Friday, May 10, 2024
Advertisement

Rajasthan Election Date: राजस्थान विधानसभा चुनाव 23 नवंबर को, 2018 में कांग्रेस ने मारी थी बाजी

इस साल जिन पांच राज्यों में चुनाव होने हैं उसके लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है। राजस्थान में 23 नवंबर को एक ही चरण में वोटिंग होगी।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 09, 2023 15:28 IST
राजस्थान चुनाव के लिए तारीख तय- India TV Hindi
राजस्थान चुनाव के लिए तारीख तय

इस साल पांच राज्यों में होने वाले चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है। राजस्थान में 23 नवंबर को एक ही चरण में वोटिंग होगी। जिन राज्यों में चुनाव होने वाले हैं, उसमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम शामिल हैं। चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए चुनाव से संबंधित सभी जानकारी दे दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मतदान की तारीखों और नतीजों के समय का ऐलान करते हुए बताया कि पांचाें राज्यों में कुल 679 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होगा।

राजस्थान में 5.25 फीसदी वोटसर्ट

चुनाव आयोग ने इस बार तारीखों का ऐलान 9 अक्टूबर को किया है। पिछली बार 2018 में 6 अक्टूबर को तारीखों का ऐलान किया गया था। राजस्थान में कुल वोटसर्ट 5.25 फीसदी हैं, जिसमें से पुरुष वोटर्स 2.73 करोड़ और महिलाएं 2.51 करोड़ हैं। पहली बार वोट डालने वाले वोटर्स की संख्या 21.9 लाख है और 80 साल से ज्यादा उम्र के 11.8 लाख मतदाता हैं।

Telangana election date: तेलंगाना में 30 नवंबर को होंगे चुनाव, 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

राज्यों से लगती सीमाओं पर 357 चेकपोस्ट

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि चुनाव के दौरान राजस्थान की अन्य 5 राज्यों से लगती सीमाओं पर 357 चेकपोस्ट बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि यहां सुरक्षा एजेंसियां सतर्क और मुस्तैदी से तैनात रहेंगी। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए सभी वोटिंग सेंटर पर टॉयलेट, लाइट, पेयजल आदि व्यवस्थाएं होंगी। इसके लिए चुनाव आयोग ने 6 महीने मेहनत की है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए मतदाओं से वोट डालने मतदान केंद्रों तक जाने की अपील की है।

218 चुनाव के नतीजे

राजस्थान में विधानसभा की कुल 200 सीटें हैं। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 99 सीटें हासिल की थी। इसके बाद बीजेपी को 73 सीटें मिली थीं। इसके अलावा अन्य के खाते में 28 सीटें गई थीं। राजस्थान को लेकर कहा जाता है कि यहां हर पांच साल पर सरकार बदल जाती है। अभी राजस्थान की सत्ता में कांग्रेस काबिज है। ऐसे में देखना होगा कि कांग्रेस रिवाज तोड़ सत्ता में बरकार रहती है या फिर बीजेपी अपनी सरकार बनाने में कामयाब हो जाएगी। 

Chhattisgarh election date: छ्त्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव दो फेज में होंगे, पहले चरण में 7 नवंबर को डाले जाएंगे वोट

MP Election Date: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, जानें कब डाले जाएंगे वोट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement