Friday, April 26, 2024
Advertisement

Video: पंजाब पुलिस ने तैयार किए बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर, बॉर्डर पर बसे किसान कर रहे खेती

पंजाब पुलिस ने 50 बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर तैयार किए हैं। इनकी मदद से इंटरनेशनल बॉर्डर पर किसान अन्न उपजा रहे हैं। पुलिस बढ़ती आपराधिक गतिविधियों के चलते इन ट्रैक्टरों को वापस लाई है।

Reported By : Puneet Pareenja Edited By : Swayam Prakash Updated on: February 03, 2024 10:37 IST
bulletproof tractor- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB पंजाब पुलिस का बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर

पंजाब पुलिस ने आतंकियों का खत्मा करने की तैयारी कर ली है। दरअसल यहां बीएसएफ ने बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर तैयार किया है। जिससे इंटरनेशनल बॉर्डर पर किसान अन्न उपजा रहे हैं। साथ ही जवान उनको सुरक्षा भी दे रहे हैं। सुरक्षा बलों ने अपनी ताकत को बढ़ाने के लिए बुलेटप्रूफ ट्रैक्टरों को नए तरीके से उतारा गया है और इसे 40 साल पुरानी तकनीक से तैयार किया है। पंजाब में आतंक के दौर के बाद एक बार फिर से बुलेटप्रूफ ट्रैक्टरों वापिस आए हैं जिन्हें राज्य में गैंगस्टरों की लगातार बढ़ती आपराधिक गतिविधियों के चलते लाया गया है। 

50 बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर पुलिस के बेड़े में शामिल

बता दें कि पंजाब पुलिस ने ऐसे 50 ट्रैक्टर तैयार किए हैं। जिन्हें पानी से भरे खेतों और ऊबड़ खाबड़ रास्तों पर भी चलाए जा सकेंगा। इससे छिपे हुए अपराधियों की आसानी से धरपकड़ भी की जा सकेगी। पंजाब में जब आतंकवाद का दौर था तब पंजाब पुलिस ने इसी तरह के बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर को उपयोग में लाया था और अब एक बार फिर से ये बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर पुलिस के बेड़े में शामिल किए गए हैं। इस ट्रैक्टर को पूरी तरह से बुलेटप्रूफ बनाया गया है और इसके साधारण गोलियां नहीं भेद पाएंगी। जिस तरह से पंजाब में लगातार गैगस्टर गतिविधियां बढ़ रही हैं, उसे देखते हुए पुलिस ने एक बार फिर से इन ट्रैक्टरों का सहारा लिया है।

क्या है इस ट्रैक्टर की खासियत?

इस ट्रैक्टर के अंदर 4 से 5 पुलिसकर्मी बैठ सकते हैं और ट्रैक्टर के ऊपर एक MMR गन भी रखी जा सकती है। खास बात ये है कि रास्ता चाहे कितना भी कठिन क्यों ना हो, पानी से भरे खेतों और जंगलों में भी इन ट्रैक्टर के सहारे अपराधियों और आतंकियों का पीछा किया जा सकता है। ये बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर आतंकियों और अपराधियों से होने वाली मुठभेड़ों में पुलिसकर्मियों को पूरी तरह से सुरक्षित रखेगा। दरअसल, जब पंजाब में आतंकवाद का दौर था तब आतंकी गन्ने के खेत और दूसरे घने खेतों में छुप जाते थे, ऐसे में ये बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर उन्हें पकड़ने में काफी मददगार साबित हुए। 

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement