Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. बैंक अकाउंट में एवरेज मंथली बैलेंस बनाए रखने के ये तरीके हैं बेजोड़, नहीं देना पड़ेगा नॉन-मेंटेनेंस चार्ज

बैंक अकाउंट में एवरेज मंथली बैलेंस बनाए रखने के ये तरीके हैं बेजोड़, नहीं देना पड़ेगा नॉन-मेंटेनेंस चार्ज

कस्टमर अगर अपने बैंक अकाउंट में एवरेज मंथली बैलेंस बनाए रखने में विफल रहते हैं, तो बैंक कस्टमर से नॉन-मेंटेनेंस चार्ज वसूल सकता है। यह चार्ज अलग-अलग बैंकों के मुताबिक हो सकता है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: March 02, 2024 17:33 IST
आपके पास ऐसा बैंक अकाउंट हो जिसमें आप परेशानी मुक्त तरीके से बैलेंस राशि बनाए रख सकें। - India TV Paisa
Photo:FREEPIK आपके पास ऐसा बैंक अकाउंट हो जिसमें आप परेशानी मुक्त तरीके से बैलेंस राशि बनाए रख सकें।

किसी भी बैंक में जब सेविंग अकाउंट या बचत खाता खोला जाता है, तो एवरेज मंथली बैलेंस (एएमबी) का ध्यान जरूर रखना चाहिए। कोई भी अपने कस्टमर से अपने बचत खाते में मिनिमम बैलेंस राशि हमेशा बनाए रखने की अपील करता है। अगर आप अपने अकाउंट में एवरेज मंथली बैलेंस बनाए रखने में विफल रहते हैं, तो बैंक कस्टमर से नॉन-मेंटेनेंस चार्ज वसूल सकता है। अगर आप एवरेज मंथली बैलेंस बनाए रखने में चूक जाते हैं और आपको नॉन-मेंटेनेंस चार्ज चुकाना पड़ जाता है तो आइए हम यह हम कुछ खास पर गौर करते हैं जो आपके लिए भी मददगार साबित हो सकते हैं।

अकाउंट का सही प्रकार चुनें

आपके पास ऐसा बैंक अकाउंट हो जिसमें आप परेशानी मुक्त तरीके से बैलेंस राशि बनाए रख सकें। अलग-अलग बैंक मेट्रो,शहरी क्षेत्रों, अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के आधार पर अपने कस्टमर के लिए  एवरेज मंथली बैलेंस राशि तय करते हैं जिसे कस्टमर्स को मेंटेन करना पड़ता है। बैलेंस मेंटेन नहीं होने पर निर्धारित नॉन-मेंटेनेंस चार्ज कस्टमर्स को चुकाना पड़ता है।

स्वीप-इन सुविधा का विकल्प चुनें

बैंक कुछ चुनिंदा बचत खाता प्रकारों पर फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) के साथ स्वीप-इन और स्वीप-आउट सुविधाएं प्रदान करता है। एचडीएफसी बैंक के मुताबिक, इस सुविधा के साथ, बचत खाते में कमी को पूरा करने के लिए आपकी एफडी स्वचालित रूप से एवरेज मंथली बैलेंस की जरूरत को पूरा कर देती है।

स्थानांतरण के लिए स्थायी निर्देश निर्धारित करें

आप अपने बचत खाते में धनराशि के निर्धारित हस्तांतरण के लिए स्थायी निर्देश निर्धारित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपके पास किसी दूसरे बैंक में सैलरी अकाउंट है, तो आप अपनी पसंदीदा तारीख के लिए एक निश्चित विशिष्ट राशि का ऑटोमैटिक ट्रांसफर सेट कर सकते हैं और पर्याप्त बचत खाता बैलेंस सुनिश्चित कर सकते हैं।

अपने संतुलन का ध्यान रखें

नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म आपको जब भी और जहां चाहें अपने खाते की बैलेंस राशि को ट्रैक करने की परमिशन देते हैं। इस तरह, आप यह सुनिश्चित करने के लिए प्रावधान कर सकते हैं कि जब आपके खाते की बैलेंस राशि कम हो तो एवरेज मंथली बैलेंस बनाए रखा जाए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement