Friday, May 24, 2024
Advertisement

इंदिरा गांधी के हत्यारे का बेटा पंजाब की फरीदकोट सीट से लड़ रहा लोकसभा चुनाव

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के दो हत्यारों में से एक नाम बेअंत सिंह था। खबर है कि उसी बेअंत सिंह का बेटा सरबजीत सिंह अब पंजाब की फरीदकोट सीट से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेगा।

Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 11, 2024 21:56 IST
sarabjit singh- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बेअंत सिंह का बेटा सरबजीत सिंह लड़ेगा निर्दलीय चुनाव

पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत इंदिरा गांधी के हत्यारों में से एक के बेटे ने गुरुवार को कहा कि वह पंजाब की फरीदकोट सीट से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेगा। सरबजीत सिंह (45) ने कहा कि फरीदकोट के कई लोगों ने उससे चुनाव लड़ने के लिए कहा, इसलिए वह निर्दलीय चुनाव लड़ेगा। बता दें कि सरबजीत सिंह इंदिरा गांधी के दो हत्यारों में से एक बेअंत सिंह का बेटा है। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के अंगरक्षक बेअंत सिंह और सतवंत सिंह ने 31 अक्टूबर 1984 को उनके आवास पर गोली मार कर हत्या कर दी थी। 

2004 से लगातार हो रही चुनाव में हार

गौरतलब है कि इससे पहले भी सरबजीत सिंह ने बठिंडा सीट से 2004 का लोकसभा चुनाव लड़ा था और वह असफल रहा था। उस चुनाव में सरबजीत को 1.13 लाख वोट मिले थे। इसके बाद उसने 2007 में बरनाला की भदौर सीट से पंजाब विधानसभा चुनाव भी लड़ा था लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा था। उसे तब 15,702 वोट मिले थे। सरबजीत ने 2014 के लोकसभा चुनाव में भी फतेहगढ़ साहिब सीट से फिर से अपनी किस्मत आजमाई लेकिन वह फिर हार गया। हालांकि उसकी मां बिमल कौर 1989 में रोपड़ सीट से सांसद चुनी गईं थीं। 

12वीं क्लास ड्रॉपआउट है सरबजीत 

2014 के चुनावी हलफनामे में सरबजीत सिंह ने अपनी कुल संपत्ति 3.5 करोड़ रुपए घोषित की थी। रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में भी उसने बहुजन समाज पार्टी से चुनावी दांव खेला था, लेकिन उसे तब भी नाकामी हाथ लगी। बता दें कि सरबजीत 12वीं क्लास ड्रॉपआउट है और उसका पिता उन दो हत्यारों में शामिल था, जिन्होंने 31 अक्टूबर, 1984 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके आवास में ही हत्या कर दी थी। इंदिरा गांधी का दूसरा हत्यारा सतवंत सिंह था। 

AAP और BJP के ये हैं उम्मीदवार

आम आदमी पार्टी ने फरीदकोट लोकसभा सीट से अभिनेता करमजीत अनमोल को मैदान में उतारा है, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने गायक हंस राज हंस को उम्मीदवार बनाया है। फरीदकोट सीट से वर्तमान में कांग्रेस सांसद मोहम्मद सादिक सांसद हैं। पंजाब की 13 लोकसभा सीट के लिए 1 जून को मतदान होगा। 

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement