Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2023: बुध के गोचर से इन राशियों को होगा पैसों का महालाभ, मिलेगा राजा के समान सुख!

Budh Gochar In Mesh Rashi: 31 मार्च को बुध मेष राशि में गोचर कर रहे हैं। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग तरीके से प्रभाव पड़ेगा। ऐसे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए आपकी राशि इस गोचर से कैसे प्रभावित होगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: March 30, 2023 18:28 IST
Budh Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Budh Gochar 2023

Budh Gochar 2023: 31 मार्च को दोपहर 2 बजकर 57 मिनट पर बुध मेष राशि में प्रवेश करेंगे। बुध 7 जून की शाम 7 बजकर 45 मिनट तक मेष राशि में ही गोचर करते रहेंगे उसके बाद वृष राशि में प्रवेश कर जाएंगे। इस बीच बुध 21 अप्रैल की दोपहर 2 बजकर 4 मिनट पर मेष राशि में ही वक्री होंगे और विपरीत यानि उल्टे दिशा में गोचर करने लगेंगे। इसके बाद 15 मई की सुबह 8 बजकर 46 मिनट पर मेष राशि में ही मार्गी गति से गोचर करने लगेंगे यानि पुनः सीधी गति से गोचर करने लगेंगे और मार्गी गति से गोचर करते हुये 7 जून की शाम 7 बजकर 45 मिनट पर वृष राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

बुध गोचर का सभी 12 राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव

मेष राशि- बुध आपके लग्न यानि पहले स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पहले स्थान का संबंध हमारे शरीर और मुख से होता है। बुध के इस गोचर से आपको राजा के समान सुख प्राप्त होगा। आपके पास भौतिक सुख-सुविधाएं बनी रहेंगी। साथ ही जीवन में आपको भरपूर यश-सम्मान मिलेगा। इसके अलावा जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे और पैसों के मामले में आपको किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी ।7 जून तक इस राशि की महिलाओं के लिए भी स्थिति अच्छी रहेगी। आपको करियर में लाभ की प्राप्ति होगी। साथ ही आपकी संतान को भी लाभ के अवसर मिलेंगे। लिहाजा 7 जून तक बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- आपको हरे रंग के कपड़े पहनना अवॉयड करना चाहिए। साथ ही जितना हो सके, हरे रंग की चीज़ों का दान करना चाहिए। इस दौरान ऐसा करने से आपके साथ सब कुछ अच्छा रहेगा।

वृष राशि- बुध आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध हमारे व्यय और  शैया सुख से होता है। बुध के इस गोचर से आपको धन लाभ होगा। 7 जून तक आप अपनी सुख-सुविधाओं को बढ़ाने पर अधिक ध्यान देंगे। पारिवारिक रिश्तों में मजबूती आयेगी। बहन, बुआ और मौसी के साथ खासतौर पर आपके रिश्ते अच्छे बने रहेंगे। इस दौरान आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। जीवनसाथी से आपको सुख की प्राप्ति होगी । लिहाजा 7 जून तक बुध के शुभ फलों को बनाये रखने के लिए- मंदिर में मिट्टी का घड़ा दान करें। इससे सबके साथ आपके रिश्ते अच्छे बने रहेंगे और आपकी सुख-सुविधाओं में निश्चित ही बढ़ोतरी होगी।

मिथुन राशि- बुध आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंध हमारे आय और इच्छाओं की पूर्ति से होता है। बुध के इस गोचर से 7 जून तक आपकी कोई इच्छा पूरी हो सकती है। पैसों के मामले में आपको अपनी मेहनत के बल पर लाभ होगा। आप इस दौरान थोड़े शर्मीले स्वभाव के रहेंगे, लेकिन आप अपने कार्यों को ठीक से पूरा कर लेंगे। इस दौरान आपकी संतान शिक्षा के क्षेत्र में आगे रहेगी ।लिहाजा 7 जून तक बुध के शुभ फल पाने के लिए- मां दुर्गा की उपासना करें। इससे आपकी इच्छा पूरी होगी और आपको अपनी मेहनत का फल भी जरूर मिलेगा।

कर्क राशि- बुध आपके दसवे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दसवे स्थान का संबंध हमारे पिता, करियर और  राज्य से होता है ।बुध के इस गोचर के प्रभाव से किसी प्रशासनिक कार्य का फैसला आपके पक्ष में आएगा। इस दौरान किसी चीज के प्रति अधिक लगाव हो सकता है। आपको इससे बचना चाहिए। जीभ का स्वाद आपको परेशानी में डाल सकता है। इस दौरान आपको अपने पिता की सेहत का भी पूरा ध्यान रखने की जरूरत है। साथ ही 7 जून तक बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए-आपको किसी कन्या का आशीर्वाद लेना चाहिए। इससे आप बुध की अशुभ स्थिति से बचे रहेंगे। 

सिंह राशि- बुध आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के नवें स्थान का संबंध हमारे भाग्य से है ।बुध के इस गोचर से आपको भाग्य का उतना साथ नहीं मिल पाएगा, जितना आपको उम्मीद है। आगे बढ़ने के लिए आपको खुद ही मेहनत करनी होगी। संतान पक्ष के मामले में आपको थोड़ा सतर्क रहना होगा। आपको इस दौरान किसी से किये गये वायदों को पूरा करने से पीछे नहीं हटना चाहिए। साथ ही 7 जून तक बुध के शुभ फल पाने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए- आपको हरे रंग की चीजों को उपयोग में लाने से बचना चाहिए। इससे आप बुध के अशुभ फलों से बचे रहेंगे। 

कन्या राशि- बुध आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबंध हमारे आयु और  जीवन से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से 7 जून तक आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा । शारीरिक और मानसिक रूप से आप फिट रहेंगे। आपकी बौद्धिक क्षमता मजबूत रहेगी। अतः 7 जून तक बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए ।बुध के मंत्र का 11 बार जप करें । मंत्र है- ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। 

तुला राशि-  बुध आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध हमारे जीवनसाथी से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते अधिक मजबूत बनेंगे। आपको रिश्तों में तालमेल बिठाकर चलने की जरूरत है। साथ ही पैसों के मामले में भी थोड़ी सावधानी रखनी चाहिए। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति ठीक-ठाक ही रहेगी। लिहाजा 7 जून तक बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते को ठीक रखने के लिए- आपको मंदिर में भिगोये हुए हरे मूंग का दान करना चाहिए। इससे जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते ठीक रहेंगे।

वृश्चिक राशि- बुध आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंध हमारे स्वास्थ्य, शत्रु और  मित्र से होता है। बुध के इस गोचर से 7 जून तक आपकी वाणी बहुत ही प्रभावशाली रहेगी। लोग आपकी बातों से इम्प्रेस होंगे और आपकी काम में मदद भी करेंगे। इस दौरान आपके फ्रेंड सर्कल में भी कुछ नए लोग शामिल होंगे। साथ ही इस बीच आप जितना धैर्य बनाकर रखेंगे, आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। इसके अलावा शिक्षा, लेखन और कृषि क्षेत्र से संबंधित लोगों को 7 जून तक लाभ के कई मौके मिलेंगे। आपको बस उन मौकों को पहचानने की जरूरत है। अतः 7 जून तक स्थिति को अपने पक्ष में बनाये रखने के लिए- घर की किसी महिला को हाथ में चांदी का छल्ला पहनना चाहिए। इससे स्थिति हर तरह से आपके पक्ष में रहेगी।

धनु राशि- बुध आपके पांचवे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का संबंध हमारे विद्या, रोमांस, विवेक और संतान से है। बुध के इस गोचर से 7 जून तक आप बहुत खुश रहेंगे। लोग आपकी बातों को तरजीह देंगे। आपके परिवार में वृद्धि होगी। इस दौरान आपको धन लाभ भी हो सकता है। समाज में आपका सम्मान बढ़ेगा। आपको किसी पैतृक सम्पत्ति से फायदा हो सकता है। जिन लोगों ने अपने घर में गाय पाल रखी है, उनकी संतान और जीवनसाथी के लिए भी स्थिति अच्छी रहेगी। लिहाजा 7 जून तक हर तरह से अपनी वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए- गाय को हरा चारा खिलाएं। इससे हर तरह से आपकी वृद्धि सुनिश्चित होगी। 

मकर राशि- बुध आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध हमारे भूमि, भवन और  माता से होता है ।बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपकी माता को सुख मिलेगा। आपकी आर्थिक स्थिति भी इस दौरान समान्य बनी रहेगी। अगर संभव हो तो इस दौरान आपको कहीं यात्रा करने से बचना चाहिए। पारिवारिक सुख बनाये रखने के लिए आपको पूरी कोशिश करनी होगी। अतः 7 जून तक बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिए और शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए- मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं। इससे आपकी स्थिति ठीक होगी।

कुंभ राशि- बुध आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध हमारे पराक्रम और  यश से है। बुध के इस गोचर से भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे। आपको अपने कार्यों में भाई-बहनों से पूरा सहयोग मिलेगा। इस दौरान आप दूसरों के सामने अपनी बात को अच्छे से रख पाएंगे। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहेगी। आपको अपनी मेहनत का फल जरूर प्राप्त होगा। लिहाजा 7 जून तक बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- रात को हरे मूंग भिगोकर अगले दिन सुबह जानवरों को खिला दें। इससे आपको भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा। 

मीन राशि- बुध आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबंध हमारे धन और स्वभाव से होता है। बुध के इस गोचर से 7 जून तक आपका बिजनेस अच्छा चलेगा। पैसों के मामले में आपकी स्थिति ठीक रहेगी। इस दौरान आपकी बौद्धिक क्षमता भी अच्छी रहेगी। आप खुद में मस्त रहने की कोशिश करेंगे और अपनी बोली से सारे कामों को अच्छे से पूरा कर लेंगे। साथ ही इस दौरान आपकी कलम आपकी ताकत बनेगी और आपको हर जगह सम्मान मिलेगा। अतः 7 जून तक बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए और किसी भी तरह की अशुभ स्थिति से बचने के लिए- आपको चांदी की कोई चीज़ धारण करनी चाहिए। इससे आपके साथ सब अच्छा होगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

अंतरिक्ष में 5 ग्रहों का संयोग इन राशियों के लिए है अशुभ, इन मुसीबतों का करना पड़ सकता है सामना

केदारनाथ-बद्रीनाथ में VIP दर्शन के लिए अब चुकानी होगी इतनी कीमत, जानिए मंदिर कमेटी के अन्य फैसलों के बारे में

Vastu Tips: इस समय झाड़ू लगाने से नाराज हो जाती हैं माता लक्ष्मी, घर में पैर पसारने लगती है दरिद्रता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement