1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. इन 5 कारणों से आपको मिल सकता है आयकर नोटिस, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

इन 5 कारणों से आपको मिल सकता है आयकर नोटिस, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत होते ही बड़े बड़े बिजनेसमैन ITR फाइल करना शुरू कर देते हैं। आमतौर पर गलत टैक्स रिफंड, देर से ITR फाइल करने के अलावा कई कारणों से आयकर नोटिस मिल सकता है। यहां उन 5 कारण को जानें जिनसे आपको आयकर नोटिस मिल सकता है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 30, 2023 14:38 IST
Income tax notice due to 5 reasons- India TV Paisa
Photo:CANVA आयकर नोटिस मिलने के 5 बड़े कारण

Income Tax notice: आयकर विभाग की तरफ से जारी नियमों की अनदेखी के अलावा किसी भी तरह से गलत वित्तीय लेनदेन करने पर आयकर नोटिस मिल सकता है। आमतौर पर समय से आइटीआर फाइल नहीं करना, गलत तरीके से आइटीआर फाइल करना और टैक्स रिफंड के लिए गलत डॉक्यूमेंट देने की वजह से आयकर नोटिस मिलते हैं। इसके अलावा समय पर आयकर नोटिस का जवाब नहीं देने से भी आप मुश्किलों में फंस सकते हैं। अगर आप भी इस फाइनेंशियल ईयर में आयकर नोटिस से बचना चाहते हैं तो इन 5 गलतियों को दोहराने से बचें।

1. आयकर नोटिस मिलने के कारण TDS राशि में बेमेल

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय टीडीएस फॉर्म 26एएस और 16, 16ए को भरते हैं। इन दोनों फॉर्म का मिलान करने के बाद ही आप रिफंड के लिए एलिजिबल होते हैं। टीडीएस राशि में बेमेल यानी इन दोनों फॉर्म के अनुसार रकम में बदलाव होने के कारण आपको आयकर नोटिस मिल सकता है। इसके अलावा इनकम के अनुसार टैक्स में कटौती करने पर भी आपको जवाब देने पड़ सकते हैं।

2. टैक्स रिटर्न के लिए गलत तरीके अपनाना

आयकर नोटिस मिलने का सबसे बड़ा कारण टैक्स रिटर्न लेने के लिए गलत तरीके अपनाना है। कुछ लोग इसे जाने अनजाने में या फिर जानबूझकर भी करते हैं। आप आइटीआर फाइल करते समय सभी वर्गों को ध्यान से पढ़ें। इसके अलावा ब्याज किराया और आप निवेश पर कितना रिटर्न ले रहे हैं इसकी भी सही जानकारी दें। जांच होते समय इनमें बदलाव होने पर आपको आयकर नोटिस मिल सकता है।

3. आयकर नोटिस मिलने का कारण वास्तविक आय गलत बताना है

आयकर नोटिस मिलने का एक यह भी कारण है कि कुछ लोग कमाई ज्यादा करते हैं, लेकिन टैक्स से बचने के लिए वह वास्तविक आय को स्पष्ट रूप से दिखाने से बचते हैं। घोषित आय और वास्तविक आय दोनों में मेल नहीं होने पर आपको आयकर नोटिस मिल सकता है। किसी भी तरह से संदेह होने पर आप नोटिस का जवाब देने के बाध्य हैं।

4. अधूरे दस्तावेज के कारण आयकर नोटिस

अगर कोई व्यक्ति टैक्स से बचने के लिए आधा अधूरा डॉक्यूमेंट देते हैं, उन्हें भी आयकर नोटिस मिल सकता है। आइटीआर फाइल करते समय जिन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है, उन्हें फॉर्म के साथ सबमिट करना जरूरी है। आप अपनी बैलेंस शीट और लाभ के अलावा हानि दोनों का आकलन कर सही तरीके से इस डॉक्यूमेंट को सबमिट करें। अगर आप विदेशों से कमाई कर रहे हैं तो विदेशों से कमाई कर रहे हैं तो फॉर्म 67 और फॉर्म 10ई जरूर भरें।

5. रेंडम चेक और अधिक वित्तीय लेनदेन का कारण आयकर नोटिस

आयकर विभाग की ओर से काले धन पर अंकुश लगाने के लिए अधिक वित्तीय लेनदेन करते समय पैन कार्ड नंबर देना जरूरी है। इंटरनेट बैंकिंग की जगह कैश में लेनदेन करते समय भी करदाताओं को रिपोर्ट करना जरूरी है। रेंडम चेकिंग के दौरान वित्तीय लेनदेन में फेरबदल होने के कारण आप को आयकर नोटिस मिल सकता है।

Latest Business News