Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. अब बैंक जारी करेंगे क्रेडिट लाइन, आखिर क्या है ये बला, जान लीजिए इसकी ABCD

अब बैंक जारी करेंगे क्रेडिट लाइन, आखिर क्या है ये बला, जान लीजिए इसकी ABCD

अभी तक हमें लोन क्रेडिट स्कोर को देखकर ही बैंक देता था, लेकिन अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इससे जुड़े नियमों में बदलाव कर दिया है। जिसके जरिये अब हम यूपीआई डिजिटल क्रेडिट लाइन के साथ आसानी से लोन पा सकेंगे और हमारी दौड़-धूप बचेगी।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: April 07, 2023 22:02 IST
Brief detail on upi digital credit line- India TV Paisa
Photo:CANVA अब क्रेडिट लाइन के जरिये ऐसे मिलेगा आसानी से लोन, जान लीजिए इसके बारे में

UPI Digital credit line policy: अभी तक बैंक लोन हमें हमारे क्रेडिट स्कोर को देख करके ही मिलते थे, साथ ही लोन लेने के लिए हमें काफी चक्कर भी काटने पड़ते थे। दूसरी ओर अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यूपीआई का दायरा बढ़ाते हुए इस काम को आसान कर दिया है, जहां डिजिटल क्रेडिट लाइन के जरिये आप आसानी से लोन पा सकेंगे। इसके साथ ही इसे लोन को अब यूपीआई द्वारा क्रेडिट लाइन का उपयोग करके आसानी से पाया जा सकेगा।

क्या है यूपीआई डिजिटल क्रेडिट लाइन

बता दें कि आरबीआई ने नयी मौद्रिक नीति की घोषणा के साथ यूपीआई के दायरे को काफी विस्तृत किया है, जहां अब अगर किसी को लोन चाहिए होगा तो वह यूपीआई डिजिटल क्रेडिट लाइन के जरिये आसानी से लोन पा सकेगा, ऐसे में यूपीआई का उपयोग और भी बढ़ेगा। 

यूपीआई डिजिटल क्रेडिट लाइन के लाभ

बता दें कि अभी कई डिजिटल पेमेंट्स एप्स में बॉय नाउ पेय लेटर की सुविधा प्रदान की जाती है, जिसको अब आरबीआई ने विस्तृत किया है। वहीं इसके साथ ही अब Rupay क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से भी जोड़ा जाएगा, जिसके कई फायदे लोगों को होंगे। दूसरी ओर क्रेडिट लाइन के विस्तृत होने से आम लोगों को अलग-अलग कार्ड कैरी नहीं करने पड़ेंगे, जहां वह क्रेडिट कार्ड के जुड़े होने पर यूपीआई के जरिये ही आसानी से पेमेंट कर सकेंगे। इसके साथ ही आमतौर पर जब लोग क्रेडिट कार्ड बनवाते हैं तो क्रेडिट कार्ड बनने में काफी समय लगता है, वहीं यूपीआई डिजिटल क्रेडिट लाइन के जरिये यह काम आसानी से हो जायेगा। 

यूपीआई का बढ़ रहा चलन, जानें क्या हो सकते हैं परिणाम

बता दें कि यूपीआई डिजिटल क्रेडिट लाइन पॉलिसी आने के बाद आम लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी, क्योंकि इससे उनका लोन के लिए भागना बन्द होगा। दूसरी ओर यूपीआई का उपयोग दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है, जहां इस सुविधा के आने के बाद इसका उपयोग और बढ़ेगा। दूसरी ओर मार्च, 2023 में यूपीआई के 8.7 बिलियन लेनदेन दर्ज किए गए हैं, साथ ही रियल टाइम भुगतान में भी 60 % फीसद की वृद्धि दर्ज की गयी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement