Sunday, April 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. छोटी बचत से करनी है निवेश की शुरुआत तो ये स्कीम्स हैं शानदार, बेहतर रिटर्न और सेफ्टी गारंटी भी

छोटी बचत से करनी है निवेश की शुरुआत तो ये स्कीम्स हैं शानदार, बेहतर रिटर्न और सेफ्टी गारंटी भी

कई छोटी बचत योजनाएं जैसे पीपीएफ (PPF) और एससीएसएस (SCSS) के तहत आप इनकम टैक्स की छूट भी ले सकते हैं। इन स्कीम्स से आप अपने पोर्टफोलियो का डाइवर्सिफाई कर सकते हैं।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 17, 2023 7:09 IST
कुछ ऐसी स्कीम्स हैं जिस पर आप जरूरत पड़ने पर उस अकाउंट में बैलेंस राशि के मुताबिक लोन भी ले सकते हैं- India TV Paisa
Photo:FREEPIK कुछ ऐसी स्कीम्स हैं जिस पर आप जरूरत पड़ने पर उस अकाउंट में बैलेंस राशि के मुताबिक लोन भी ले सकते हैं।

बचत (savings) की शुरुआत कहीं से हो एक समझदारी भरा फैसला है। जरूरी नहीं कि बड़ी रकम के साथ ही निवेश की शुरुआत की जाए। अगर आपका बजट कम है तो आप छोटी बचत (small savings) से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। भारत सरकार की कई ऐसी छोटी बचत योजनाएं (small savings schemes) हैं जिसमें आप पैसा लगा सकते हैं। ये न सिर्फ आपको बेहतर रिटर्न देते हैं, बल्कि निवेश की सुरक्षा की भी गारंटी देते हैं। ऐसी बचत योजनाओं में रेकरिंग डिपोजिट, पीपीएफ (PPF), एनएससी (NSC), किसान विकास पत्र (KVP) सहित कई स्कीम्स हैं। आप चाहे तो बैंक में या पोस्ट ऑफिस (post office) में जाकर इन स्कीम में अपना अकाउंट ओपन करा सकते हैं और निवेश कर सकते हैं।

किस स्कीम पर कितना मिलता है रिटर्न

पीपीएफ - 7.1%
एससीएसएस - 8.2%
सुकन्या योजना - 8.0%
एनएससी - 7.7%
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS) - 7.4%
किसान विकास पत्र - 7.5%

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपोजिट या फिक्स्ड डिपोजिट
1 साल के लिए - 6.9%
2 साल के लिए - 7.0%
3 साल के लिए - 7.0%
5 साल के लिए - 7.5%

पोस्ट ऑफिस में 5 साल के लिए आरडी - 6.7%

सिक्योर रिटर्न वाली स्कीम में निवेश सही
छोटी बचत योजनाओं (small savings schemes) को भारत सरकार का सपोर्ट है। ऐसे में निवेशक अपने निवेश पर तय रिटर्न पा सकते हैं। इतना ही नहीं, कई छोटी बचत योजनाएं जैसे पीपीएफ (PPF) और एससीएसएस (SCSS) के तहत आप इनकम टैक्स की छूट भी ले सकते हैं। आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत ₹1.50 लाख तक का बेनिफिट मिलता है। इन स्कीम्स से आप अपने पोर्टफोलियो का डाइवर्सिफाई कर सकते हैं। कुछ ऐसी स्कीम्स हैं जिस पर आप जरूरत पड़ने पर उस अकाउंट में बैलेंस राशि के मुताबिक लोन भी ले सकते हैं।  

भारत सरकार ने पोस्ट ऑफिस में 5 साल वाली रेकरिंग डिपोजिट (Post office 5 years RD scheme) स्कीम में दिसंबर तिमाही के लिए ब्याज दर को 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है। यह स्कीम तो पहले से और ज्यादा आकर्षक हो गया है।  महिलाओं के लिए तो एक खास स्कीम - महिला सम्मान बचत पत्र, 2023 (Mahila Samman Savings Certificate) स्कीम है जिसपर 7.5 प्रतिशत ब्याज दर ऑफर किया जा रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement