Thursday, May 02, 2024
Advertisement

गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल नहीं पंजाब की झांकी, CM मान बोले- 26 जनवरी के बाद पूरे राज्य में दिखाई जाएगी

भगवंत मान ने कहा कि गणतंत्र दिवस परेड में केंद्र की ओर से शामिल नहीं की गई पंजाब की झांकी 26 जनवरी के बाद पूरे राज्य में निकाली जाएगी। उन्होंने आरोप लगाया था कि केंद्र ने राज्य के साथ भेदभाव किया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: January 16, 2024 17:22 IST
पंजाब के सीएम भगवंत मान- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पंजाब के सीएम भगवंत मान

गणतंत्र दिवस परेड में कर्तव्य पथ पर इस बार पंजाब की झांकी नहीं दिखाई देगी। इसे लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को कहा कि गणतंत्र दिवस परेड में केंद्र की ओर से शामिल नहीं की गई पंजाब की झांकी 26 जनवरी के बाद पूरे राज्य में निकाली जाएगी। भगवंत मान ने कहा कि झांकी में भगत सिंह, उधम सिंह और लाला लाजपत राय जैसे स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को दर्शाया गया है।

केंद्र ने राज्य के साथ भेदभाव किया: मान

पिछले महीने पंजाब के मुख्यमंत्री मान ने गणतंत्र दिवस परेड में राज्य की झांकी को शामिल नहीं किए जाने को लेकर बीजेपी नीत केंद्र सरकार पर निशाना साधा था। मान ने आरोप लगाया था कि केंद्र ने राज्य के साथ भेदभाव किया है। हालांकि, केंद्र ने आरोप को खारिज कर दिया। चंडीगढ़ में पंजाब राज्य सहकारी बैंक में 520 ‘लिपिक-सह-डेटा एंट्री ऑपरेटर’ को नियुक्ति पत्र सौंपने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए सीएम मान ने आरोप लगाया कि केंद्र ने गणतंत्र दिवस परेड के लिए राज्य की झांकी को अस्वीकार करके भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, लाला लाजपत राय, उधम सिंह जैसे महान शहीदों और अन्य का अपमान किया है। 

सुनील जाखड़ पर भगवंत मान का हमला

पंजाब के सीएम मान ने कहा कि ये झांकी 26 जनवरी के बाद पूरे पंजाब में दिखाई जाएगी। मान ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार परेड में राज्य की झांकी को शामिल नहीं करके इन नायकों के योगदान और बलिदान को कमतर करने की कोशिश कर रही है। राज्य की झांकी को लेकर की गई टिप्पणी के लिए बीजेपी की पंजाब इकाई के प्रमुख सुनील जाखड़ पर निशाना साधते हुए मान ने कहा, "ऐसे नेता राज्य की प्रगति में बाधा बन रहे हैं।" जाखड़ ने मान पर गणतंत्र दिवस परेड के लिए राज्य की झांकी को शामिल नहीं करने के मुद्दे का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया था। बीजेपी नेता ने यह भी आरोप लगाया था कि आम आदमी पार्टी सरकार ने झांकी में मान और पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की तस्वीरें लगाने पर जोर दिया था, जिसकी वजह से इसे शामिल नहीं किया गया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement