Sunday, April 28, 2024
Advertisement

राजस्थान में लव मैरिज करने वालों की अब टेंशन खत्म, पुलिस देगी सुरक्षा; डायल करें ये नंबर

बालिग युवक और युवती के स्वेच्छा से विवाह करने के बाद परिवारजन और जाति एवं समाज के व्यक्तियों द्वारा परेशान करने या अनुचित कार्रवाई करने पर कपल राज्य स्तरीय हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: February 08, 2024 20:32 IST
प्रेमी जोड़ों को...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रेमी जोड़ों को सुरक्षा देगी राजस्थान पुलिस (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राजस्थान के जो भी प्रेमी जोड़े अपने परिवार वालों के खिलाफ जाकर एक होना चाहते हैं उनके लिए एक बड़ी खबर है। राजस्थान पुलिस ने स्वेच्छा से विवाह करने वाले बालिग युवक-युवती की सहायता एवं सुरक्षा के लिए राज्य स्तर एवं जिला स्तर पर हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

परेशान नहीं कर सकेंगे परिवारजन और जाति-समाज के लोग

पुलिस आर्म्ड बटालियन की उपमहानिरीक्षक श्वेता धनखड़ इसकी नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महिला अत्याचार निवारण प्रकोष्ठ सिविल राइट्स जयपुर नवीता खोखर को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। धनखड़ ने एक बयान में बताया कि बालिग युवक और युवती के स्वेच्छा से विवाह करने के बाद परिवारजन और जाति एवं समाज के व्यक्तियों द्वारा परेशान करने या अनुचित कार्रवाई करने पर कपल राज्य स्तरीय हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं। इसी प्रकार जिला स्तर पर पुलिस कंट्रोल रूम के नम्बर और नियुक्त जिला नोडल अधिकारियों से उनके मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क किया जा सकता है।

पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

पुलिस मुख्यालय द्वारा नोडल अधिकारियों के मोबाइल नंबर और हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करने वाले युगल को पुलिस सुरक्षा या सम्बंधित सहायता उपलब्ध करवाई जायेगी। राज्य स्तर पर शिकायतकर्ता 9413179228 और 9468952823 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसी तरह से व्हाट्स ऐप के ज़रिए भी युगल पुलिस से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 8764871150 नंबर मदद ली जा सकती है।

राज्य स्तर पर शिकायतकर्ता 9413179228 और 9468952823 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। व्हाट्सऐप के जरिए भी कपल पुलिस से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 8764871150 नंबर मदद ली जा सकती है।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement