Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. सोमवार को GST विधेयकों को संसद में रख सकती है सरकार, कार्यसूची सलाहकार समिति तय करेगी चर्चा की अवधि

सोमवार को GST विधेयकों को संसद में रख सकती है सरकार, कार्यसूची सलाहकार समिति तय करेगी चर्चा की अवधि

सरकार वस्तु एवं सेवा कर (GST) से संबंधित सहायक विधेयकों को सोमवार को संसद में पेश कर सकती है। इस पर 28 मार्च को ही चर्चा भी हो सकती है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: March 27, 2017 13:05 IST
सोमवार को GST विधेयकों को संसद में रख सकती है सरकार, कार्यसूची सलाहकार समिति तय करेगी चर्चा की अवधि- India TV Paisa
सोमवार को GST विधेयकों को संसद में रख सकती है सरकार, कार्यसूची सलाहकार समिति तय करेगी चर्चा की अवधि

नई दिल्ली सरकार वस्तु एवं सेवा कर (GST) से संबंधित सहायक विधेयकों को सोमवार को संसद में पेश कर सकती है। सूत्रों ने बताया कि C-GST, I-GST, UT-GST तथा मुआवजा कानून को सोमवार को लोकसभा में रखा जा सकता है। इन पर 28 मार्च को ही चर्चा भी हो सकती है।

इसके अलावा विभिन्न उपकरों को समाप्त करने के लिए उत्पाद एवं सीमा शुल्क कानून में संशोधनों तथा नई GST व्यवस्था के तहत निर्यात एवं आयात के बिल देने संबंधित संशोधन भी सदन में रखे जा सकते हैं। सूत्र ने बताया कि लोकसभा की कार्यसूची सलाहकार समिति की बैठक सोमवार को होगी जिसमें इन विधेयकों पर चर्चा की अवधि तय की जाएगी।

तस्‍वीरों के जरिए समझिए क्‍या है GST

GST

gst-1IndiaTV Paisa

gst-2IndiaTV Paisa

gst-3IndiaTV Paisa

gst-4IndiaTV Paisa

gst-5IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें :किसानों के हित में चने पर 25 फीसदी का आयात शुल्क लगा सकती है सरकार

सूत्रों ने कहा कि सरकार चाहती है कि GST से संबंधित विधेयक लोकसभा में 29 मार्च या अधिक से अधिक 30 मार्च तक पारित हो जाएं। इसके बाद इन विधेयकों को राज्यसभा में रखा जाएगा। इससे सरकार को राज्यसभा में किसी तरह के संशोधन को लोकसभा में लाने के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा। लोकसभा इन संशोधनों को या तो खारिज कर सकती है या स्वीकार कर सकती है। संसद का मौजूदा सत्र 12 अप्रैल को समाप्त हो रहा है।

यह भी पढ़ें :उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा : BS-IV लागू करने के प्रयासों में अड़चन न बनें वाहन कंपनियां

सूत्रों ने कहा कि हालांकि, इन्हें मनी बिल के रूप में पेश किया जाएगा लेकिन सरकार दोनों सदनों में चर्चा चाहती है। सरकार का इरादा GST को एक जुलाई से लागू करने का है। GST लागू होने के बार उत्पाद, सेवा कर, वैट और अन्य स्थानीय शुल्क इसमें समाहित हो जाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement