Friday, May 10, 2024
Advertisement

Diwali 2023: दिवाली पर बन रहे हैं कई शुभ संयोग, इन राशियों का चमकेगा भाग्य, मां लक्ष्मी करेंगी धनवर्षा

Diwali 2023: इस साल दिवाली पर कई योग का शुभ संयोग बन रहा है। ये संयोग इन खास राशियों के लिए बेहद ही लकी रहने वाला है। तो आइए ज्योतिषि चिराग बेजान से जानते हैं कि वो सौभाग्यशाली राशियां कौनसी हैं।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: November 10, 2023 13:04 IST
Diwali 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diwali 2023

Diwali 2023 And Horoscope: देशभर में दिवाली का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन देवी लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की पूजा की जाती है और पूरे घर को दीयों, लाइटों आदि से सजाया जाता है। ज्योतिष के अनुसार इस साल की दिवाली बहुत खास है, क्योंकि इस दिन कई शुभ संयोग बन रहे हैं। आपको बता दें कि शनि अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में स्थित है। ऐसे में शश राजयोग बन रहा है। इसके साथ ही सूर्य और चंद्रमा तुला राशि में हैं। इसके अलावा इस दिन आयुष्मान और सौभाग्य योग बन रहा है। साथ ही 16 और 17 नवंबर को रूचक और युक्त योग बन रहा है, जिसका असर दिवाली के दिन भी हर राशि के लोगों के जीवन पर पड़ेगा। माना जा रहा है कि ऐसा संयोग करीब 500 साल बाद बन रहा है। माना जा रहा है कि इस शुभ योग के बनने से कई राशि के लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आइए एस्ट्रोलॉजर चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि दिवाली का दिन किन राशियों के लिए अच्छा रहेगा।

दिवाली के दिन चंद्रमा तुला राशि में गोचर करेगा और यहां पहले से मौजूद मंगल और सूर्य के साथ त्रिग्रही योग बनाएगा। इस त्रिग्रही योग पर मेष राशि में स्थित बृहस्पति की शुभ दृष्टि रहेगी। इससे गजकेसरी राजयोग बनेगा। अगर आप इस शुभ संयोग के दौरान भूमि और भवन में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको भविष्य में खूब लाभ मिलेगा। दिवाली पर शनि भी 30 साल बाद अपनी मूलत्रिकोण राशि कुंभ में सीधी चाल चल रहे हैं। इन सभी शुभ संयोगों से सजे इस त्यौहार पर धन-संपदा प्रदायिनी देवी गजलक्ष्मी की कृपा से देवी के शुभ प्रभाव से वृष और तुला समेत इन राशियों को जबरदस्त लाभ मिलेगा।

1. मेष 

मेष राशि वाले लोगों को विशेष लाभ मिल सकता है। इस राशि में बृहस्पति मौजूद है। ऐसे में इस राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आय के नए स्रोत खुल सकते हैं। साथ ही आप बचत करने में भी सफल हो सकते हैं। भाग्य के भरपूर सहयोग से हर क्षेत्र में सफलता मिल सकती है। अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो इस अवधि में ऐसा करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों को नए मौके मिल सकते हैं। अगर आप शेयर बाजार में पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो किसी की सलाह लेकर निवेश कर सकते हैं। इससे आपको फायदा हो सकता है। दांपत्य जीवन और प्रेम जीवन भी अच्छा रहने वाला है। आप अपने परिवार के साथ आनंदमय समय बिता सकते हैं।

2. वृषभ 

धनतेरस और दिवाली पर बन रहे शुभ संयोग से वृषभ राशि वालों का जीवन सुख-समृद्धि से भर जाएगा और मां लक्ष्मी की कृपा पूरे साल आप पर बनी रहेगी। आपका मान-सम्मान बढ़ेगा और भौतिक सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होगी। आपके जीवन में भोग-विलास के साधन बढ़ेंगे और परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ेगी। जो लोग लंबे समय से विदेश जाने के बारे में सोच रहे हैं उन्हें बेहतरीन मौके मिल सकते हैं।

3. कर्क 

इस दिवाली कर्क राशि वालों के जीवन में आपकी किस्मत चमकेगी और आपके परिवार में खुशियां बढ़ेंगी। आपको नौकरी के शुभ अवसर मिलने लगेंगे और आपकी संपत्ति में वृद्धि होने की संभावना है। माता लक्ष्मी की कृपा से आपको अचानक कहीं फंसा हुआ पैसा मिल सकता है। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और व्यापार में आपको कई गुना मुनाफा मिलेगा। इस दौरान आप बिजनेस में कोई बड़ी डील कर सकते हैं।

4. तुला

तुला राशि वाले लोगों के जीवन में दिवाली और धनतेरस पर बन रहे शुभ योग आपको मालामाल बना देंगे। कारोबार में चमक आएगी और नौकरी में शुभ अवसर मिलेंगे। आपको किसी अन्य संस्थान से नौकरी के लिए कॉल आ सकती है। लेकिन आपको इस संबंध में कोई भी फैसला सोच-समझकर ही लेने की जरूरत है। इस समय आप जो भी निवेश करेंगे, उसमें आपको लाभ मिलेगा।

5. धनु

धनु राशि वाले लोगों को भी लाभ ही लाभ हो सकता है। दिवाली पर अद्भुत योग बनने से इन राशि वाले लोगों के जीवन में खुशियां ही खुशियां आ सकती हैं। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और लंबे समय से रुके काम पूरे हो सकते हैं। अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो इस अवधि में ऐसा करना फायदेमंद साबित हो सकता है। कानूनी मामलों में आपको सफलता मिल सकती है। वाहन, प्रॉपर्टी, घर आदि खरीदने का सपना पूरा हो सकता है। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लोगों को भी सफलता मिल सकती है। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन और बोनस भी मिल सकता है। इससे नई नौकरी की तलाश पूरी हो सकती है।

6. मकर

शनि के कुंभ राशि में होने से इस दिन कई शुभ योग बन रहे हैं, जिससे मकर राशि वालों को विशेष लाभ मिल सकता है। आप भविष्य को लेकर कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। इससे आपको भविष्य में लाभ ही लाभ मिल सकता है। करियर के नजरिए से बात करें तो चीजें काफी अच्छी रहने वाली हैं। आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। आप अपनी मेहनत से उच्च अधिकारियों को प्रसन्न कर सकते हैं।

7. कुंभ 

शुभ योग के प्रभाव से कुंभ राशि वाले लोगों को करियर और बिजनेस में कई बड़े मौके मिल सकते हैं। करियर में आपका वर्चस्व पुनः स्थापित होगा। आर्थिक लाभ होगा और जो लोग निवेश करने की सोच रहे हैं उनके लिए यह बहुत अच्छा समय है और आपके जीवन में सफलता का प्रतिशत बढ़ेगा। मीडिया से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा साबित होगा।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें:

Dhanteras 2023: धनतेरस की पूजा का सबसे शुभ मुहूर्त, यहां जानें लक्ष्मी पूजा और कुबेर मंत्र

Dhanteras 2023 Shubh Muhurat: धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदने के लिए ये मुहूर्त रहेगा सबसे उत्तम, यहां जानिए सही समय और महत्व

Diwali 2023: घी या तेल कौनसा दीया जलाना होता है अधिक शुभ? दिवाली की पूजा से पहले जान लीजिए दीपक से जुड़े ये नियम

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement