Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Varshik Health Rashifal 2024: वर्ष 2024 में कौन सी राशियां रहेंगी फिट, किनको देना होगा सेहत पर ध्यान, पढ़िए वार्षिक हेल्थ राशिफल क्या कहता है

Varshik Health Rashifal 2024: मशहूर ज्योतिषी आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए अपनी राशि के अनुसार साल 2024 में कैसी रहेगी आपकी सेहत। यहां पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का वार्षिक हेल्थ राशिफल।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: January 01, 2024 16:29 IST
Varshik Health Horoscope 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Varshik Health Horoscope 2024

Varshik Health Rashifal 2024: साल 2024 की शुरुआत आज से हो गई है। ऐसे में हर किसी के मन में कुछ न कुछ सवाल अपने जीवन से जुड़े जरूर होंगे। बात करें स्वास्थ्य कि तो आप सभी यह जानना चाहते होंगे की नए साल 2024 में आपकी सेहत कैसी रहने वाली है। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं मेष से लेकर मीन राशि वालों तक का वार्षिक हेल्थ राशिफल।

मेष  हेल्थ राशिफल 2024

स्वास्थ्य संबंधी मामलों में ये साल आपके लिए मिला-जुला रहने वाला है। आपको कोई पुरानी स्वास्थ्य संबंधी समस्या जैसे आपके घुटनों में दर्द, पेट दर्द यदि से सावधान रहने की जरुरत है। इस वर्ष आप ज्यादा लाहपरवाही न करें अन्यथा आपका स्वास्थ्य बिगड सकता है और आपको ज्यादा गुस्सा भी आयेगा, जिसकी वजह से आपके कार्यों में रुकावटें आ सकती है। फास्ट फ़ूड कम करें, ज्यादा तला हुआ खाना खाने से बचें। साथ ही समय-समय पर स्वास्थ्य संबंधी चेकअप कराते रहें।

वृषभ  हेल्थ राशिफल 2024

यह वर्ष स्वास्थ्य के लिए मिला-जुला रहेगा। अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा चिंतित रहेंगे, जिसकी वजह से आपको ब्लडप्रेशर और सर्दी जैसी छोटी मोटी स्वास्थ्य समस्याएं होंगी। लेकिन घबराने की बात नहीं है जल्द ही सब ठीक भी हो जाएगा। इस वर्ष आप बाहर का खाना कम करें जैसे तला हुआ, जिसकी वजह से आपका स्वास्थ्य बिगड़ेगा। रोजाना फिजिकल एक्टिविटीज करें जैसे की रनिंग, स्ट्रेचिंग, खेल कूद में भाग लें, मैडिटेशन करें, हैल्दी खाना खाएं, जिससे आप स्वास्थ्य रहेंगे। स्पान्डुलाइसिस, कमर दर्द और दातों की समस्या हो तो उसे गंभीरता से लीजिये। इन मामलों में कोई लापरवाही मत कीजिए।

मिथुन  हेल्थ राशिफल 2024

स्वास्थ्य के लिहाज से साल 2024 में आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। वर्ष के शुरुआत में सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा । थोड़ी सी लापरवाही आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। जरूरत से अधिक उठाने–रखने वाले काम करने से बचें। वरना सका असर आपकी सेहत पर पड़ेगा। पेट संबंधी समस्या से बचने के लिए आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा। अपने वजन को भी कंट्रोल में रखें। सेहत के साथ-साथ साफ़-सफ़ाई का भी पूरा ख्याल। चित्त को प्रसन्न रखना ही इस साल आपका न्यू-ईयर रिजोल्यूशन होना चाहिए।

कर्क  हेल्थ राशिफल 2024

विद्यार्थियों के लिए यह साल किसी वरदान से कम नहीं रहने वाला। साल 2024 में आपको हर तरह से पढ़ाई का लाभ मिलेगा। अगर आपका प्रोजेक्ट सोशल स्टडीज से रिलेटिड है तो उसे आप साल के अंतिम महीनों में पूरा कर सकते हैं, जिसका फायदा आपके साथ-साथ आपके जूनियर्स को भी मिलेगा। जो छात्र घर से बाहर रह कर पढ़ाई कर रहे हैं, उनके लिए भी यह साल काफी अच्छा रहने वाला है। आपको बहुत से नये और अच्छे एक्सपीरियंस मिलेंगे, जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

सिंह  हेल्थ राशिफल 2024

इस वर्ष स्वास्थ्य सम्बन्धी मामलों में आपको सावधानी बरतने की जरुरत है। इस वर्ष आपको कन्धों में दर्द, जोड़ों में दर्द आदि जैसे स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या परेशान कर सकती है। जिन लोगों को शुगर सम्बन्धी समस्या है वह अपनी सेहत का ख्याल रखें। लेकिन चिंता न करें समय रहते सब ठीक हो जायेगा। अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के लिए फ्रेश सब्जी और फ्रेश जूस पिए। यह वर्ष इस दृष्टि से खास है कि इस साल अगर आप जरा भी कोशिश करेंगे तो आपका, वर्षों का बिगड़ा स्वास्थ्य सही हो जायेगा।

कन्या हेल्थ राशिफल 2024

सेहत के लिहाज से यह साल 2024 आपके लिए उत्तम रहने वाला है। लेकिन काम का प्रेशर अधिक रहने की वजह से इस साल आप थोडी उलझन भी महसूस करेंगे। काम के साथ-साथ आराम का भी ख्याल रखें। साथ ही इस साल अपनी निजी और बिजनेस लाइफ में तालमेल बिठाकर चलेंगे, तो ही अच्छा रहेगा। स्वास्थ्य संबंधी कुछ छोटी-मोटी परेशानी हो सकती है, इसलिए कार्यस्थल पर बाहर का खाने से बचें। जो लोग शरीर से मोटे हैं, उन्हें सुस्ती और अनिद्रा से जुड़ी दिक्कतों से दो-चार होना पड़ सकता है।

तुला हेल्थ राशिफल 2024

स्वास्थ्य कि दृष्टि से यह साल आपके लिए मिला-जुला रहने वाला है। आपको कोई छोटी-मोटी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या हो सकती है। अगर जीवनसंगिनी गर्भवती है तो हमेशा चेक-अप करवाएं, जिससे उनका स्वास्थ्य ठीक रहे। आप अपने स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए खान-पान का ध्यान रखें, अपने खाने में उन चीजों से दूर रहे जिन चीजों से आपको Intolerance हैं। अपने जिम ट्रेनर की सलाह लें। साथ ही जितना हो सके उतना आप अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं।

वृश्चिक हेल्थ राशिफल 2024

इस नए साल में आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। आपको अपने स्वास्थ्य पर थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता है। जरूरत से ज्यादा काम आपकी सेहत को बिगाड़ेगा, आपको पेट से संबंधित दिक्कतें आएंगी, आपका वजन बढ़ सकता, कोलेस्ट्रोल की प्रोब्लेम्स होगी, जिससे बचने के लिए आपको बाहर का तला हुआ खाना कम करना होगा। लम्बे समय से चल रही किसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या का उपचार किसी अच्छे डॉक्टर से कराएंगे।

धनु हेल्थ राशिफल 2024

आपके स्वास्थ्य के लिए यह साल मिला-जुला रहेगा। आप अपने स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सतर्क रहें ज्यादा लापरवाही ना करें, ज्यादा टेंशन न लें जिसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा। लेकिन धीरे-धीरे सब ठीक हो जायेगा। अपना स्वास्थ्य अच्छा रखने के लिए काम करने के साथ-साथ आपको आराम की भी जरूरत है अपने खान-पान का ध्यान रखें, फ्रेश फ्रूट, वैजीटेबल्स और जूस पिएं, जिससे आप स्वस्थ रहेंगें।

मकर हेल्थ राशिफल 2024

सेहत के लिहाज से आप खुद को काफी फिट महसूस करेंगे। आप अपने कारोबार की परेशानियों से चिंता मुक्त होंगे और बाकी छोटी मोटी जो परेशानियां है उनसे भी आप जल्द ही मुक्त हो जाएंगे। आप हमेशा खुश रहेंगे खान-पान का ध्यान रखेंगे। यदि आप अपने पिछले वर्ष में किसी कारण के दर्द से परेशान थे, तो इस साल आप उस दर्द से छुटकारा मिलेगा। आपके अन्दर एक नई उर्जा का संचालन होगा।

कुंभ हेल्थ राशिफल 2024

इस वर्ष आपके स्वास्थ्य में थोड़ी गिरावट देखने को मिलेगी। आपको अपने लीवर का ध्यान रखना चाहिए। आप अपने परिवार के स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा चिंतित रहेंगे। छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्यायें जैसे सिर दर्द, घुटनों में दर्द आदि से भी आप परेशान हो सकते है। लेकिन समय रहते सब ठीक हो जायेगा। बाहर का खाना खाने से बचें जैसे की मसालेदार खाना। आप अपने परिवार वालों के साथ जितना हो सके उतना हसी-मज़ाक करें उनके खान–पान का ध्यान रखें। सब लोग फ्रेश वेजिटेबल खायें, जिससे सबका स्वास्थ्य अच्छा रहे।

मीन हेल्थ राशिफल 2024

सेहत के मामले में यह साल आपका सामान्य रहेगा। इस वर्ष आपको गले में दर्द, मानसिक उलझन, पैरों में दर्द आदि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से सावधान रहना होगा। ज्यादा गुस्सा आने से भी आपका स्वास्थ्य बिगड़ेगा और कार्य में दिक्कतें आएंगी। बेहतर होगा की आप अपने गुस्से पर थोड़ा कण्ट्रोल रखें। खान-पान में तला हुआ खाना कम करें जिसे आपका स्वास्थ्य ठीक रह सके। साल के अंत तक आपको सभी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Capricorn Horoscope 2024: नए साल में मकर राशि के जातकों का कैसा रहेगा भाग्य? यहां पढ़ें अपना वार्षिक राशिफल

Varshik Rashifal 2024: नया साल 2024 किन राशियों के लिए बना रहा है महायोग, किसे मिलेगा भाग्य का साथ? पढ़ें वार्षिक राशिफल


Lucky Zodiac Signs 2024: साल 2024 में ये राशियां रहेंगी बेहद सौभाग्यशाली, पूरे वर्ष जीवन रहेगा खुशहाल

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement