Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Monthly Horoscope July 2023: जुलाई में इन राशियों के जातकों पर होगी धन-दौलत की बौछार, जानिए इस महीने आपके लिए क्या है?

Monthly Horoscope July 2023: जुलाई का महीना आपके लिए कैसा होने वाला है आइए जानते हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: June 30, 2023 11:26 IST
Monthly Horoscope July 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Monthly Horoscope July 2023

Monthly Horoscope July 2023: नया महीना शुरू होने वाला है और यह महीना कई चुनौतियों और कई सरप्राइज के साथ आने वाला है, किन लोगों के लिए ये महीना अच्छा होगा और किन लोगों को इस महीने सावधानी बरतनी होगी। इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला।

जुलाई 2023 मासिक राशिफल (Monthly Hindi Horoscope  July 2023)

1 मेष

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने के पहले सप्ताह में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सहकर्मियों और साझेदारों से तनाव हो सकता है। कर्मचारियों और सहकर्मियों के साथ किसी मामले पर बहस चिड़चिड़ापन पैदा कर सकती है। रिश्तेदारों से कष्ट होगा। कई हफ्तों की बेचैनी से कुछ राहत मिलेगी। कुछ महीनों से रुके कार्यों में गति आने के संकेत से प्रसन्नता होगी। जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। करियर में व्यस्तता बढ़ने से आपको फायदा होगा। कुछ काम बिगड़ते-बिगड़ते बच जायेंगे। अनियमित दिनचर्या से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। कोई न कोई विकार लगा रहेगा। कड़वे शब्दों और आलोचनाओं से बचें। माह के मध्य में कोई शुभ समाचार मिल सकता है। सरकार या किसी बड़े व्यक्ति के सहयोग से किसी बड़े लाभ की पृष्ठभूमि बनेगी। भाई को नए अवसर मिलेंगे। संगीत साहित्य के प्रति रुझान जागृत होगा। नए लोगों से लाभ का मार्ग प्रशस्त होगा।

2 वृषभ

गणेशजी कहते हैं कि इस माह मानसिक उथल-पुथल बनी रहेगी। अंतर्मन बेचैन रहेगा। नए विचारों से प्रसिद्धि फैलेगी। प्रोत्साहन मिलेगा। सामाजिक जागरूकता बढ़ेगी। पहले सप्ताह में किसी महत्वपूर्ण अनुबंध से लाभ हो सकता है। विदेशी संपर्कों से लाभ का मार्ग खुलेगा। किसी के स्वाभिमान को ठेस पहुंचाने से बचें। सप्ताह के मध्य में धन की कमी महसूस होगी। आपके विरोधी भी आपके किसी कदम का सम्मान करेंगे। किसी मित्र के संकट में पड़ने से आपके मन को ठेस पहुंचेगी। विचारों की तीव्रता की सराहना होगी। आर्थिक जोखिम न लें, अन्यथा नुकसान हो सकता है। किसी से मदद मिलेगी। आन्तरिक प्रसन्नता बढ़ेगी। धार्मिक रुचि दिखाई देगी। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद संभव है। माता-पिता को भागदौड़ से कष्ट हो सकता है। संतान की चिंता बढ़ सकती है। स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

3 मिथुन

गणेशजी कहते हैं कि माह के आरंभ में महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति का मार्ग प्रशस्त होगा। पहले सप्ताह में आध्यात्मिक रुचि विकसित होगी और आत्मसम्मान बढ़ेगा। बड़े अधिकारियों का सहयोग मिल सकता है। महीने के दूसरे सप्ताह में आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। कामकाज के मामले में नई संभावनाएं सामने आएंगी। आर्थिक शक्ति का विस्तार होगा। सुख-सुविधा पर खर्च होने की संभावना है। परिजनों का सहयोग मिलेगा। आध्यात्मिक और दार्शनिक साहित्य में रुचि दिखाई देगी। समस्याओं से भागें नहीं, उनका मुकाबला करें। तीसरे सप्ताह में यदि आप जल्दी लाभ देने वाले निवेश में पड़ गए तो आपका पैसा बर्बाद हो सकता है। परिवार में अलग-अलग राय आपको परेशान करेगी। माह के अंत में मित्रों से सहयोग एवं समर्थन मिलेगा। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर बेचैनी रहेगी। संतान का सुख मिलेगा।

4 कर्क

गणेशजी कहते हैं कि महीने की शुरुआत में बौद्धिक शक्ति में वृद्धि के संकेत हैं। किसी विदेशी अनुबंध से व्यापार में लाभ होगा। आपके स्वभाव में रुखापन आने से उलझनें बढ़ेंगी। परिवार के किसी सदस्य के उकसावे के कारण जीवनसाथी के साथ क्षणिक मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। माह के दूसरे सप्ताह में गलत अनुमान के कारण हानि हो सकती है। परिवार में हर किसी पर टिप्पणी करने से पारिवारिक माहौल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इस माह आपकी आय में कमी आ सकती है। बहन से बिगड़े रिश्ते सुधरेंगे। सिर, कंधे और पीठ में दर्द हो सकता है। संतान बेचैन रहेगी। दिल-दिमाग में घबराहट हो सकती है। जीत स्नेह और क्षमा से होगी, छल से नहीं। तीसरे सप्ताह में कोई पुराना भूला हुआ निवेश काम आएगा। मधुर वाणी से काम बनेंगे। कमाई में थोड़ी कमी आएगी लेकिन आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी।

5 सिंह

गणेशजी कहते हैं कि महीने की शुरुआत में करियर में वर्चस्व और समर्थकों की संख्या में वृद्धि होगी। किसी प्रतिद्वंदी की हरकतों से आंखें सिकुड़ जाएंगी। इस माह किसी लंबी दूरी की यात्रा के संकेत हैं। शरीर में आलस्य बढ़ेगा। व्यापार में नए अवसर मिलेंगे। शरीर के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। कोई लाभदायक सौदा हाथ आएगा। स्वभाव की कठोरता से काम बिगड़ेंगे। स्वस्थ रहो। किसी अनुभवी व्यक्ति का अनुभव काम आएगा। माह के तीसरे सप्ताह में आनंद रहेगा। उच्च अधिकारियों से लाभ होगा। पिता को कष्ट हो सकता है। विपरीत लिंग के बीच तनाव हो सकता है। रिश्तेदार उपयोगी रहेंगे। गलत निर्णय से हानि हो सकती है। माह के अंतिम सप्ताह में शुभ परिणाम मिलने के योग हैं। पैरों और पीठ में दर्द हो सकता है। कोई भी छोटी सी बात नासूर बनकर मानसिक तनाव देगी।

6 कन्या

गणेशजी कहते हैं कि महीने की शुरुआत में कीमती वस्तुओं का विशेष ध्यान रखें। उच्च अधिकारियों से विवाद न करें। अपनी भावनाएं नियंत्रित करें। अपनी सेहत का ख्याल रखना। साख में वृद्धि होगी। आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी। परिजनों का सहयोग मिलेगा और प्रणय सुख मिलेगा। कल्पनाशक्ति में वृद्धि होगी। दूसरे सप्ताह में शरीर और दिमाग को आराम मिलेगा। संगीत एवं साहित्य में रुचि रहेगी। वेतन कटौती से बेचैनी हो सकती है। दूसरों की मदद करें लेकिन उधार न दें। चतुराई से लाभ होगा। साहस से काम बनेंगे। शत्रु परास्त होंगे। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। पालतू जानवर से कष्ट का योग है। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। तीसरे सप्ताह में योग्यता में सुधार होगा। जीवनसाथी का नाटकीय स्वभाव परेशानी का कारण बनेगा। विपरीत लिंग से लाभ का योग बनेगा। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। अंतिम सप्ताह में कोई धोखा मिल सकता है। परिजनों से विवाद हो सकता है।

7 तुला

गणेशजी कहते हैं कि महीने की शुरुआत में करियर सामान्य से बेहतर रहेगा। पारिवारिक सुख मिलेगा। माह के उत्तरार्ध में प्रतिद्वंद्वी परास्त होंगे। मुंह, दांत और हड्डियों में दर्द हो सकता है। बॉस की तारीफ आपको प्रोत्साहित करेगी। आत्मविश्वास बढ़ेगा और कोई विरोधी इसकी सराहना करेगा। दान-पुण्य में रुचि बढ़ेगी। बेवजह शक न करें, अन्यथा रिश्ते में दूरगामी नुकसान संभव है। दूसरे सप्ताह में कोई बात मानसिक उलझन पैदा कर सकती है। माता पक्ष के रिश्तेदारों से दूरियां बढ़ेंगी। विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ेगा। करियर में सफलता मिलेगी। मित्रों से विशेष सहयोग मिलेगा। पुरानी आकांक्षाएं पूरी होने की संभावना है। आय के नए विचार सामने आएंगे। बहन के अतार्किक व्यवहार एवं गरम स्वभाव के कारण परेशानी होगी। माह के अंत में निवेश के सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। प्रतिष्ठा का ख्याल रखें।

8 वृश्चिक

गणेशजी कहते हैं कि महीने की शुरुआत में घर में अच्छा माहौल रहेगा। खर्च में वृद्धि होगी लेकिन वैभव में भी वृद्धि होगी। दूसरे सप्ताह में किसी परिचित से संबंधित बुरी खबर दुख पहुंचा सकती है। पूरी जानकारी के अभाव में खराब उपकरणों की मरम्मत न कराएं, अन्यथा परेशानी हो सकती है। किसी की सलाह रंग लाएगी। माह के मध्य में जुगाड़ की चाबी से लाभ का ताला खुलेगा। सहकर्मियों की गलतियों से मुश्किलें आएंगी। अनावश्यक अशांति से मानसिक तनाव बढ़ सकता है। तीसरे सप्ताह में वाणी की कठोरता हानि पहुंचा सकती है। व्यापार में नए अवसर मिलेंगे। किसी प्रिय वस्तु के चोरी या खोने का भय प्रकट होगा। बुद्धि और विवेक से लाभ होगा। पैरों और मांसपेशियों में दर्द संभव है। माह के अंत में रिश्तेदारों के साथ संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आर्थिक सुख मध्यम रहेगा। रुका हुआ पैसा मिलने का रास्ता मिलेगा। बड़े फैसलों में सावधानी बरतें, नहीं तो जरा सी गलती महंगी पड़ सकती है।

9 धनु

गणेशजी कहते हैं कि इस माह मानसिक प्रसन्नता बढ़ेगी। करियर के लिए समय माध्यम से बेहतर है। माह के दूसरे सप्ताह में आर्थिक हानि हो सकती है। सतर्क रहो। घरेलू तनाव संभव है। धनु राशि वाले किसी छोटे से विवाद में तिल का ताड़ हो सकता है। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। अनुभवी लोगों से संपर्क होगा। वैवाहिक सुख मध्यम से बेहतर रहेगा। अहंकार से बचें। कोई ग्राहक आपके काम की सराहना करेगा। इस माह विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ सकता है। किसी बड़े अनुबंध में नाटकीय यू-टर्न कष्टकारी होगा। तीसरा हफ्ता जलेबी की तरह उलझा रहेगा। सकारात्मक परिस्थितियाँ निर्मित होंगी। आलस्य से समय बर्बाद होगा। बहुत छोटी-छोटी बातों से डर रहेगा। अपने से भिन्न विचारों के कारण परेशानी होगी। मानसिक क्षमता में वृद्धि होगी। भौतिक सुख में वृद्धि हो सकती है।

10 मकर

गणेशजी कहते हैं कि महीने की शुरुआत में आपको अपने करियर में अपनी मेहनत का फल मिलेगा। प्रियजनों के साथ संबंधों में क्षणिक तनाव हो सकता है। प्रतिष्ठा को लेकर सावधान रहें। व्यस्तता बढ़ेगी। किसी का प्यार आपको भावुक कर देगा। दूसरे सप्ताह में वाद-विवाद से आपकी प्रतिष्ठा पर असर पड़ेगा। माह के मध्य में कार्यों में व्यवधान आने से निराशा बढ़ेगी। जीवनसाथी की उदासी से बेचैनी हो सकती है। तीसरे सप्ताह में अलौकिक आंतरिक शक्ति प्रकट हो सकती है। माह के अंत में धर्म और अध्यात्म में रुचि कम होगी। आर्थिक स्थिति मध्यम रहेगी, फिर भी पैसों को लेकर मन बेचैन रहेगा। संतान लंबी यात्रा पर निकलेगी और आलस्य के कारण पढ़ाई में खलल पड़ेगा। दोस्त का तीखा स्वाद दिल को झकझोर देगा। पारिवारिक वातावरण मध्यम रहेगा। अज्ञानता से नुकसान हो सकता है। माह के अंत में प्रतिष्ठा बढ़ेगी। लेकिन सतर्कता जरूरी है।

11 कुंभ 

गणेशजी कहते हैं कि महीने की शुरुआत में कोई अचानक लाभ खुशी का कारण बनेगा। शक्ति एवं कुशलता प्रबल होगी। कोई पुराना बिगड़ा हुआ रिश्ता और खराब हो सकता है। जीवनसाथी की अनावश्यक चिंता और आलोचना दोनों से बचें। दूसरे सप्ताह में कई कठिनाइयां आएंगी लेकिन वे दूर हो जाएंगी। भावनाओं के आवेग पर नियंत्रण रखें। तीसरे सप्ताह में सरकारी लोगों से लाभ होगा। उच्च अधिकारियों से घनिष्ठता लाभदायक रहेगी। आंतरिक गुण निखरेंगे। किसी आवश्यक वस्तु के न मिलने से घर के वातावरण में नकारात्मकता बढ़ेगी। बातचीत में सावधानी बरतें। मोलभाव करने के बाद ही बोलें। वरना चुप रहना ही बेहतर है। बुद्धि चातुर्य से आपको कई अद्भुत परिणाम मिलेंगे। कीमती सामान और महत्वपूर्ण चीज़ों से सावधान रहें। जल्दबाजी से काम बिगड़ेंगे। किसी करीबी से संबंधित समाचार से परेशानी होगी।

12 मीन 

गणेशजी कहते हैं कि महीने की शुरुआत में आप अपने से जुड़े व्यक्ति से जुड़ी अजीब खबर से आश्चर्यचकित रह जाएंगे। कोई पुराना उलझा हुआ मामला सुलझ जायेगा। अपने स्वास्थ्य के बारे में सावधान रहें। लेन-देन में सतर्कता से लाभ होगा। निवेश की कमी से मन में क्षणिक घबराहट होगी। किसी की आधी-अधूरी टिप्पणी से आप स्वयं को अनावश्यक परेशानी में डालेंगे। दूसरों की सलाह मानने में सावधानी जरूरी है। आपकी बातों को तोड़-मरोड़ कर पेश किया जा सकता है। परिवार में मतभेद आपको परेशान करेंगे। तीसरे सप्ताह में आय और व्यय दोनों में वृद्धि होगी। छोटी अवधि के व्यापार से आर्थिक लाभ के संकेत हैं। तीसरे सप्ताह में कोई बिजनेस डील गलत हो सकती है। आर्थिक लेन-देन में तनाव दिखाई देगा। किसी के झूठे आरोप से कष्ट होगा। पार्टनर या टीम के सदस्यों के कार्यों से मन दुखी होगा। चौथे सप्ताह में किसी की सलाह चमत्कार करेगी। किसी से वाद-विवाद या विवाद करने से बचें।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Sawan 2023 Special: भगवान शिव के गले में क्यों लिपटा रहता है सांप? आखिर क्या है इसके पीछे की पौराणिक कथा, जानें

Chaturmas 2023: चातुर्मास में इन नियमों का करें पालन, भगवान नारायण देंगे आपको धन और सौभाग्य का आशीर्वाद

Sawan 2023: सावन माह में भूलकर भी न करें ये 5 काम, वरना दरिद्रता नहीं छोड़ेगी पीछा, झेलना पड़ेगा भयंकर संकट!

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement