Friday, March 29, 2024
Advertisement

Rajasthan Political Crisis: राजस्थान बगावत की रिपोर्ट आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंपी जाएगी, गहलोत गुट पर कार्रवाई संभव, अध्यक्ष पद के लिए नए नाम चर्चा में

Rajasthan Political Crisis: सूत्रों का कहना है कि इस रिपोर्ट के आधार पर ‘अनुशासनहीनता’ के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के वफादार माने जाने वाले कुछ नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की दिशा में कदम उठाया जा सकता है।

Reported By : Vijai Laxmi Written By : Sudhanshu Gaur Published on: September 27, 2022 11:04 IST
Rajasthan Political Crisis- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rajasthan Political Crisis

Highlights

  • आज पर्यवेक्षक सौपेंगे अपनी रिपोर्ट
  • घटनाक्रम के बाद पार्टी अध्यक्ष के लिए नए नामों की चर्चा
  • गहलोत के समर्थन में कई विधायकों ने दे दिए थे इस्तीफे

Rajasthan Political Crisis: राजस्थान में मचे सियासी तूफान ने कांग्रेस में नया संकट पैदा कर दिया है। एकतरफ जहां 2 दिन पहले अश्क गहलोत के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की बात कही जा रही थी वहीं अब माना जा रहा है कि अब शायद ही आलाकमान उन्हें अध्यक्ष बनाने को राजी हो। जिस तरह की बगावत राजस्थान में हुई, उससे यह माना जा रहा है कि गहलोत ने गांधी परिवार और आलाकमान को नाखुश कर दिया है। 

आज पर्यवेक्षक सौपेंगे अपनी रिपोर्ट 

राजस्थान भेजे गए पार्टी के दोनों पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन आज अपनी लिखित रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंपेंगे। सूत्रों का कहना है कि इस रिपोर्ट के आधार पर ‘अनुशासनहीनता’ के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के वफादार माने जाने वाले कुछ नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की दिशा में कदम उठाया जा सकता है। कांग्रेस सूत्रों की मानें तो अब अध्यक्ष पद के चुनाव तक राज्य में यही स्थिति बनी रहेगी और राज्य में सीएम के नए चेहरे को लेकर उसके बाद ही कोई फैसला होगा। वहीं सचिन पायलट गुट के विधायकों की तरफ से संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल और मुख्य सचेतक तथा जलदाय मंत्री महेश जोशी के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की गई है।  

Rajasthan Political Crisis

Image Source : PTI
Rajasthan Political Crisis

इस घटनाक्रम के बाद पार्टी अध्यक्ष के लिए नए नामों की चर्चा 

राजस्थान के इस पूरे घटनाक्रम से गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने पर प्रश्नचिन्ह लग गया है। अब कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, मुकुल वासनिक, खड़गे, कुमारी सैलजा और कुछ अन्य नामों को लेकर अटकले हैं। वैसे कमलनाथ ने कहा कि उन्हे अध्यक्ष पद में कोई दिलचस्पी नहीं है। जयपुर में विधायक दल की बैठक नहीं हो पाने और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के समर्थक विधायकों के वस्तुत: बागी रुख अपनाने के बाद खड़गे और माकन सोमवार को दिल्ली लौटे तथा कांग्रेस अध्यक्ष के आवास 10 जनपथ पहुंचकर सोनिया गांधी से मुलाकात की थी । कांग्रेस के संगठन महासचिव के.सी.वेणुगोपाल भी बैठक में मौजूद थे। 

Kamalnath and Digvijay Singh

Image Source : FILE
Kamalnath and Digvijay Singh

गहलोत के समर्थन में कई विधायकों ने दे दिए थे इस्तीफे 

सोनिया गांधी के साथ डेढ़ घंटे से अधिक समय तक चली मुलाकात के बाद माकन ने कहा कि जयपुर में रविवार शाम विधायक दल की बैठक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सहमति से बुलाई गई थी। माकन ने संवाददाताओं से यह भी कहा, ‘‘मैंने और खड़गे जी ने राजस्थान के घटनाक्रमों के बारे में सोनिया जी को विस्तार से बताया। कांग्रेस अध्यक्ष ने हमसे पूरे घटनाक्रम पर लिखित रिपोर्ट मांगी है। आज रात या कल सुबह तक हम यह रिपोर्ट दे देंगे।’’ उल्लेखनीय है कि राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल की बैठक रविवार रात को मुख्यमंत्री आवास पर होनी थी, लेकिन गहलोत के वफादार कई विधायक बैठक में नहीं आए। उन्होंने संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल के बंगले पर बैठक की और फिर वहां से वे विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी से मिलने चले गए थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement