Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. अस्‍पताल के खर्चों को लेकर हो जाइए पूरी तरह निश्चिंत, हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी के साथ इन राइडर्स का लें फायदा

अस्‍पताल के खर्चों को लेकर हो जाइए पूरी तरह निश्चिंत, हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी के साथ इन राइडर्स का लें फायदा

इरडा की ओर से जारी की गई गाइडलाइन्स के अनुसार राइडर्स पर प्रीमियम आपके हेल्‍थ इंश्‍योरेंस बेस प्लान के 30 फीसदी से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: January 06, 2016 7:56 IST
अस्‍पताल के खर्चों को लेकर हो जाइए पूरी तरह निश्चिंत, हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी के साथ इन राइडर्स का लें फायदा- India TV Paisa
अस्‍पताल के खर्चों को लेकर हो जाइए पूरी तरह निश्चिंत, हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी के साथ इन राइडर्स का लें फायदा

नई दिल्‍ली। जीवन अनिश्चिताओं का दूसरा नाम है। ऑफिस में अनलिमिटेड वर्क प्रैशर, सेल्‍स टार्गेट और घर एवं बाहर बढ़ते टेंशन, सड़कों पर बेतरतीब ट्रैफिक के चलते स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर चिंताएं तेजी से बढ़ रही हैं। दूसरी ओर मेडिकल का खर्च भी लगातार महंगा होता जा रहा है। छोटी सी बीमारी आपको लाखों रुपए की चपत लगा सकती है। जीवन की इन्‍हीं अनिश्चितताओं से रक्षा के लिए हम हेल्‍थ पॉलिसी लेते हैं। लेकिन ज्‍यादातर हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी अपने आप में संपूर्ण नहीं होती। जिसके चलते पॉलिसी होने के बावजूद आपको अपनी ओर से मेडिकल खर्च उठाना पड़ता है। हालांकि जो इसका एक बेहतर उपाय बाजार में मौजूद है, वह है रायडर। राइडर्स आपके प्लान की वैल्यु बढ़ाता है। हम किसी बेसिक हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी के साथ रायडर लेकर उसे अपनी जरूरत के अनुसार प्‍लान कर सकते हैं। इरडा की ओर से जारी की गई गाइडलाइन्स के अनुसार राइडर्स पर प्रीमियम आपके हेल्‍थ इंश्‍योरेंस बेस प्लान के 30 फीसदी से ज्यादा नहीं होना चाहिए। आज इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रही है इन राइडर्स के बारे में, जिससे आप अपनी हेल्‍थ पॉलिसी को संपूर्ण बना सकते हैं।

क्रिटिकल इल्नेस राइडर

ये हेल्‍थ इंश्‍योरेंस राइडर्स उन बीमारियों के लिए भुगतान करते हैं जो कि बेहद गंभीर प्रकृति की मानी जाती हैं जैसे कि कैंसर, स्ट्रोक आदि। अगर आप ऐसी किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो ये राइडर तुरंत लंप सम अमाउंट उपलब्ध कराता है। यह पूरी प्रक्रिया में आपकी ओर से किए गए खर्चे के अलावा होता है। विशिष्ट रूप से ऐसे राइडर्स 10 से 15 बीमारियों को कवर करते हैं। अगर आप कॉम्प्रिहेंसिव प्लान का चयन करते हैं तो उसमें 38 बीमारियां तक शामिल हो जाती है।

यह भी पढ़ें: Healthy Insurance: ग्रुप इंश्‍योरेंस के साथ भी पर्सनल हैल्‍थ पॉलिसी होना है जरूरी, ये हैं फायदे

कमरे के किराए का वेवर राइडर

अस्पताल में भर्ती होने के समय इस हेल्‍थ इंश्‍योरेंस राइडर के जरिए आप ज्यादा सब लिमिट या फिर बिना किसी सब लिमिट वाले कमरे ले सकते हैं। विशिष्ट रूप से कई इंश्योररके पास एक तय सब लिमिट या फिर रूम रेंट और रूम टाइप पर कैपिंग होती है। लेकिन इस राइडर के जरिए आप बेहतर कमरे का चयन कर सकते हैं और प्रीमियम भी कम चार्ज किया जाएगा। उदाहरण के तौर पर अगर आपका बेस सम इंश्योर्ड 2 लाख रुपए है तो आपका प्रीमियम 3233 रुपए होगा जिसमें से 717 रुपए आपको रूम रेंट वेवर राइडर के तौर पर अदा करनी पड़ेगी।

पर्सनल एक्सीडेंट राइडर

ये राइडर आकस्मिक एक्सिडेंट जिसमें मृत्यु या फिर कुछ समय के लिए विक्लांगता हो जाए तो काम आती है। अगर आप किसी दुर्घटना में विकलांग हो जाते बैं और नौकरी छोड़नी पड़ती है तो ये राइडर आपका आर्थिक सहायक साबित होता है। इसका आप स्टैंडअलोन प्लान के आधार पर भी चयन कर सकते हैं। इसका प्रीमियम कम होता है और इसकी गणना आपके काम के आधार व परिस्थितियों पर की जाती है। न कि आपकी उम्र के आधार पर।

हॉस्पिटल कैश राइडर

अगर आप अस्पताल में भर्ती होते हैं तो ये राइडर आपको रोजाना कैश उपलब्ध कराता है। जिसने दिन भी रहेंगे उसके आधार पर तय होता है और से 500 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक के बीच में होता है। यदि आप आईसीयू में भर्ती होते हैं तो आप ज्यादा क्लेम कर सकते हैं। ये राशि तभी मिलेगी अगर अस्पताल में आपका न्यूनतम स्टे 24 घंटों का होगा। कई इंश्योरर आपको 7 से 10 दिन तक के अस्पताल में भर्ती होने में ही रोजोना कैश उपलब्ध कराता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement