1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. राशिफल
  4. बुध का वृष राशि में गोचर: इन राशियों को मिलेगा लाभ ही लाभ, वहीं ये लोग रहें सावधान

बुध का वृष राशि में गोचर: इन राशियों को मिलेगा लाभ ही लाभ, वहीं ये लोग रहें सावधान

10 मई तक बुध के वृष राशि में इस गोचर के शुभ फल प्राप्त करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: April 23, 2022 15:08 IST
 Mercury Transit In Taurus- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK  Mercury Transit In Taurus

Highlights

  • बुध के इस गोचर के प्रभाव से मेष राशि वालों की बौद्धिक क्षमता अच्छी रहेगी।
  • बुध के इस गोचर के प्रभाव से मिथुन राशि वालों का समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा।

24 अप्रैल की रात 12 बजकर 15 मिनट पर बुध वृष राशि में प्रवेश करेंगे और 2 जुलाई की सुबह 9 बजकर 44 मिनट तक वृष राशि में ही गोचर करते रहेंगे। उसके बाद मिथुन राशि में प्रवेश कर जायेंगे। इस बीच 10 मई की शाम 5 बजकर 19 मिनट पर ही बुध वृष राशि में ही वक्री यानि उल्टा गोचर करने लगेंगे और फिर 3 जून की दोपहर 1 बजकर 31 मिनट पर अपनी गति बदल कर वृष राशि में ही मार्गी यानि सीधी गति से गोचर करने लगेंगे और मार्गी गति से गोचर करते हुये 2 जुलाई को मिथुन राशि में प्रवेश कर जायेगा। 

10 मई तक विभिन्न राशि वालों के जीवन में बुध की इन सब स्थितियों का क्या और किस प्रकार प्रभाव होगा, बुध ने आपकी जन्मपत्रिका में किस स्थान पर गोचर किया है और 10 मई तक बुध के वृष राशि में इस गोचर के शुभ फल प्राप्त करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि

बुध आपके जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे।  बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपकी बौद्धिक क्षमता अच्छी रहेगी। आपको मेहनत के बल पर धन लाभ होगा। इस दौरान आप खुद में मस्त रहेंगे। आप अपनी वाणी से अपने सारे कामों को बनाने में सफल रहेंगे। साथ ही आपकी कलम आपकी ताकत बनी रहेगी। 10 मई तक बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए आपको चांदी की कोई चीज धारण करनी चाहिए।

वृष राशि

बुध आपके जन्मपत्रिका के पहले स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से 10 मई तक आपको राजा के समान सुख प्राप्त होगा। जीवनसाथी के साथ आपके संबंध मजबूत होंगे। साथ ही आपको भरपूर यश-सम्मान की प्राप्ति होगी। आपको हर तरह के भौतिक सुख-साधन मिलेंगे। इस राशि की महिलाओं की स्थिति भी बेहतर रहेगी। साथ ही आपकी संतान को न्यायालय से लाभ होगा। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए हरे रंग की वस्तुओं को उपयोग में लाने से बचें। इसके बजाय आपको हरे रंग की चीज़ों का दान करना चाहिए। 

मिथुन राशि

 Mercury Transit In Taurus

Image Source : INDIA TV
 Mercury Transit In Taurus

बुध आपके कुण्डली के बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। परिवार में सबके साथ रिश्ते अच्छे बने रहेंगे। इसके अलावा आपको अपने जीवनसाथी से भरपूर सुख और सहयोग मिलेगा।  अगर इस दौरान आप अपने खर्चों पर कंट्रोल करेंगे, तो आपकी आर्थिक स्थिति भी ठीक बनी रहेगी। लिहाजा 10 मई तक अपनी आर्थिक स्थिति को ठीक बनाये रखने के लिए और जीवनसाथी का सुख पाने के लिए मंदिर में मिट्टी का घड़ा दान करें। 

कर्क राशि

 बुध आपके जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से अपनी आमदनी में बढ़ोतरी करने के लिए आपको अपनी कोशिश जारी रखनी चाहिए। साथ ही व्यर्थ की चीजों पर पैसे खर्च करने से आपको बचना चाहिए। इसके अलावा 10 मई तक आपको अपना कीमती समय बर्बाद करने से बचना चाहिए। साथ ही 10 मई तक बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए मां दुर्गा को हरे रंग की दुपट्टा चढ़ाएं।

सिंह राशि

 Mercury Transit In Taurus

Image Source : INDIA TV
 Mercury Transit In Taurus

बुध आपके जन्मपत्रिका के दसवें स्थान पर गोचर करेंगे।  बुध के इस गोचर के प्रभाव से मेहनत के बल पर आपको करियर में सफलता मिलेगी। इस दौरान पिता की उन्नति में कुछ रूकावट आ सकती है। साथ ही 10 मई तक आपको अपने पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए और बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए आपको दुर्गा कवच का पाठ करना चाहिए। 

कन्या राशि

बुध आपके कुण्डली के नवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको संतान सुख की प्राप्ति होगी। जीवन में भाग्य का साथ बना रहेगा।  इस दौरान आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा। धार्मिक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी। साथ ही आपकी तिजोरियां धन से भर जायेगी। लिहाजा 10 मई तक बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए अपनी बहन या बुआ को हरे रंग की कोई चीज गिफ्ट करें। 

तुला राशि

 Mercury Transit In Taurus

Image Source : INDIA TV
 Mercury Transit In Taurus

बुध आपके जन्मपत्रिका के आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपने काम पूरे करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। 10 मई तक आपको अपनी और अपनी माता के सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। साथ ही पैसों के मामले में भी स्थिति कुछ ज्यादा ठीक नहीं रहेगी। लिहाजा 10 मई तक बुध के अशुभ फलों से बचने के लिये मिट्टी के बर्तन में थोड़ा-सा शहद भरकर, उसे ढक्कर घर से दूर कहीं विराने में दबा दें। 

वृश्चिक राशि

बुध आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी का सहयोग पाने के लिए आपको थोड़ी कोशिश करनी पड़ेगी।  इस दौरान की गई समुद्री यात्राएं आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। आपकी कलम की ताकत बड़े से बड़े शत्रु को भी परास्त करने का काम करेगी। इसके अलावा कोर्ट-कचहरी के मामले में भी सब कुछ आपके पक्ष में रहेगा। 10 मई तक इन सब चीजों का लाभ पाने के लिए आपको मंदिर में भिगोये हुए हरे मूंग का दान करना चाहिए। 

धनु राशि

 Mercury Transit In Taurus

Image Source : INDIA TV
 Mercury Transit In Taurus

बुध आपके जन्मपत्रिका के छठे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपकी वाणी से निकले हुए शब्द बहुत प्रभावशाली होंगे। इस दौरान आपके फ्रेंड सर्कल में कुछ नए लोग शामिल हो सकते हैं। साथ ही इस बीच आप जितना धैर्य बनाकर रखेंगे, आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। शिक्षा, लेखन और कृषि क्षेत्र से संबंधित लोगों को 10 मई तक लाभ के कई सारे मौके मिलेंगे। आपको बस उन मौकों को सही समय पर पहचानने की जरूरत है। 10 मई तक लाभ के अवसर प्राप्त करने के लिए  कोई भी शुभ कार्य करने से पहले किसी छोटी कन्या का आशीर्वाद जरूर लें। 

मकर राशि

बुध आपके कुंडली के पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ रिश्ते अच्छे बनेंगे। इस दौरान आपको विद्या का लाभ मिलने में परेशानी आ सकती है। साथ ही संतान का सुख पाने के लिए आपको कोशिशें करनी पड़ेगी।  इसके अलावा 10 मई तक आपको अपने पिता के स्वास्थ्य का थोड़ा ख्याल रखना चाहिए।  साथ ही बुध के शुभ फल प्राप्त करने के लिए गाय को हरा चारा खिलाएं।

कुंभ राशि

 Mercury Transit In Taurus

Image Source : INDIA TV
 Mercury Transit In Taurus

बुध आपके जन्मपत्रिका के चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवन में माता-पिता का सुख मिलता रहेगा। धन के साथ ही आपकी आयु में भी बढ़ोतरी होगी। सरकारी कार्यों से आपको लाभ मिलेगा। आपकी उन्नति सुनिश्चित होगी। इस दौरान आप धैर्यवान बने रहेंगे। लिहाजा बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए बुध के मंत्र का जप करें –ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:। 

मीन राशि

बुध आपके जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे। इस बीच आप दूसरों के सामने अपनी बातों को अच्छी तरह से रख पायेंगे। आर्थिक रूप से भी 10 मई तक का समय आपके लिए फेबरेबल रहेगा। आपको अपनी मेहनत का उचित फल प्राप्त होगा। अत: 10 मई तक बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए सुबह उठकर फिटकरी से अपने दांत साफ करें। 

बात बात पर आता है गुस्सा तो इस ग्रह की चपेट में हैं आप, ये उपाय देंगे राहत

रूठी किस्मत पर मेहरबान होंगे नवग्रह, कीजिए आटे से जुड़ा ये आसान सा उपाय 

वास्तु टिप्स: पति-पत्नी के बीच हो रही है अनबन तो बांसुरी करेगी कमाल, बस सही स्थान का करें चुनाव