Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. SBI पेंशनभोगियों के लिए 'डेडिकेटेड पेंशन पोर्टल' लॉन्च करेगा, पेंशन पाने के लिए नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

SBI पेंशनभोगियों के लिए 'डेडिकेटेड पेंशन पोर्टल' लॉन्च करेगा, पेंशन पाने के लिए नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र के लिए 'फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक' का बैंकों द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Updated on: June 21, 2022 18:38 IST
Pension - India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Pension 

Highlights

  • केंद्र का पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग और एसबीआई मिलकर तैयार करेंगे पोर्टल
  • देशभर के 60 लाख से अधिक सरकारी पेंशन पाने वाले व्यक्तियों को इसका फायदा मिलेगा
  • जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने के डिजिटल माध्यमों को भी बेहतर बनाने पर काम करेगा बैंक

SBI (भारतीय स्टेट बैंक) पेंशनभोगियों की सुविधा के लिए 'डेडिकेटेड पेंशन पोर्टल' लॉन्च करेगा। इस पोर्टल से पेंशनभोगियों को पेंशन पाने के लिए चक्कर नहीं लगाने होंगे।  मंगलवार को एक अधिकारिक बयान से यह जानकारी दी गयी। मिली जानकारी के अनुसार, केंद्र का पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू), देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) के साथ मिलकर पेंशनभोगियों के जीवन को आसान बनाने के लिए 'डेडिकेटेड पेंशन पोर्टल' तैयार करेगा। 

जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने में भी सहूलियत मिलेगी 

बैंक कर्मचारियों के राजस्थान के उदयपुर में दो दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम के दौरान एसबीआई के अधिकारियों को चीजों से अवगत कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को पेंशन वितरण से संबंधित पेंशन नीति सुधार और डिजिटलीकरण पर सत्र आयोजित किए गए। केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने बयान में कहा कि पेंशनभोगियों से संबंधित आयकर मामलों के साथ-साथ वार्षिक जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने के डिजिटल साधनों पर एक विशेष सत्र आयोजित किये गये। बयान के मुताबिक, यह फैसला किया गया कि पेंशनभोगियों को निर्बाध सेवाएं प्रदान करने के लिए डीओपीपीडब्ल्यू और एसबीआई के मौजूदा पोर्टलों को जोड़कर एक एकीकृत पेंशन पोर्टल के निर्माण के लिए तत्काल प्रयास की जरूरत है। बयान में कहा गया है कि डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र के लिए 'फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक' का बैंकों द्वारा व्यापक रूप से विज्ञापन किया जा सकता है। बयान के अनुसार इन कार्यक्रमों से पेंशनभोगियों के जीवन को आसान बनाने में काफी हद तक सहयोग मिलने की उम्मीद है।

महंगाई से भी मिल सकती है राहत 

केंद्र सरकार आसमान छूती महंगाई से पेंशनर्स को राहत देने के लिए महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी का एलान कर सकता है। सूत्रों ने यह जानकारी दी है। सूत्रों के अनुसार, सरकार महंगाई भत्ते में 5 फीसदी तक बढ़ोतरी कर सकती है। इस कदम से देशभर के  60 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। अगले महीने महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है। इसके बाद पेंशनर्स के खाते में बढ़ा हुआ रकम आएगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement