Thursday, May 16, 2024
Advertisement

साल खत्म होने से पहले बुध का गोचर बदल देगा आपकी किस्मत, खुलेंगे इन 5 राशि वालों के नसीब

सभी राशियों के लिए मकर राशि में बुध के गोचर का कैसा प्रभाव रहेगा इसका ज्योतिषीय विश्लेषण ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला से जानते हैं।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: December 21, 2022 11:01 IST
बुध का मकर राशि में गोचर- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV महान ग्रह बुध 28 दिसंबर 2022 को धनु राशि की यात्रा समाप्त करके मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं

Budh Gochar: महान ग्रह बुध 28 दिसंबर 2022 को धनु राशि की यात्रा समाप्त करके मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं। इसके बाद कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे। मकर राशि पर अपनी यात्रा के मध्य बुध 14 जनवरी को वक्री होंगे और 4 फरवरी को पुनः मार्गी हो जाएंगे। मिथुन और कन्या राशि के स्वामी बुध मीन राशि में नीचराशि तथा कन्या राशि में उच्च राशिगत संगज्ञ माने गए हैं। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, संचार और बुद्धि के कारक ग्रह बुध अगर कुंडली में कमजोर या फिर अशुभ स्थिति में होते हैं तो जातक को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं अगर बुध मजबूत अवस्था में हैं तो धन, मान-सम्मान और वैभव में वृद्धि होती है, करोबार और शेयर बाजार, वाणी से जुड़े काम में व्यक्ति कमाल करता है। इनके राशि परिवर्तन का युवाओं तथा कार्य व्यापार पर सर्वाधिक असर पड़ता है। सभी राशियों के लिए मकर राशि में बुध के गोचर का कैसा प्रभाव रहेगा इसका ज्योतिषीय विश्लेषण ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला के द्वारा जानते हैं। 

मेष राशि 

मेष राशि

Image Source : INDIA TV
मेष राशि

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध का प्रभाव बेहतरीन सफलता दिलाएगा कार्य व्यापार में उन्नति तो होगी ही आपके द्वारा लिए गए निर्णय और किए गए कार्यों की सराहना भी होगी। शासन सत्ता का पूर्ण सहयोग मिलेगा। चुनाव से संबंधित कोई निर्णय लेना चाह रहे हों तो और अवसर अच्छा है लाभ उठाएं। माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें। नौकरी में भी स्थान परिवर्तन के लिए प्रयास करना चाह रहे हों तो प्रयास करें सफलता के योग। 

वृषभ राशि 

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध धर्म एवं आध्यात्म के प्रति रुचि बढ़ाएंगे। भाग्योन्नति तो होगी ही रोजगार की दिशा में किया गया प्रयास भी सफल रहेगा। विदेशी कंपनियों में सर्विस अथवा नागरिकता के लिए प्रयास करना चाह रहे हों तो उस दृष्टि से भी अवसर अनुकूल रहेगा। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए समय और अनुकूल रहेगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नव दंपतिके लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग।

मिथुन राशि 

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध का प्रभाव कई तरह के अप्रत्याशित परिणाम और उतार-चढ़ाव ला सकता है। स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहना पड़ेगा। चर्म रोग दवाओं के रिएक्शन तथा एलर्जी जैसी बीमारियों से बचना पड़ेगा। कार्यक्षेत्र में भी षड्यंत्र का शिकार होने से बचें रहे। बेहतर रहेगा कार्य अपने भरोसे पूर्ण करे। अपनी निपुणता तथा योजनाओं को गोपनीय रखते हुए कार्य करेंगे तो अधिक सफल रहेंगे। जमीन जायदाद से संबंधित मामले हल होंगे।

कर्क राशि 

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध का प्रभाव दांपत्य जीवन के लिए सुखद रहेगा। शादी-विवाह से संबंधित वार्ता भी सफल रहेगी। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में प्रतीक्षित कार्य संपन्न होंगे। किसी भी नए टेंडर का आवेदन करना चाह रहे हों तो उस दृष्टि से भी ग्रह गोचर अनुकूल रहेगा। साझा व्यापार करने से परहेज करें। इस अवधि के दौरान किसी को भी अधिक धन उधार के रूप में ना दें अन्यथा आर्थिक हानि की संभावना अधिक रहेगी। 

सिंह राशि 

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध का प्रभाव सामान्य ही रहेगा, ऐसे में हर कार्य तथा निर्णय बहुत सावधानी पूर्वक करें। गुप्त शत्रुओं से बचें। आपके अपने ही लोग नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे। स्वास्थ्य के प्रति निश्चिन्त रहें। व्यय खर्च के कारण आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में अपनी ऊर्जाशक्ति का सदुपयोग करेंगे तो अधिक सफल रहेंगे। विद्यार्थियों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए और प्रयास करने होंगे।

कन्या राशि 

कन्या राशि

Image Source : INDIA TV
कन्या राशि

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध का प्रभाव बेहतरीन सफलता दिलाएगा। कोई भी बड़े से बड़ा कार्य आरंभ करना चाहें अथवा किसी नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करना चाहें तो उसे दृष्टि से भी गोचर अनुकूल रहेगा। प्रेम संबंधी मामलों में प्रगाढ़ता आएगी। प्रेम विवाह भी करना चाह रहे हों तो अवसर बेहतरीन रहेगा। प्रतियोगियों के लिए समय और अनुकूल रहेगा। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा बड़े भाइयों से भी सहयोग के योग।

तुला राशि 

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध का प्रभाव अच्छा ही रहेगा। जमीन जायदाद से जुड़े मामलों का निपटारा होगा। मकान अथवा वाहन खरीदने का काफी दिनों से चला आ रहा संकल्प पूर्ण होगा। मित्रों तथा संबंधियों से सुखद समाचार की प्राप्ति होगी। सरकारी विभागों में प्रतीक्षित कार्य संपन्न होंगे। किसी नए टेंडर का आवेदन करना चाह रहे हों तो उस दृष्टि से भी ग्रह गोचर बेहतरीन सफलता दिलाएंगे। माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें।

वृश्चिक राशि 

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध अच्छा फल ही प्रदान करेंगे। साहस पराक्रम की वृद्धि तो होगी ही आपके द्वारा लिए गए निर्णय और किए गए कार्यों की प्रशंसा होगी। धर्म और अध्यात्म कार्य के प्रति रुचि बढ़ेगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग बनेगे। अपनी योजनाएं रहस्यमय रखते हुए कार्य करेंगे तो अधिक सफल रहेंगे। परिवार में छोटे भाइयों से मतभेद बढ़ने न दें।

धनु राशि 

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध का प्रभाव कई तरह के अप्रत्याशित आर्थिक सुधार लाएगा। आय के साधन तो बढ़ेंगे ही काफी दिनों का दिया गया धन भी वापस मिलने की उम्मीद। आकस्मिक धन प्राप्ति के भी योग बनेंगे। जमीन जायदाद से जुड़े मामलों का निपटारा होगा। अपनी वाणी कुशलता के बल पर विषम परिस्थितियों पर भी आसानी से विजय प्राप्त कर लेंगे। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगी छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए और प्रयास करने होंगे।

मकर राशि 

मकर राशि

Image Source : INDIA TV
मकर राशि

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध किसी वरदान से कम नहीं है इसलिए कोई भी नया व्यापार आरंभ करना हो अथवा नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करना हो तो निर्णय लेने में विलंब न करें। विदेशी कंपनियों में सर्विस अथवा नागरिकता के लिए किया गया प्रयास भी सफल रहेगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग। विवाह संबंधी वार्ता भी सफल रहेगी। अपनी ऊर्जाशक्ति के बल पर मान सम्मान अर्जित करेंगे।

कुंभ राशि 

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध कई तरह का उतार-चढ़ाव लाएंगे व्यापार में हानि होने से बचाएं। किसी को भी अधिक धन उधार के रूप में न दें अन्यथा आर्थिक हानि की भी संभावना रहेगी। भागदौड़ अधिक रहेगा। विवादित  मामलें कोर्ट कचहरी से बाहर ही सुलझा लेना समझदारी होगी। प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों को पढ़ाई में पूरी एकाग्रता दिखानी होगी। मित्रों तथा संबंधियों से अप्रिय समाचार प्राप्ति के योग। संतान संबंधी चिंता परेशान कर सकती है।

मीन राशि 

मीन राशि

Image Source : INDIA TV
मीन राशि

गणेशजी कहते हैं की गोचर करते हुए बुध का प्रभाव अच्छा ही कहा जाएगा। आय के साधन बढ़ेंगे। काफी दिनों का दिया गया धन भी वापस मिलने की उम्मीद। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा बड़े भाइयों से भी सहयोग मिलेगा। शासन सत्ता का पूर्ण सहयोग मिलेगा। किसी भी तरहके सरकारी टेंडर के लिए आवेदन करना चाह रहे हों तो उस दृष्टि से भी ग्रह गोचर अनुकूल रहेगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग।

(श्री ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें- 

Year Ender 2022: क्यों रहा यह साल खास, इन राशियों की पलटी किस्मत

Year Ender 2022: शनि ने इन राशियों में मचाई हलचल, रहा ढैय्या का प्रभाव

Year Ender 2022: इस साल इन राशियों का रहा हाल बेहाल

 

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement