Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Rajasthan News: गहलोत ने मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित कराने के लिए केन्द्र को फिर पत्र लिखा

Rajasthan News: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि आदिवासियों के तीर्थ मानगढ़ धाम के विकास के लिए राज्य सरकार निरंतर कार्य कर रही है और इसे राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित कराने की दिशा में भी राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है। गहलोत ने यह टिप्पणी मानगढ़ धाम के विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा करते हुए की।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: October 22, 2022 23:09 IST
Gehlot again wrote a letter to the Center to declare Mangarh Dham as a monument of national importan- India TV Hindi
Gehlot again wrote a letter to the Center to declare Mangarh Dham as a monument of national importance

Highlights

  • अशोक गहलोत ने केंद्र को लिखा पत्र ताकि मानगढ़ धाम का हो सके विकास
  • मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित करने की मांग
  • मानगढ़ धाम के इतिहास के बारे में गहलोत ने पीएम को अवगत कराया

Rajasthan News: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि आदिवासियों के तीर्थ मानगढ़ धाम के विकास के लिए राज्य सरकार निरंतर कार्य कर रही है और इसे राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित कराने की दिशा में भी राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है। गहलोत ने यह टिप्पणी मानगढ़ धाम के विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा करते हुए की। मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार द्वारा मानगढ़ धाम पर करवाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों को समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही एक नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावित बांसवाड़ा दौरे के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी करने के भी निर्देश दिए। 

मानगढ़ को राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित करने की मांग

गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री को दो बार पत्र लिखकर राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में स्थित मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित करने की मांग की गई है। मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में प्रधानमंत्री को अवगत करवाया ‘‘ 1913 में मानगढ़ में गोविन्द गुरू के नेतृत्व में एकत्रित वनवासियों पर ब्रिटिश सेना ने गोलीबारी की थी। इस गोलीबारी में 1500 से अधिक वनवासियों ने अपना बलिदान दिया। वनवासियों के बलिदान एवं गोविन्द गुरू के योगदान को रेखांकित करने के लिए राज्य सरकार ने मानगढ़ धाम में जनजातीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय बनाया है।’’ गहलोत ने लिखा कि जनजाति/आदिवासी बहुल क्षेत्र बांसवाड़ा, डूंगरपुर आदि जिलों के जनप्रतिनिधियों द्वारा मानगढ़ को राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित किये जाने की मांग की जा रही है। 

गहलोत इस मुद्दे को लेकर पहले भी लिख चुके हैं पत्र

पूर्व में आठ अगस्त 2022 को भी इस मांग को लेकर मुख्यमंत्री की ओर से केन्द्र को पत्र लिखा गया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय संस्मारक प्राधिकरण इस सम्बन्ध में उचित कार्यवाही कर मानगढ़ को राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित कर सकती है। गहलोत ने प्रधानमंत्री मोदी से मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय महत्व के स्मारक का दर्जा प्रदान कराने का आग्रह किया ताकि अमूल्य बलिदान देने वाले वनवासियों एवं नवचेतना के संचार में योगदान देने वाले महान संत गोविन्द गुरू को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की जा सके। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement