Friday, April 26, 2024
Advertisement

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिया Coronavirus की जांच का दायरा बढ़ाने का निर्देश

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बृहस्‍पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण पर प्रभावी रोकथाम के लिए जांच का दायरा बढ़ाया जाना बेहद जरूरी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 10, 2020 22:28 IST
Ashok Gehlot asks officials to scale up COVID-19 testing in Rajasthan- India TV Hindi
Image Source : PTI अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण पर प्रभावी रोकथाम के लिए जांच का दायरा बढ़ाया जाना बेहद जरूरी है।

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बृहस्‍पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण पर प्रभावी रोकथाम के लिए जांच का दायरा बढ़ाया जाना बेहद जरूरी है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अधिक से अधिक जांच की जाए ताकि संक्रमण का समय पर पता लग सके और इसका फैलाव रोकने में आसानी हो। गहलोत इस बारे में समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। 

Related Stories

उन्होंने कहा कि जांच में देरी से लोगों के जीवन को खतरा पैदा होता है और रोगी की हालत गंभीर हो जाती है। इसे ध्यान में रखते हुए स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी व चिकित्साकर्मी सर्दी, खांसी, जुकाम (आईएलआई) जैसे लक्षण वाले लोगों की आवश्‍यक रूप से जांच करवाना सुनिश्चित करें। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समय राज्‍य में पर्याप्त जांच क्षमता मौजूद है लेकिन हमारा प्रयास है कि संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए ज्यादा से ज्यादा जांच हो। इसके लिए जांच क्षमता को लक्ष्य के अनुरूप लगातार बढ़ाते हुए एक लाख तक पहुंचाया जाए। साथ ही, जांच करने के लिए यदि अधिक मानव संसाधन की आवश्यकता है तो अस्‍थायी तौर पर चिकित्साकर्मियों की सेवाएं लें। 

गहलोत ने कोरोना वायरस के टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि टीकाकरण के लिए राज्‍य में पर्याप्त संख्या में सेन्टर बनाए जाएं जहां टीकाकरण के पुख्ता इंतजाम हों। उन्होंने टीके के सुरक्षित परिवहन व भण्डारण के लिए भी तमाम जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य सचिव सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण के लिए सरकारी व निजी चिकित्सा संस्थानों में करीब 5000 साइट तैयार की जा रही हैं। 

इस बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए 2021 में कोविड-19 टीकाकरण का पहला चरण शुरू हो जाएगा। शर्मा ने कहा कि इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। पहले चरण में सरकारी और निजी चिकित्सा सेवाओं में काम करने वाले कर्मियों और राज्य में महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ कोविड-19 वैक्सीन टीकाकरण किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आयोजित एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ टीकाकरण और ऑपरेशन गाइड के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। शर्मा ने कहा कि राज्य में कोविड-19 टीकाकरण की तैयारी शुरू हो गई है और जिला अस्पतालों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 2,444 कोल्ड चेन टीकाकरण बिंदुओं की पहचान की गई है। 

तीन राज्य स्तरीय टीकाकरण केंद्र जोधपुर, जयपुर और उदयपुर में और सात टीकाकरण केंद्र संभाग स्तर पर बनाए गए हैं। इसके अलावा सभी जिलों में जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में टीकाकरण टीमों के लिए जिला टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement