Monday, May 27, 2024
Advertisement

अखबारों में ऐड, फर्जी कंपनी और राजनीतिक दल के नाम पर जुटा लिया 2 करोड़ का चंदा

गुजरात के अहमदाबाद में एक राजनीतिक दल के लिए चंदा जुटाने के नाम पर कथित रूप से लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के लिए एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 11, 2024 21:22 IST
gujarat- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE गुजरात पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया

गुजरात के अहमदाबाद से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। खबर है कि यहां कुछ लोग राजनीतिक दल के लिए चंदा जुटाने के नाम पर कथित रूप से लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे थे। इस मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पुलिस के एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। सहायक पुलिस आयुक्त हार्दिक मकाडिया ने बताया कि मोहम्मद आमिर को भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया है। 

ऐसे करते थे ठगी

सहायक पुलिस आयुक्त ने बताया, "उन्होंने और एक अज्ञात सह-आरोपी ने 'नटरे सीरियल पैकेजिंग' (एनसीपी) नाम की एक फर्जी कंपनी बनाई और फिर कथित तौर पर लोगों से एक विशिष्ट बैंक खाते में राजनीतिक दल को दान देने और 100 प्रतिशत कर छूट प्राप्त करने की अपील की।" पुलिस अधिकारी ने बताया कि एनसीपी के नाम पर चंदा मांगने के लिए अखबारों में विज्ञापन जारी करने के बाद उन्होंने 2.80 करोड़ रुपये जुटाए और 10 से 15 लाख रुपये का कमीशन कमाया। आरोपी 5 से 10 प्रतिशत कमीशन काटने के बाद दान वापस कर देते थे और दानदाताओं से वादा करते थे कि वे पूरी राशि पर कर लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं।" 

बेरोजगार शख्स के बैंक खाते में लेते थे चंदा 

सहायक पुलिस आयुक्त हार्दिक मकाडिया ने बताया कि ये फर्जी कंपनी अहमदाबाद में पंजीकृत थी और दान देने वाले भी वहीं के थे। उन्होंने बताया, "आरोपियों ने नौकरी की तलाश कर रहे एक व्यक्ति के साथ भी ठगी की और उससे एक बैंक खाता खुलवाया, जिसका इस्तेमाल दान इकट्ठा करने के लिए किया गया।" 

पीएम मुद्रा योजना के नाम पर ठगी

वहीं इससे 3 दिन पहले उत्तराखंड एसटीएफ ने भी सोमवार को ‘पीएम मुद्रा लोन’ योजना के नाम पर देशभर में ठगी करने वाले एक साइबर गिरोह का भंडाफोड़ करके उसके दो सदस्यों को गिरफ्तार किया था। एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने बताया था कि गिरोह का सरगना दीपकराज शर्मा अभी फरार है जिसकी तलाश की जा रही है। उन्होंने बताया कि देहरादून के प्रेमनगर क्षेत्र से गिरफ्तार किए गए राहुल चौधरी उर्फ राहुल कन्नौजिया (30) और सिद्धांत चौहान (22) के कब्जे से 1,31,100 रुपये नकद, 64 सिम कार्ड, 11 एटीएम कार्ड, 10 मोबाईल फोन, दो बैंक के पासबुक और 7 बैंकों की चेक बुक भी बरामद की गयी है। 

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement