1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. घर खरीदने के लिए बैंकों ने दिया 10 साल का सबसे बड़ा मौका, ऑफर का उठाएं फायदा

घर खरीदने के लिए बैंकों ने दिया 10 साल का सबसे बड़ा मौका, ऑफर का उठाएं फायदा

देश के प्रमुख बैंकों ने अपनी होम लोन दरों को घटाकर एक दशक के निचले स्तर पर ला दिया है। इनमें भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 07, 2021 18:03 IST
घर खऱीदने का मौका- India TV Paisa
Photo:PTI

घर खऱीदने का मौका

नई दिल्ली। बैंकों ने होम लोन के लिए अपने ग्राहकों को बीते 10 साल का सबसे बड़ा मौका दिया है। अत्यधिक लिक्विडिटी और कर्ज की मांग नीचे रहने के बीच देश के प्रमुख बैंकों ने अपनी होम लोन दरों को घटाकर 10 साल के निचले स्तरों पर पहुंचा दिया है। इनमें भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं। इससे ग्राहकों के पास अपने घर के सपने को पूरा करने के लिए कर्ज के कई विकल्प उपलब्ध हो गए हैं।

बैंकों के पास बढ़ी लिक्विडिटी

केयर रेटिंग्स के अनुसार पिछले सप्ताह तक बैंकों के पास 6.5 लाख करोड़ रुपये की नकदी थी। अत्यधिक नकदी से बैंकों का मुनाफा प्रभावित होता है, क्योंकि उन्हें जमाकर्ताओं को इसके लिए ब्याज देना होता है। हालांकि, इसकी ब्याज दर अभी 2.5 प्रतिशत के निचले स्तर पर है। इसके अलावा भारतीय रिजर्व बैंक भी बैंकों से ब्याज दरों में नीतिगत दरों में आई कमी के अनुरूप कटौती के लिए दबाव बना रहा है।

क्या है बैंकों का ऑफर

एसबीआई और कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने होम लोन की दर घटाकर क्रमश 6.7 प्रतिशत ओर 6.65 प्रतिशत कर दी है। हालांकि, इस दर पर सिर्फ उन्हीं ग्राहकों को कर्ज मिलेगा, जिनका क्रेडिट स्कोर 800 या अधिक होगा। इसके अलावा एचडीएफसी को छोड़कर अन्य बैंकों की नयी दरें सिर्फ 31 मार्च तक हैं।

क्या है एसबीआई का ऑफर

एसबीआई ने अपनी होम लोन दरों को 0.10 प्रतिशत घटाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है। साथ ही उसने प्रोसेसिंग शुल्क में भी छूट दी है। एसबीआई की उप प्रबंध निदेशक (खुदरा कारोबार) सलोनी नारायण ने कहा कि बैंक 31 मार्च तक 75 लाख रुपये का ऋण 6.7 प्रतिशत तथा इससे ऊपर का कर्ज 6.75 प्रतिशत ब्याज पर देगा। साथ ही इसपर कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा यदि महिलाएं मोबाइल ऐप योनो के जरिये आवेदन करेंगी तो उन्हें अतिरिक्त 0.05 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

क्या है कोटक महिंद्रा बैंक का ऑफर

कोटक महिंद्रा बैंक ने भी अपनी आवास ऋण दर को 0.10 प्रतिशत घटाकर 6.65 प्रतिशत कर दिया है।

क्या है एचडीएफसी बैंक का ऑफर

एचडीएफसी ने अपने नए और मौजूदा ग्राहकों के लिए होम लोन दरों को दो बार में 0.10 प्रतिशत घटाकर 6.70 प्रतिशत कर दिया था। साथ ही प्रोसेसिंग शुल्क को 3,000 रुपये निश्चित कर दिया।

क्या है आईसीआईसीआई बैंक का ऑफर

आईसीआईसीआई बैंक ने पांच मार्च को 75 लाख रुपये तक के आवास ऋण पर ब्याज दर को घटाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया। 75 लाख रुपये से अधिक के कर्ज के लिए ब्याज दर 6.75 प्रतिशत होगी।

 

Write a comment
X