Saturday, June 22, 2024
Advertisement

Rajasthan Paper Leak: लीक पेपर से टॉपर बना था नरेश बिश्नोई... अब नंबर वन रैंक होल्डर समेत 15 ट्रेनी सब इंस्पेक्टर हिरासत में, क्या रद्द होगी परीक्षा?

जांच एजेंसी को यह संदेह भी है कि परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र प्राप्त करने के अलावा, कुछ ऐसे अभ्यर्थियों के लिए डमी उम्मीदवारों की व्यवस्था की गई थी, जिनमें स्वयं परीक्षा देने की योग्यता नहीं थी।

Reported By : Manish Bhattacharya Edited By : Khushbu Rawal Published on: March 05, 2024 14:29 IST
naresh bishnoi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV टॉपर नरेश बिश्नोई

राजस्थान पुलिस ने लीक हुए प्रश्न पत्रों और डमी उम्मीदवारों का उपयोग करके 2021 में परीक्षा पास करने के आरोप में 15 ट्रेनी सब इंस्पेक्टरों को सोमवार को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने SI भर्ती परीक्षा के टॉपर नरेश बिश्नोई को भी गिरफ्तार किया है। इस मामले का मास्टरमाइंड जगदीश बिश्नोई है, जिसने एक शिक्षक के तौर पर अपना करियर शुरू किया था। आरपीए डायरेक्टर से परमिशन मिलने के बाद एसओजी की टीम ने कार्रवाई शुरू की थी और फिर ये गिरफ्तारियां हुई हैं। इस मामले में अब जल्द ही बड़ा खुलासा हो सकता है।

पुलिस के विशेष अभियान समूह (SOG) की एक टीम राजस्थान पुलिस अकादमी पहुंची और वहां ट्रेनिंग ले रहे संदिग्धों को हिरासत में लिया। अधिकारी ने कहा कि एक सब इंस्पेक्टर को अजमेर के किशनगढ़ में पुलिस प्रशिक्षण स्कूल से और दो अन्य को उनके गांवों से हिरासत में लिया गया।

डमी उम्मीदवारों की भी व्यवस्था

राज्य पुलिस के एटीएस और एसओजी के एडीजी वी.के. सिंह ने कहा कि राजस्थान लोक सेवा आयोग ने 2021 में उप-निरीक्षक (सब इंस्पेक्टर) और प्लाटून कमांडर भर्ती परीक्षा आयोजित की थी। पुलिस अधिकारी ने कहा, "यह जानकारी मिलने के बाद प्राथमिकी दर्ज कराई गई कि एक आपराधिक गिरोह ने प्रश्न पत्र लीक किया और कुछ उम्मीदवारों की भर्ती कराई। 15 संदिग्ध प्रशिक्षु सब इंस्पेक्टरों को पूछताछ के लिए एसओजी मुख्यालय लाया गया है।" जांच एजेंसी को यह संदेह भी है कि परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र प्राप्त करने के अलावा, कुछ ऐसे अभ्यर्थियों के लिए डमी उम्मीदवारों की व्यवस्था की गई थी, जिनमें स्वयं परीक्षा देने की योग्यता नहीं थी।

पेपर लीक मामले में CM भजनलाल का बयान

वहीं, इस बड़ी कार्रवाई को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने मंगलवार को 'X' पर कहा, ''नए भारत के नए राजस्थान में पेपर लीक की घटनाओं को नियंत्रित किया जा रहा है। पेपर लीक रोकने के लिए गठित एसआईटी को मिली बड़ी सफलता।''

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement