Thursday, May 02, 2024
Advertisement

राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, 4 प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता

राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ गया है। यह 1 जुलाई 2023 से लागू होगा। वित्त विभाग की वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी गई है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: November 01, 2023 11:37 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर।- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY प्रतीकात्मक तस्वीर।

जयपुर : राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के लिए सुबह-सुबह एक अच्छी खबर है। दरअसल, दीपावली से पहले राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ गया है। पहले सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत था, जो कि 4 प्रतिशत बढ़कर अब 46 प्रतिशत हो गया है। वित्त विभाग की वेबसाइट पर महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने की जानकारी दी गई है।

1 जुलाई 2023 से होगा लागू

बता दें कि सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से लागू होगा। जुलाई से सितंबर तक का एरियर जीपीएफ खातों में जमा करवाया जाएगा। इसके बाद का डीए वेतन की राशि में मर्ज कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर इसकी जानकारी दी। हालांकि, बाद में उन्‍होंने इसे हटा लिया। राज्य में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं और इसके मद्देनजर राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू है।

राज्य में होने हैं चुनाव
आदर्श आचार संहिता लागू होने की वजह से यह प्रस्ताव चुनाव आयोग को भेजा गया था। चुनाव आयोग से मंजूरी मिलने के बाद इसे लागू किया गया है। बता दें कि राज्य में 25 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। 6 नवंबर तक नामांकन पत्र जमा किये जाएंगे, जिनकी जांच 7 नवंबर तक होनी है। प्रत्याशी 9 नवंबर तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। इसके बाद 25 नवंबर को मतदान होगा, जिसके परिणाम 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

(इनपुट- पीटीआई)

यह भी पढ़ें-  

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement