Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Monthly Horoscope: मेष से लेकर मीन राशि तक, सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा मार्च का महीना? पढ़िए अपना राशिफल

Monthly Horoscope March 2023: मार्च का महीना शुरू होने जा रहा है और यह महीना कई लोगों के लिए बेहद शानदार रहने वाला है। वहीं कई लोगों को मार्च के महीने में खास सावधानी बरतने की जरूरत पड़ेगी। मार्च का महीना आपके लिए कैसा होने वाला है आइए जानते हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: March 01, 2023 14:30 IST
Monthly Horoscope March 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Monthly Horoscope March 2022

Monthly Horoscope March 2023 मार्च 2023 मासिक राशिफल: नया महीना शुरू होने वाला है और यह महीना कई चुनौतियों और कई तोहफों के साथ आने वाला है, किन लोगों के लिए ये महीना अच्छा होगा और किन लोगों को इस महीने सावधानी बरतनी होगी। इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला।

मेष 

horoscope

Image Source : INDIA TV
मेष राशि

गणेशजी कहते है की इस महीने ऐसी कुछ उपलब्धियां सामने आएंगी, जिनकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी। संपत्ति या किसी अन्य स्टाल्ड काम को एक अनुभवी व्यक्ति द्वारा हल किया जा सकता है। संपर्कों का दायरा बढ़ेगा। उनकी गतिविधियों में धार्मिक संस्थान का समर्थन करने से आप सकारात्मक हो जाएंगे। छात्र अपनी परीक्षाओं के लिए तैयार होंगे। अपनी व्यक्तिगत योजनाओं को किसी के साथ साझा न करें और किसी अन्य व्यक्ति को अपने काम में हस्तक्षेप करने की अनुमति न दें। क्योंकि किसी कारण से, आपके काम में बाधाएं हो सकती हैं। युवाओं को अपने करियर के बारे में पता होना चाहिए। लापरवाह मत बनो। घर में रिश्तेदारों के आगमन से कुछ कार्य भी अटक सकते हैं। ग्रीवा और जोड़ों के दर्द की समस्या परेशान कर सकती है। गैस और बुरी चीजों की खपत से बचते रहें।

वृषभ 

गणेशजी कहते है की इस महीने ग्रह की स्थिति काफी संतोषजनक होगी। घर में करीबी लोगों का आगमन मनोरंजन और उत्साह पैदा करेगा। इस समय, यदि संपत्ति से संबंधित किसी भी खरीद की योजना बनाई जा रही है, तो इसे लागू करने के लिए यह एक अनुकूल समय है। महीने के अंत में कोई भी धार्मिक यात्रा भी संभव है। कभी -कभी निर्णय लेने में कठिनाई हो सकती है। लेकिन अपरिचित लोगों पर बहुत अधिक भरोसा न करें, आपको धोखा दिया जा सकता है। घर का माहौल सुखद और अनुशासित रहेगा। प्यार के पास, मामलों में भी वृद्धि होगी। वर्तमान मौसम से खुद को सुरक्षित रखें। अधिक भीड़ और प्रदूषण की स्थिति से दूर रहें। एलर्जी जैसी समस्याएं बनी रहेंगी।

मिथुन 

गणेशजी कहते है की यह महीना व्यस्तता से भरा होगा। घर में रखरखाव से संबंधित गतिविधियां होंगी और अधिकांश समय पारिवारिक जिम्मेदारियों को पूरा करने में खर्च किया जाएगा। कुछ लोग ईर्ष्या की भावना के साथ आपके बारे में गलत अफवाहें फैला सकते हैं। लेकिन अपनी आलोचना और निंदा के बारे में परवाह न करें और अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें। ये लोग सफलता पाने के लिए भी आपकी प्रशंसा करेंगे। बैंकिंग कार्यों में बाधा हो सकती है। इसलिए, सतर्क रहना भी महत्वपूर्ण है। प्रख्यात व्यवसाय के लोगों के साथ उचित संबंध बनाए जाएंगे। क्योंकि आप अपनी प्रगति के लिए फायदेमंद साबित होंगे। घर के मामले को बाहर नहीं निकालना बेहतर होगा। अत्यधिक काम आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। समस्याओं से बचने के लिए अधिक आयुर्वेदिक चीजों का उपयोग करें।

कर्क 

गणेशजी कहते है की ग्रहों की स्थिति सकारात्मक होगी। बच्चों के भविष्य के लिए योजनाएं फलदायी होंगी। एक करीबी रिश्तेदार के साथ मिलने का अवसर होगा और उचित बातचीत के कारण, आपको कई पेचीदा सवालों के जवाब भी मिलेंगे। यह अपने कार्यों को पूरा करने के लिए एक शांत दिमाग है। किसी भी सफलता को दिखाने की प्रवृत्ति से दूर रहें। अभी खुद को साबित करने के लिए अधिक कड़ी मेहनत की आवश्यकता है। ऋण लेने की योजना है, पहले इससे संबंधित चीजों के बारे में सोचें। कई व्यापार-संबंधी योजनाएं सामने आएंगी और किसी भी नए काम को शुरू किया जाएगा। यदि कोई छोटी स्वास्थ्य समस्या है तो तत्काल उपचार करें। सदन के एक बुजुर्ग सदस्य के स्वास्थ्य के बारे में भी चिंता हो सकती है।

सिंह

गणेशजी कहते है की अगर किसी वाहन या संपत्ति की खरीद और बिक्री से संबंधित कोई योजना है, तो इसे देने के लिए एक अनुकूल समय है। समय आवक के मामले में सबसे अच्छा है। कुछ समय के लिए चल रहे किसी भी तनाव से भी राहत मिलेगी। लेकिन कोई भी काम करने से पहले, कृपया परिवार के सदस्यों से परामर्श करें। इससे आपको निर्णय लेने में कठिनाई नहीं होगी। किसी भी नीति में निवेश करने के लिए समय उचित नहीं है आदि शेयरों और गति मंदी जैसी गतिविधियों में धन का निवेश न करें, क्योंकि नुकसान की स्थिति है। स्वास्थ्य समस्याओं में कुछ सुधार होगा जो कुछ समय से चल रहे हैं। लेकिन अभी लापरवाही मत करो। मधुमेह और रक्तचाप से परेशान लोगों को, विशेष रूप से, अधिक ध्यान रखना चाहिए।

कन्या

horoscope

Image Source : INDIA TV
कन्या राशि

गणेशजी कहते है की आप अपने कामकाज और व्यक्तित्व को और अधिक बेहतर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं बनाएंगे। और आप हर काम को व्यवस्थित तरीके से पूरा करने की कोशिश करेंगे, और काफी हद तक सफल भी होंगे। वह पूर्ण उत्साह के साथ अपने लक्ष्य के लिए समर्पित था। युवाओं को अपने करियर से संबंधित कुछ शुभ जानकारी मिल सकती है। अचानक कुछ खर्च भी सामने आएंगे, जिस पर कटौती करना संभव नहीं होगा। ध्यान रखें कि आप क्रोध और जिद जैसी नकारात्मक चीजों के कारण अपने कुछ काम को भी खराब कर सकते हैं। अदालत के मामले से संबंधित मामलों में कोई समाधान प्राप्त करने की कोई उम्मीद नहीं है। व्यवसाय को व्यवसाय को प्रभावित न करने दें। इस समय व्यावसायिक गतिविधियों में बहुत देखभाल करने की आवश्यकता है। कुछ समय के लिए स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिलेगी। रोग सेवानिवृत्ति के लिए अधिक प्राकृतिक तरीकों को अपनाएं।

तुला

गणेशजी कहते है की इस महीने की शुरुआत में कुछ उपलब्धियां आपके हाथों में आने वाली हैं, इसलिए समय का ठीक से उपयोग करें। अपने वित्तीय योजना से संबंधित कार्यों पर अधिक ध्यान दें। आत्मनिरीक्षण और एकांत में भी कुछ समय बिताने की कोशिश करें। यह दैनिक जटिलताओं को भी राहत देगा। कई प्रकार की समस्याएं भी आपके आसपास रहेंगे। व्यक्तिगत व्यस्तता के संबंध में परिवार की जरूरतों को नजरअंदाज न करें। क्रोध और आरोप में कई बार, काम भी अंतिम चरणों में फंस सकता है। शांतिपूर्ण तरीके से बच्चों की किसी भी समस्या को हल करने का प्रयास करें। यह उनका मनोबल बनाए रखेगा। प्रेमी-प्रेमिका भी एक-दूसरे में विश्वास बढ़ाएगी। छोटी चीजों के कारण, तनाव रह सकता है। यह आपकी कार्य क्षमता को भी प्रभावित करेगा। ध्यान और ध्यान में कुछ समय लें।

वृश्चिक

गणेशजी कहते है की सामाजिक या राजनीतिक गतिविधियों में आपकी रुचि बढ़ जाएगी और नए संपर्क बनाए जाएंगे। सकारात्मक प्रवृत्ति वाले लोगों के साथ समय बिताने से आपके व्यक्तित्व में भी सुधार होगा। कुछ समय के लिए जो दीर्घकालिक योजनाएं बनाई गई हैं, उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उचित समय है। सामाजिक दायरा भी व्यापक होगा। कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्तता होगी। सोचने के बाद ही कुछ कदम उठाना बेहतर होगा। ध्यान रखें कि आपकी भावनाओं और उदारता का गलत लाभ भी लिया जा सकता है। और इस वजह से, आप खुद को नुकसान पहुंचाएंगे। मंच अनुकूल होगा। व्यवसाय वांछित परिणाम प्राप्त करेगा। भूमि और वाहन से संबंधित व्यावसायिक गतिविधियों में भी सुधार होगा। इस समय, व्यवसाय के व्यवसाय में आपके द्वारा किए गए बदलावों को हासिल किया जा रहा है।  स्वास्थ्य ठीक रहेगा। लेकिन बदलते मौसम के कारण, अपनी दिनचर्या और भोजन को व्यवस्थित रखना आवश्यक है।

धनु

Horoscope

Image Source : INDIA TV
धनु राशि

गणेशजी कहते है की यह महीने कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेगा। घर पर किसी विशेष कार्य के पूरा होने के कारण शांति होगी। यदि कोई योजना सदन के सुधार से संबंधित है, तो वास्तु के नियमों का पालन करें। अपने आस -पास के सकारात्मक लोगों के साथ कुछ समय बिताने से आत्मविश्वास बढ़ेगा। किसी भी समाज से संबंधित गतिविधि में आपका विशेष योगदान भी होगा। मनोरंजन या सुविधाओं से संबंधित गतिविधियों पर खर्च करते समय, अपनी आवश्यकता के अनुसार अपने बजट को सीमित और संतुलित रखें। परिवार के साथ कोई भी मनोरंजक यात्रा भी संभव है। स्थायीता भी प्रेम मामलों में आएगी। हवा के कारण, जोड़ों में दर्द और बेचैनी जैसी समस्याएं होंगी। वर्तमान वातावरण और प्रदूषण से खुद को सुरक्षित रखें। आयुर्वेदिक चीजों का उचित सेवन भी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करेगा।

मकर

गणेशजी कहते है की इस महीने आपको पारिवारिक जिम्मेदारियों को हल करने में व्यस्त रहेंगे। इसके साथ ही अपने लिए कुछ समय बिताएं। धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में रुचि लेने से खुशी और शांति मिलेगी। किसी विशिष्ट व्यक्ति से मिलना आपके व्यक्तित्व में सकारात्मक बदलाव लाएगा। सभी समस्याएं भी आपको उलझा रहे हैं। आपकी कड़ी मेहनत के अनुसार, उचित परिणाम प्राप्त नहीं किए जाएंगे। समय भी सोचकर स्थिति भी हाथ से बाहर आ सकती है। युवा भी मस्ती के कारण अपने कार्यों के प्रति लापरवाही करेंगे। इसके कारण, उनका करियर प्रभावित हो सकता है। प्रेम मामलों में कुछ अलगाव है। एक -दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें और उन्हें आप पर हावी न होने दें। सिरदर्द और माइग्रेन की समस्याएं बढ़ सकती हैं। जरूरत पड़ने पर मनोचिकित्सक से परामर्श करने में संकोच न करें।

कुंभ 

गणेशजी कहते है की यह तय करना मुश्किल होगा कि किसकी प्राथमिकता होगी कि कई संभावनाएं सामने आती हैं। ऐसी स्थिति में, कोई भी काम करते समय, मस्तिष्क की तुलना में दिल की आवाज को महत्व दें। अपने दिनचर्या को अनुशासित और व्यवस्थित रखें। इससे आपके बहुत सारे काम होंगे। छात्रों को उनकी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। एक साथ कई कार्यों को करके कुछ समस्याओं का खुलासा किया जाएगा। लेकिन दूसरों पर अपनी इच्छा न लगाएं। क्योंकि इससे रिश्तों में कड़वाहट हो सकती है। घर का माहौल थोड़ा अव्यवस्थित होगा। पति और पत्नी दोनों को उचित संबंध बनाए रखने की आवश्यकता है। भावनात्मक दूरी प्रेम संबंधों में आ सकती है। स्वास्थ्य के मामले में समय बहुत अनुकूल नहीं है। प्रकृति में चिड़चिड़ापन और उदासी होगी। ध्यान और योग इसके लिए उचित उपचार हैं।

मीन 

horoscope

Image Source : INDIA TV
मीन राशि

गणेशजी कहते है की यह महीने कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेगा। उधार देने या पैसे वापस फंसने की संभावना है। कोई भी महत्वपूर्ण कार्य भी नियोजित तरीके से पूरा हो जाएगा। अध्ययन करने वाले बच्चों को पेशेवर अध्ययन में विशेष सफलता मिल सकती है। यदि एक पैतृक संपत्ति का मुद्दा चल रहा है, तो इसे शांति से हल करने की संभावना है। महिलाओं को अपने सम्मान के बारे में अधिक सतर्क रहना चाहिए। व्यवसाय में, आप अपने उचित कामकाज और सिस्टम से सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने जा रहे हैं। प्रेम मामलों में निराशा देखी जा सकती है। खांसी और गले से संबंधित किसी भी समस्या को अनदेखा न करें। थोड़ी देखभाल करके स्वास्थ्य ठीक हो जाएगा। कुछ समय के लिए, प्रकृति में कुछ समय बिताएं और व्यायाम पर ध्यान दें, आदि।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।) 

ये भी पढ़ें-

Holika Dahan 2023: होलिका दहन के दिन उग्र रहेगा राहु, इसके दुष्प्रभाव से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

शनिवार व्रत से दूर होगी शनि की साढ़े साती और ढैय्या का प्रभाव, इन असरदार मंत्रों का भी जरूर करें जाप

जया किशोरी ने पापा की सीख को बनाया अपने जीवन का मंत्र! बताया वह किसकी संगत में रहती हैं?

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement