Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Monthly Horoscope: अप्रैल माह में इन राशियों की खुलेगी किस्मत, शुभ समाचारों की बरसात

Monthly Horoscope: मासिक राशिफल अप्रैल 2023 (Monthly Horoscope April 2023)​: अप्रैल का महीना आपके लिए कैसा रहने वाला है और किन राशियों को इस महीने सावधान रहना है? आइए जानते हैं ज्योतिषी चिराग दारूवाला से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: May 28, 2023 18:25 IST
Monthly Horoscope April 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Monthly Horoscope April 2023

Monthly Horoscope April 2023 अप्रैल 2023 मासिक राशिफल: नया महीना शुरू होने वाला है और यह महीना कई चुनौतियों और कई तोहफों के साथ आने वाला है, किन लोगों के लिए ये महीना अच्छा होगा और किन लोगों को इस महीने सावधानी बरतनी होगी। इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला।

मासिक राशिफल  (Monthly Hindi Horoscope April 2023)

मेष 

गणेशजी कहते हैं कि अप्रैल के महीने में आपको वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग और साथ मिलेगा और साथी कर्मचारियों का भी पूरा सहयोग आपको मिलेगा। आपके जीवन में बड़े परिवर्तन हो सकते हैं। भाई-बहनों के बीच सहयोग रहेगा और नए काम की शुरुआत होगी। काम के सिलसिले में यात्रा करेंगे और उसमें सफलता प्राप्त करेंगे। घर में किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। जीवनसाथी के बीच कुछ बातों को लेकर तनाव और तनाव बढ़ सकता है। ग्रह की उपस्थिति से आपके व्यवसाय में प्रगति होगी। जमीन/प्रॉपर्टी खरीदने का अच्छा अवसर बन रहा है। लेकिन यह मौका आपके वर्तमान निवास स्थान से दूर हो सकता है।

वृषभ

गणेशजी कहते हैं कि अप्रैल का महीना अच्छी सफलता लेकर आएगा। विदेशी धन प्राप्ति के योग बनेंगे और जीवन साथी के माध्यम से भी धन लाभ हो सकता है। अच्छी संतान प्राप्ति के योग बनेंगे। यदि आपके पहले से ही संतान है तो यह समय संतान की वृद्धि का रहेगा। उन्हें अपनी शिक्षा और करियर में अच्छे परिणाम मिलेंगे। संतान शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहती है तो अप्रैल का महीना शुभ समाचार लेकर आ रहा है। आपके ख़र्चे अधिक होंगे लेकिन चल अचल संपत्ति ख़रीदने का फ़ायदा आपको मिल सकता है। शनि महाराज की कृपा आप पर बनी रहेगी। इस दौरान आप एक से अधिक माध्यमों से धन प्राप्त करने में सफल रहेंगे। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आप किसी पार्ट टाइम व्यवसाय में भी हाथ आजमा सकते हैं, जो आपकी आय में वृद्धि दर्ज कराने में महत्वपूर्ण साबित होगा।

मिथुन 

गणेशजी कहते हैं कि अप्रैल के महीने में मीडिया, लेखन और जनसंचार से जुड़े लोगों को न केवल लाभ होगा, बल्कि यात्रा से भी लाभ होगा। अप्रैल में होने वाला गोचर आपके जीवन में कई अद्भुत बदलाव लेकर आएगा। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे लोगों को सफलता मिलेगी। आपको प्रमोशन मिल सकता है। अधिकारी आपके काम से काफी प्रसन्न रहेंगे और आपको सम्मानित भी किया जा सकता है। इस समय अहंकार की वृद्धि देखी जा सकती है। परिवार में तनाव और क्रोध की अधिकता से मन खिन्न रहेगा। भूमि-भवन के सौदों में आपको नुकसान हो सकता है।

कर्क

कर्क राशि

Image Source : INDIA TV
कर्क राशि

गणेशजी कहते हैं कि अप्रैल का महीना आपके लिए विदेश यात्रा का योग बना रहा है। यदि आप पहले से ही प्रयास कर रहे हैं तो इस महीने आपको चमकदार सफलता मिलेगी। दरअसल, अप्रैल विदेश से लाभ के रास्ते खोल सकता है। इस समय काम के सिलसिले में की गई आपकी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी। इस प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों के लिए समय शुभ रहने वाला है। पहले की गई सारी मेहनत का लाभ आपको इस माह मिलने वाला है। महिलाओं के लिए सफलता के द्वार खुल सकते हैं। कार्यक्षेत्र में इस माह किसी महिला सहकर्मी की मदद से आपको कोई बड़ा प्रोजेक्ट मिल सकता है। राजनीति से जुड़े लोग प्रभाव छोड़ने में सफल रहेंगे।

सिंह

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आप रहस्यमयी विद्याओं की ओर आकर्षित होंगे। ग्रह का गोचर जीवन में अच्छे बदलाव लाने वाला है। भाइयों और परिवार से लाभ के योग हैं। परिवार में वातावरण सुखद रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा और आपका मन प्रसन्न रहेगा। पति/पत्नी के माध्यम से धन की प्राप्ति हो सकती है। रोमांस के लिए भी यह समय अच्छा है। रिश्ते में खटास न आने दें। व्यापार में अभूतपूर्व वृद्धि होगी। करियर में सितारे चमकेंगे। सेहत को लेकर कुछ चिंताएं हो सकती हैं। संतान की ओर से शुभ समाचार मिलेंगे। राजनीति से जुड़े लोगों के लिए यह माह नए बदलाव के संकेत दे रहा है। इस माह खूब खरीदारी के संकेत मिल रहे हैं, जाहिर है धन संबंधी योग भी अच्छे बन रहे हैं। खान-पान का ध्यान रखें, नहीं तो आप किसी मौसमी बीमारी के शिकार हो सकते हैं।

कन्या

गणेशजी कहते हैं कि यह महीना आपकी नेतृत्व क्षमता को बढ़ाएगा। आपको विभिन्न आयोजनों में भाग लेने के कई मौके मिलेंगे। इस माह आपकी छवि सबके सामने आएगी और आप समाज में अपना रुतबा कायम रखने में सफल रहेंगे। आपको सभी सम्मान और पहचान मिलेगी। मीडिया, डिजिटल मार्केटिंग या कम्युनिकेशन के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए समय बेहतरीन है। यदि संपत्ति से जुड़ा कोई विवाद चल रहा है तो वह इस महीने सुलझ सकता है। कोर्ट कचहरी का फैसला आपके पक्ष में रहेगा। रोमांस के लिए महीना मिलाजुला है। पैसों के लिए भी सितारे सामान्य हैं, लेकिन लोकप्रियता इतनी अधिक रहेगी कि इस माह आपको कोई और कमी नजर नहीं आएगी और आप प्रसन्न रहेंगे।

तुला

गणेशजी कहते हैं कि यह माह धन संबंधी अनेक जानकारियां लेकर आ रहा है। भाग्य स्थान में ग्रह के गोचर के कारण धन की बचत भी होगी। अप्रैल के महीने में धन भाव का स्वामी आपके लिए अनुकूल रहेगा। रियल एस्टेट और इंजीनियरिंग से जुड़े लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा। व्यापार के सिलसिले में की गई यात्राओं में भी भाग्य चमकेगा। उच्च पदस्थ लोगों से भेंट होगी। शुक्र के गोचर से वैवाहिक जीवन में नए रंग, नई तरंगें और नया उत्साह आएगा। अगर आप सिंगल हैं और अब तक अपने दिल की बात किसी से नहीं कह पाए हैं तो इस महीने हिम्मत जुटाएं, आपको सफलता जरूर मिलेगी। आपका प्रेम विवाह भी इस समय हो सकता है। स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखना होगा। ग्रहों की चाल सरकारी नौकरी में सफलता दिला सकती है।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि

Image Source : INDIA TV
वृश्चिक राशि

गणेशजी कहते हैं कि अप्रैल का महीना रिश्तों में तनाव लेकर आ रहा है। बहुत सावधान रहें। इस माह परेशानी बढ़ सकती है। चोट लगना दुर्घटना आदि का संकेत है। इस समय आपको पारिवारिक खर्चों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि धन की आवक भी लगातार बनी रहेगी लेकिन आपके हाथ कुछ भी नहीं लगने वाला है। परिवार में किसी से कुछ अनबन हो सकती है। विद्यार्थियों को अच्छी सफलता मिलने के योग हैं। रोमांस के सितारे मंद हैं। अगले महीने से इनमें चमक बढ़ जाएगी। अगर कहासुनी हो रही है तो अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें अन्यथा बात बिगड़ सकती है। कोर्ट-कचहरी के मामले लंबित रहेंगे। सेहत को लेकर जरा सी भी लापरवाही बड़ा नुकसान कर सकती है। यदि आप सूर्य से शुभ फल चाहते हैं तो अपने पिता से अच्छे संबंध बनाएं।

धनु

गणेशजी कहते हैं कि अप्रैल के महीने में रिश्तों में विवाद या अलगाव की संभावना है। इसलिए जितना हो सके अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। अनावश्यक विवाद न बढ़ने दें। इस महीने आप कोई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को इस महीने अच्छी खबर मिल सकती है। इस माह परिवार में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। आय में वृद्धि होगी। आपके सितारे और प्रयास आपके भाई और बहन के जीवन में खुशियां लाएंगे। धन की आमद अच्छी हो गई है। मौसमी रोग परेशानी दे सकते हैं, इसलिए सावधान रहें। इस माह पिकनिक का भी संयोग बन रहा है। अपने जिद्दी स्वभाव से आप अपना ही नुकसान कर सकते हैं। आपको अपने आसपास के लोगों पर पूरी तरह भरोसा करने की जरूरत नहीं है। आप किसी साजिश का शिकार हो सकते हैं, इसलिए बेहद सावधान रहें।

मकर

गणेशजी कहते हैं कि अब आपके अच्छे दिन शुरू हो गए हैं। आपके संघर्षों को अब राहत मिलने लगेगी। अगर आप अपने परिवार से दूर हैं तो उनके साथ यह समय बिता पाएंगे। इस महीने का गोचर आपके लिए अनुकूल साबित होगा। अप्रैल के महीने में ग्रह का गोचर होगा, यह स्थिति आपके शत्रुओं का नाश करेगी। इस महीने आप वाहन खरीदने में दिलचस्पी दिखा सकते हैं। कुछ नई जिम्मेदारियां आ सकती हैं, जिन्हें पूरा करने में आप सफल रहेंगे। पैसों के लिए भी यह एक बेहतरीन महीना है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें, शेष माह खुशियों भरा रहेगा। रोमांस के मामले में भी अच्छे संकेत हैं। आप अपने जीवन साथी से जो चाहें ख़रीद सकते हैं। माता से अनबन हो तो मौन को प्राथमिकता दें।

कुंभ 

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आपको कोई पुरस्कार मिल सकता है। अप्रैल के महीने में कुंभ राशि वाले नेतृत्व की नई परिभाषा गढ़ेंगे। कार्यक्षेत्र में सभी आपसे प्रसन्न रहेंगे। आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होती रहेगी। मुकाम मिलेंगे, मुनाफ़ा होगा, मिठास बनी रहेगी। विदेश जाने का मौका मिल सकता है। पंचम भाव में ग्रह का गोचर लाभकारी और शानदार साबित होगा। समुद्री यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा। मीडिया में काम करने वाले मित्र खूब नाम कमाएंगे। राजनीति से जुड़े लोगों को अच्छी सफलता देंगे। इस माह भी अच्छे अवसर मिलने के संकेत हैं, नौकरी में परिवर्तन कर सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए शुभ समाचार मिलते रहेंगे। धन के लिए भी यह माह शुभ है। दाम्पत्य जीवन में सुख-समृद्धि रहेगी।

मीन 

मीन राशि

Image Source : INDIA TV
मीन राशि

गणेशजी कहते हैं कि अप्रैल के महीने में चिकित्सा व्यय के संकेत हैं। नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को अच्छी नौकरी मिल सकती है। विदेश जाने का सपना पूरा हो सकता है। इस माह स्त्री जातकों को जीवनसाथी की ओर से कोई बहुमूल्य उपहार मिल सकता है। ससुराल पक्ष से अचानक धन प्राप्ति के भी संकेत हैं। सरकारी नौकरी से जुड़े लोगों को कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है, लेकिन काम में लापरवाही और चतुराई आपको भारी पड़ सकती है। इस माह आपको अपने परिवार का सहयोग प्राप्त होगा। यदि आपको रक्त विकार है तो आपको अपने स्वास्थ्य का अतिरिक्त ध्यान रखना होगा। बाहर का खाना आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। निवेश में लाभ होगा। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Budh Gochar 2023: बुध के गोचर से इन राशियों को होगा पैसों का महालाभ, मिलेगा राजा के समान सुख!

Vastu Tips: क्या आप पर है उधारी पैसे का बोझ? जानिए कर्ज से मुक्ति के क्या है उपाय

समय रहते जान लिजिए तुलसी से जुड़ी ये बातें, वरना बाद में पड़ सकता है पछताना

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement