Monday, April 29, 2024
Advertisement

Chhattisgarh election date: छ्त्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव दो फेज में होंगे, पहले चरण में 7 नवंबर को डाले जाएंगे वोट

इस साल के अंत में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके संबंध में चुनाव आयोग ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए इसके तारीकों का एलान किया। छत्तीसगढ़ राज्य में विधानसभा चुनाव 7 और 17 नवंबर को होंगे।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: October 09, 2023 15:21 IST
चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के तारीखों का किया एलान- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के तारीखों का किया एलान

इस साल यानी 2023 के अंत तक देश के 5 राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होंगे। इसके संबंध में चुनाव आयोग ने 9 अक्टूबर यानी सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए इन राज्यों में चुनाव के तारीखों का एलान किया। चुनाव आयोग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर और 17 नवंबर को दो फेज में मतदान किए जाएंगे। वहीं इन चुनावों को नतीजे बाकि राज्यों के साथ ही 3 दिसबंर को घोषित किए जाएंगे।

राज्य में कितनी हैं सीटें

छत्तीसगढ़ में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं। इन सीटों में से 10 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं और 29 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित की गई हैं। जबकि सामान्य सीटों की संख्या 51 है। किसी भी पार्टी को इस राज्य में जीत दर्ज करने के लिए कम से कम 46 सीटों पर अपनी जीत दर्ज़ करनी पड़ेगी।

पिछले विधानसभा चुनाव में कैसे रहे नतीजे

बता दें कि 2018 में छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 90 सीटों में से 68 सीटों पर अपनी जीत दर्ज करने के बाद राज्य में भूपेश बघेल की सरकार बनाई थी। वहीं भाजपा को केवल 15 सीटों से संतोष करना पड़ा था। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़(जे) को 5 सीटें मिली थी और बसपा ने 2 सीटें हासिल की थी।

छत्तीसगढ़ में कितने मतदाता देंगे वोट

इस साल यानी 2023 में राज्य में कुल मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 3 लाख 60 हजार 240 है। इसमें महिला मतदाताओं की भागीदारी पुरुषों के मुकाबले ज्यादा है। छत्तीसगढ़ में 2023 में 1 करोड़ 2 लाख 39 हजार 410 महिला मतदाता हैं जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 1 करोड़ 1 लाख 20 हजार 830 है। बता दें कि 2018 में मतदाताओं की संख्या 1 करोड़ 85 लाख 88 हजार 520 थी। उस दौरान महिलाओं की तुलना में पुरुष मतदाताओं की संख्या ज्यादा थी।

अपराधिक उम्मीदवार को टिकट देने का कारण पार्टी को होगा बताना 

नागरिक ECI के #cVigil ऐप के माध्यम से किसी भी प्रकार की चुनावी कदाचार की रिपोर्ट ECI को कर सकते हैं। हर शिकायत पर 100मिनट में जवाब दिया जाएगा। वहीं अब अपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों को तीन बार विज्ञापन देकर अपने अपराधिक रिकॉर्ड के बारे में बताना होगा। इसके साथ ही ऐसे उम्मीदवारों को चुनने के लिए पार्टी को भी कारण बताना होगा। चुनाव आयोग ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और प्रलोभन-मुक्त चुनाव सुनिश्चित करने के लिए नागरिकों की जागरूकता और सहयोग महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें-

दिल्ली में हो रही कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक, लोकसभा और विधानसभा चुनाव पर हो रही है चर्चा

लद्दाख-कारगिल हिल काउंसिल चुनाव 2023: नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर जीतीं 22 सीटें, बीजेपी को बड़ा झटका

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement