Thursday, March 28, 2024
Advertisement

राजस्थान में ब्लैक फंगस के लगभग 700 मामले, राज्य में यह बीमारी महामारी घोषित

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में ब्लैक फंगस के लगभग 700 मामले सामने आए हैं और राज्य सरकार ने इस बीमारी को महामारी घोषित करने के लिये अधिसूचित भी कर दिया है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 21, 2021 21:29 IST
Nearly 700 cases of black fungus in Rajasthan, disease declared epidemic in state- India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में ब्लैक फंगस के लगभग 700 मामले सामने आए हैं।

जयपुर: राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में ब्लैक फंगस के लगभग 700 मामले सामने आए हैं और राज्य सरकार ने इस बीमारी को महामारी घोषित करने के लिये अधिसूचित भी कर दिया है। उन्होंने बताया कि इस बीमारी के उपचार के लिये प्रोटोकाल तय किया है। इसके तहत कोविड के उपचार में स्टेरॉइड की जो मात्रा दी जा रही है उसको भी कम करने के लिये कहा है और जितनी आवश्यकता हो उतनी ही दी जाये। 

उन्होंने बताया कि निजी चिकित्सालयों में ब्लैक फंगस के उपचार के लिये सरकार ने शुल्क की सूची जारी कर दी है निजी चिकित्सालय उससे अधिक पैसा वसूल नहीं कर सकते। जयपुर के सवाई मान सिंह चिकित्सालय में अलग से एक विंग बनाई गई हैं। 

उन्होंने बताया कि सरकार ने ब्लैक फंगस बीमारी के उपचार के लिये राज्यभर में नौ सरकारी और 11 निजी अस्पतालों को अनुमति दी है। इन अस्पतालों में नाक, कान, गला (ईएनटी) और आखों के विशेषज्ञ हैं और उपचार के संसाधन उपलब्ध हैं। 

मंत्री ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की जो टीमें डोर टू डोर सर्वे कर रही हैं उन्हें भी कहा गया है कि अगर ब्लैक फंगस के लक्षण का कोई मामला नजर आये तो तत्काल उसे अस्पताल में रिपोर्ट करवायें अगर प्रारंभिक अवस्था में कोई व्यक्ति अस्पताल पहुंचता है तो जीवन को खतरा नहीं रहता है और बड़ी जटिलताएं भी नहीं आती हैं।

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement