Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. चांदी में निवेश कर बेहतर रिटर्न की है उम्मीद? इसे से पहले जानें सिल्वर इन्वेस्टमेंट रूल

चांदी में निवेश कर मिल सकता है सुनहरा रिटर्न, लेकिन पहले समझें सिल्वर इन्वेस्टमेंट रूल

केवल म्यूचुअल फंड, शेयर्स और सरकारी योजना में ही नहीं बल्कि सोने और चांदी में भी निवेश कर बेहतर रिटर्न ले सकते हैं। लेकिन इसके कुछ नियम और कानून है जिसके तहत निवेश कर अधिक से अधिक लाभ ले सकेंगे। अगर आप भी इसमें निवेश करने वाले हैं तो सिल्वर इन्वेस्टमेंट रूल के ऊपर एक नजर जरूर डालें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 04, 2023 14:00 IST
Silver Investment Rule- India TV Paisa
Photo:CANVA सिल्वर इन्वेस्टमेंट रूल

पैसे को लोग अलग-अलग जगह निवेश कर इससे अधिक रिटर्न लेने की उम्मीद में रहते हैं। जब भी निवेश की बात आती है तो लोग फिक्स्ड डिपॉजिट, सरकारी योजनाएं, म्यूच्यूअल फंड्स शेयर्स और अन्य कई अल्टरनेट इन्वेस्टमेंट पॉलिसी में पैसे लगाते हैं। इनमें कई बार प्रिंसिपल अमाउंट भी डूब जाने का खतरा रहता है। इससे बचने के लिए लोग प्रॉपर्टी और महंगी चीजों में निवेश करते हैं जिसकी कीमत समय के अनुसार बढ़ें। इनमें गोल्ड, डिजिटल गोल्ड, सिल्वर  और भी कई चीजें शामिल हैं। इसमें निवेश करने से पहले सिल्वर इन्वेस्टमेंट रूल के बारे में जरूर जानें।

अब गोल्ड ही नहीं चांदी को भी ETF की तरह खरीदें

जिस तरह से निवेशक शेयर स्टॉक में पैसे लगाकर इसकी खरीद बेच करते हैं। इसी तरह सिल्वर ईटीएफ में भी निवेश कर इससे स्टॉक और शेयर की तरह मुनाफा देखते हुए इसकी खरीद बेच कर सकते हैं। ETF यानी एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड शेयर बाजार में लिस्ट होने एक तरह का फंड है। NFO यानी न्यू फंड ऑफर किस समय इसे फंड हाउस से खरीद सकेंगे। इसके बाद इसकी लिस्टिंग शेयर बाजार पर होती है। इसे वहां से अपने अनुसार खरीदा और बेचा जा सकता है।

चांदी में निवेश संकट और महंगाई के समय हो सकता है फायदेमंद

सिल्वर में केवल मिडिल क्लास के लोग ही नहीं बल्कि अमीर वर्ग के लोग भी निवेश करते हैं। यह एक तरह का बेहद जरूरी कमोडिटी है। इसमें निवेश कर महंगाई और संकट के समय इसका लाभ ले सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं इसमें निवेश करने के लिए डिमैट अकाउंट की भी जरूरत नहीं है। केवल 100 रुपये से भी चांदी में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ आप फिजिकल की जगह डिजिटल गोल्ड और सिल्वर में पैसे लगाते हैं तो इसे खोने या चोरी होने का खतरा नहीं रहता है।

चांदी में निवेश के लिए अपनाएं ये रूल 

सिल्वर इन्वेस्टमेंट रूल  यानी अगर आप भी चांदी में निवेश कर अच्छा रिटर्न लेना चाहते हैं तो इसके लिए इंपॉर्टेंट रूल को फॉलो जरूर करें। छोटे निवेशक चांदी के सिक्के और बड़े निवेशक सिल्वर बार में निवेश करें। ऑनलाइन कमोडिटी मार्केट का सही तड़के से उपयोग करें। इसे हमेशा किसी मशहूर आपूर्तिकर्ताओं से ही खरीदें। फिजिकल सिल्वर को बैंक लॉकर में सुरक्षित रख सकते हैं। एक ही बार में ज्यादा सिल्वर खरीदने से बचें। अलग अलग वेबसाइट और मार्केट से कीमत को ट्रैक करते रहें। अधिक कीमत मिलने पर कभी भी बेच सकते हैं। भारत के साथ ही वैश्विक बाजार पर भी नजर रखें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement