Friday, April 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Credit card से पेमेंट करने पर मिलेगा बंपर कैशबैक, बस इन टिप्स को कर लें फॉलो

Credit card से पेमेंट करने पर मिलेगा बंपर कैशबैक, बस इन टिप्स को कर लें फॉलो

मार्केट में कई ऐसे क्रेडिट कार्ड हैं जो किराने का सामान की खरीदारी, भोजन और यूटिलिटी बिल भरने पर कैशबैक प्रदान करते हैं। कैशबैक आय को प्राप्त करने के लिए आपके सबसे अधिक बार खर्च करने वाली श्रेणियों के अनुरूप कार्ड का चयन करना चाहिए।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: February 25, 2024 8:20 IST
Credit Card - India TV Paisa
Photo:FILE क्रेडिट कार्ड

बड़े से छोटे शहरों में क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले तेजी से बढ़े हैं। इसके चलते मौजूदा समय में लाखों लोग रोजाना क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं। बहुत संभव है कि आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते होंगे। अब अगर आपको मैं कहूं कि क्रेडिट कार्ड से खर्च के साथ आप कमाई भी कर सकते हैं तो आपको जरूर अच्छा लगेगा। क्रेडिट कार्ड के साथ यह सुविधा है। आप क्रेडिट कार्ड से प्रत्येक पेमेंट पर कैशबैक प्राप्त कर कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि Credit card के इस्तेमाल पर आप मैक्सिमम कैशबैक कैसे प्राप्त कर सकते हैं। 

सही क्रेडिट कार्ड का चुनाव जरूरी 

क्रेडिट कार्ड यूज पर अधिकतम कैशबैक के लिए सबसे जरूरी है कि आप एक सही कार्ड का चयन करें। अब सवाल उठता है कि कौन सा क्रेडिट का चयन करें, यह कैसे जानें? इसका जवाब है कि आप क्रेडिट कार्ड अपने खर्च करने की आदतों के अनुरूप चुनें। कई क्रेडिट कार्ड किराने का सामान, भोजन, ट्रैवल, पेट्रोल भरान आदि पर शानदार कैशबैक देते हैं। आप अपने  खर्चों की पहचान करके, एक ऐसा कार्ड चुन सकते हैं जो उन श्रेणियों में सबसे अधिक कैशबैक प्रदान करता है। 

मार्केट में कई ऐसे क्रेडिट कार्ड हैं जो किराने का सामान की खरीदारी, भोजन और यूटिलिटी बिल भरने पर कैशबैक प्रदान करते हैं। कैशबैक आय को प्राप्त करने के लिए आपके सबसे अधिक बार खर्च करने वाली श्रेणियों के अनुरूप कार्ड का चयन करना चाहिए। 

ऑनलाइन शॉपिंग और बिल भुगतान

क्रेडिट कार्ड अक्सर ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं या विशिष्ट ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों के साथ साझेदारी करते हैं। इन वेबसाइटों पर किए गए पेमेंट के लिए ज्यादा कैशबैक प्रदान करते हैं। वहीं, यूटिलिटी बिल, फोन बिल और बीमा प्रीमियम जैसे खर्चों को क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर कम कैशबैक देते हैं। वहीं, कुछ कार्ड विशेष रूप से ऐसे बिल भुगतान के लिए उच्च कैशबैक दरें प्रदान करते हैं। आप वहीं कार्ड चुने जो आपको दैनिक खर्च पर अधिक कैशबैक प्रदान करता हो। 

कुछ क्रेडिट कार्ड, आमतौर पर प्रत्येक तिमाही में, रोटेनशनल आधार पर बढ़ी हुई कैशबैक दरों (जैसे, भोजन, यात्रा, ईंधन) के साथ श्रेणियां पेश करते हैं। इन कार्यक्रमों में भाग लेने और इन श्रेणियों के साथ खरीदारी करने से कैशबैक पुरस्कारों में काफी वृद्धि हो सकती है। क्रेडिट कार्ड कंपनियां स्पेशल डील पर अतिरिक्त कैशबैक प्रदान करती हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स या उपकरणों जैसी बड़ी खरीदारी पर अधिक कैशबैक मिल सकता है जब स्पेशल ऑफ़र या छूट की घोषणा हुई हो। इसलिए इस मौके को देखते रहें और उस समय खरीदारी कर ज्यादा बचत करें 

सीजनल सेल में उठाएं मैक्सिमम फायदा 

कुछ कार्ड ट्रैवल -संबंधित सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो हावाई टिकट, होटल और कार किराए पर अधिक कैशबैक लाभ प्रदान करते हैं। लॉयल्टी प्रोग्राम से संबद्ध क्रेडिट कार्ड, जैसे एयरलाइन मील या होटल पॉइंट, अक्सर अर्जित पॉइंट के ऊपर अतिरिक्त कैशबैक प्रदान करते हैं, जिससे रिवॉर्ड बढ़ जाता है। जानकारों का कहना है कि ऐसे कार्डों की तलाश करें जो बड़ी-टिकट वाली वस्तुओं के लिए बढ़ी हुई कैशबैक दरों की पेशकश करते हैं, खासकर जब सीजनल सेल्स चल रहा हो। त्योहारी ऑफर पर इलेक्ट्रॉनिक्स या उपकरणों जैसी पर्याप्त खरीदारी करना, महत्वपूर्ण कैशबैक जमा करने और अंक अर्जित करने के लिए एक रणनीतिक कदम हो सकता है। चाहे वह ऑनलाइन शॉपिंग हो या बड़ी खरीदारी, कैशबैक की बारीकियों को समझने से आपको अपने क्रेडिट कार्ड का अधिकतम लाभ उठाने में मदद मिलती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement