश कर देगा Insosys शेयर का Track Record 

चूंकि Infosys निफ्टी-50 के टॉप पचास कंपनियों में छठे स्थान पर है। इसका मार्केट कैप 5 लाख करोड़ से भी अधिक है। इसका ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा रहा है। इसने लगातार अच्छा परफॉर्म किया है। ऐसे में केवल क्वॉर्टर-4 के मनचाहे रिजल्ट नहीं आने से निवेशकों ने जरूरत से ज्यादा पैनिक सेलिंग कर दी और फिलहाल ग्लोबल सेटिंमेंट के चलते भी आईटी शेयर पिछले सवा साल से Consolidation फेज में हैं। ऐसे में इनसे दूर जाने का नहीं। इन्हें धीरे-धीरे खरीदने का मौका है। और अपने पोर्टफोलियो में इन्हें कम दाम पर खरीदकर रखते जाने का मौका है। खरीदने का तरीका क्या हो। इसे और अच्छे तरीके से जानने के लिए आप Blast Lumpsum टेक्निक की मदद ले सकते हैं, और नीचे दिए गए मेरे आर्टिकल को पढ़कर समझ सकते हैं।

ये भी पढ़ें: क्या है 'ब्लास्ट Lumpsum' टेक्निक? इसकी मदद से शेयर बाजार में निवेशक बन जाते हैं बाजीगर; वॉरेन बफेट भी हैं इसके फैन

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement