Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Changes coming: कल से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर इस तरह डालेंगे असर

Changes coming: कल से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर इस तरह डालेंगे असर

Changes coming: कल से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर इस तरह डालेंगे असर Changes coming 1 September 5 big changes hit your pocket

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: August 31, 2022 17:20 IST
Changes 1 September - India TV Paisa
Photo:FILE Changes 1 September

Highlights

  • यमुना एक्सप्रेस वे का इस्तेमाल करते हैं कल से आपको पहले के मुकाबले ज्यादा टोल टैक्स देना होगा
  • 1 सिंतबर से रसोई गैस की कीमतों में बदलाव हो सकता है
  • 1 सिंतबर से एजेंट को 30 से 35 प्रतिशत के बजाय केवल 20 प्रतिशत ही कमीशन मिलेगा

Changes coming: 1 सितंबर यानी कल से आपकी जिंदगी पर असर डालने वाले पांच बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। अगले महीने से होने वाले बदलाव में बैंकिंग के नियम में बदलाव, रसोई गैस की कीमत में बदलाव, पीएम किसान केवाईसी कराने की प्रक्रिया में बदलाव सहित कई दूसरे बदलाव शामिल हैं। तो आइए, जानते हैं कि अगले महीने यानी कल से कौन-कौन से पांच बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

1. PM किसान में KYC नहीं तो किस्त रुकेगी

अगर आप PM किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो आपको 31 अगस्त से पहले E-KYC करा लेना जरूरी है। अगर आपने यह काम अब तक पूरा नहीं किया है तो अगली किस्त फंस सकती हैं। सरकार ने इस योजना के लिए KYC को अनिवार्य कर दिया है।

2. PNB में 31 तक KYC अनिवार्य

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को 31 अगस्त तक हर हाल में केवाईसी करवाने को कहा है। ऐसा में अगर आप पीएनबी के खाताधारक हैं और आज तक केवाईसी का काम पूरा नहीं किया है तो आपको कल से दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

3. बीमा प्रीमियम में राहत संभव

बीमा नियामक इरडा ने बीमा नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के तहत अगले महीने यानी 1 सिंतबर से एजेंट को 30 से 35 प्रतिशत के बजाय केवल 20 प्रतिशत ही कमीशन मिलेगा। इससे लोगों के प्रीमियम में कमी आने की उम्मीद है। बीमा कंपनियां कमीशन की रकम कम कर प्रीमियम घटा सकती है।

4. रसोई गैस सिलेंडर हो सकता है महंगा

हर महीने की 1 तारीख को LPG गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती है। ऐसे में 1 सिंतबर से रसोई गैस की कीमतों में बदलाव हो सकता है। उम्मीद है कि इस बार कीमत घटे क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें कम हुई हैं।

5. यमुना एक्सप्रेस वे से सफर करना होगा महंगा

यमुना एक्सप्रेस वे का इस्तेमाल करते हैं कल से आपको पहले के मुकाबले ज्यादा टोल टैक्स देना होगा। नई दरों के मुताबिक, कार, जीप, वैन और हल्के मोटर वाहनों के लिए टोल की दर को 2.50 रुपए प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 2.65 रुपए प्रति किमी कर दिया है। इसके अलावा हल्के कमर्शियल वाहन हल्के माल वाहन और मिनी बसों के लिए टोल टैक्स 4.15 रुपए प्रति किमी और बस या ट्रक के लिए टोल टैक्स 8.45 रुपए प्रति किमी कर दिया है। इससे यात्रा करने वाले पर बोझ बढ़ेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement