Tuesday, June 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Aadhaar बैंक से लिंक है या नहीं, चुटकियों में करें चेक; ये है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Aadhaar बैंक से लिंक है या नहीं, चुटकियों में करें चेक; ये है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहीं। इसके लिए आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट में जाना होगा, जिसके प्रोसेस के बारे में हम इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।Bank Aadhaar link Status

Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: November 19, 2023 8:24 IST
Aadhaar बैंक से लिंक है या नहीं, चुटकियों में करें चेक- India TV Paisa
Photo:FILE आधार

आज के समय में किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए आधार का बैंक से लिंक होना जरूरी है। अगर आपका आधार बैंक से लिंक नहीं तो सरकारी योजना में अकाउंट नंबर और नाम सही देने के बावजूद आपके खाते में कोई भी सब्सिडी नहीं आएगी। ऐसे में आपको अपना बैंक खाता आधार से जरूर लिंक कर लेना चाहिए। अगर आपका आधार बैंक से जुड़ा हुआ होता है तो आपको आधार के जरिए आसानी से बैंक से लेनदेन भी कर सकते हैं। 

कैसे चेक करें आपका बैंक खाता आधार से लिंक है या नहीं?

आप आसानी से आधार जारी करने वाली सरकारी एजेंसी यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं कि आपका बैंक आधार से लिंक है या नहीं। बता दें, आरबीआई के नियमों के मुताबिक आप एक बार में एक ही बैंक अकाउंट आधार से लिंक कर सकते है। अगर आपके कई बैंक खाते हैं कि आप अपनी इच्छा के अनुसार कोई भी बैंक खाता उनमें से लिंक कर सकते हैं। 

 

  • सबसे पहले आपका आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • इसके बाद आपना आधार नंबर और ओटीपी दर्ज कर लॉग इन करना होगा। 
  • फिर आपके सामने एक नया वेबपेज खुल जाएगा, जहां 'बैंक सीडिंग स्टेटस' पर किल्क करें। 
  • इसके बाद आपके सामने दिख जाएगा कि आपका आधार बैंक से लिंक है या नहीं। 

बता दें, बैंक सीडिंग स्टेटस में आपको चार जानकारियां दिखेंगी। जिसमें पहली में आधार के आखिरी चार अंक दिखेंगे। फिर के इस बाद बैंक का नाम दिखेगा, जिसे आपने आधार से लिंक किया हुआ है। इसके बाद बैंक सीडिंग स्टेटस दिखेगा कि एक्टिव है या इनएक्टिव। फिर आखिरी बार इसको कब अपडेट किया गया था। इसकी जानकारी मिलेगा। इसके अवाला लिखा होगा कि ये जानकारी एनपीसीआई की ओर से दिखाई जा रही है। इसके लिए यूआईडीएआई जिम्मेदारी नहीं है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement