Friday, May 03, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 10 to 16th July 2023: सावन के पहले सोमवार से शुरू हो रहा सप्ताह, इन राशियों को शिव जी बनाएंगे मालामाल, नौकरी के भी बन रहे योग

Weekly Horoscope 10th July to 16th July 2023: मशहूर ज्योतिषी अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Sushma Kumari Published on: July 09, 2023 12:14 IST
साप्ताहिक राशिफल 10 जुलाई से 16 जुलाई 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope 10 to 16th July 2023

Weekly Horoscope 10th July to 16th July 2023:  नया सप्ताह शुरू होने वाला है। ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिष अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 10 से 16 जुलाई 2023 तक मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

1. मेष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह संभव है कि आपको स्वास्थ्य कष्ट के कारण, कुछ समस्या हो। ऐसे में हमेशा की तरह हर बीमारी का, घर पर ही उपचार करने से बचें और भूल से भी घरेलू नुस्खे अपना कर समय की बर्बादी न करें। अन्यथा सही इलाज मिलने में देरी के चलते, आपकी समस्या बढ़ सकती है। चन्द्र राशि के संबंध में बृहस्पति के बारहवें भाव के स्वामी के रूप में प्रथम भाव में उपस्थित होने के कारण, इस हफ्ते आपको खासतोर पर हर प्रकार के दीर्घावधि निवेश से बचना होगा। इसके लिए सबसे बेहतर विकल्प ये रहने वाला है कि आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ खुशी के पल बिताएं। क्योंकि इससे आपको सुकून के साथ-साथ, अपनी सोचने की क्षमता में भी विकास करने का अवसर मिल सकेगा। इस सप्ताह आप स्वंय ही घरेलू कार्यों में दिलचस्पी लेते हुए घर की अन्य महिलाओं की मदद कर सकते हैं। इससे परिवार में मान-सम्मान की बढ़ोतरी के साथ ही, आपको दूसरे सदस्यों के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करने में मदद मिलेगी। चंद्र राशि के संबंध में शनि के एकादश भाव में उपस्थित होने के कारण, इस सप्ताह अधिकतम ग्रहों की दृष्टि आपको भाग्य का साथ देने का कार्य करेगी। जिसके कारण आपको अपने करियर में कुछ अभूतपूर्व चुनौतियों और बाधाओं से डटकर सामना करने और उन्नति प्राप्त करने में सफलता मिल सकेगी। चन्द्र राशि से चतुर्थ भाव में बुध स्थित होने के कारण शिक्षा के क्षेत्र में आपकी राशि के जातकों को भरपूर सफलता मिलेगी। आपको इस वर्ष भर अपनी मेहनत का फल मिलेगा, क्योंकि ग्रहों की कृपा आपको अपनी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी। जिससे आपको इस पूरे ही हफ्ते, अच्छे नतीजे मिलते रहेंगे। 

  • उपाय- प्रतिदिन गणेश चालीसा का पाठ करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

2. वृष साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि के संबंध में राहु के बारहवें भाव में उपस्थित होने के कारण, इस सप्ताह अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज न करें और जितना संभव हो शराब पीने से बचें। क्योंकि योग बन रहे हैं कि आपके करीबी या मित्र, आपको अचानक से किसी पार्टी में ले जा सकते हैं। जहां आप जरूरत से ज्यादा एन्जॉय करने के चक्कर में शराब पीकर अपनी सेहत खराब कर देंगे। इस सप्ताह आपके अंदर रचनात्मक विचारों की वृद्धि होगी, जिससे आप कई पैसे कमाने के नए मौके ढूढ़ते हुए अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे। हालांकि इस दौरान हर दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले, आपको उन्हें तसल्ली बक्श आराम से पढ़ने की सलाह भी दी जाती है। इस सप्ताह आप किसी नए वाहन या घर की खरीदारी के लिए घर के बड़ों से बातचीत कर सकते हैं। जिस दौरान आपको न केवल उनका सहयोग मिल सकेगा, बल्कि यदि आपको कुछ आर्थिक मदद की जरूरत थी तो, उसमें भी वो आपका सहयोग करते हुए आपकी मदद करेंगे। चंद्र राशि के संबंध में शनि के दसवें भाव में उपस्थित होने के कारण काम और अतरिक्त जिम्मेदारियों के चलते आप इस सप्ताह थोड़े से तनावपूर्ण होंगे, जिसके कारण संभव है कि आप कुछ ऐसे गलती कर दें, जिसका नकारात्मक असर सीधा आपके करियर पर दिखाई देगा। चंद्र राशि के संबंध में बुध के तीसरे घर में होने के कारण, इस सप्ताह शिक्षा हेतु वो छात्र जो विदेश जाने के इच्छु हैं, उनकी विशेष गमन की संभावना दिखाई दे रही है। अतः यदि आप इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं तो आप अपने प्रयास जारी रखें, क्योंकि आपको सफलता अवश्य मिलेगी। 

  • उपाय- प्रतिदिन 108 बार “ॐ हनुमते नमः” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

3.  मिथुन साप्ताहिक राशिफल

तरोताजा होने के लिए अच्छी तरह से आराम करें। क्योंकि इस सप्ताह आपके पास ख़ुद के लिए पर्याप्त समय होगा, तो मौको का फायदा उठाएं और अच्छी सेहत के लिए पैदल सैर पर जाएं और संभव हो तो घर पर रहते हुए भी, आप कुछ छोटी-मोटी एक्सरसाइज कर सकते हैं। चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति और राहु के एकादश भाव में होने के कारण, इस सप्ताह वित्त के संबंध में, गति को बनाए रखने के लिए आपको कम मेहनत के बाद भी अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सकेगा। क्योंकि इस दौरान ग्रहों की स्थिति बताती है कि आपके अप्रत्याशित खर्चें बेहद कम होंगे, जिससे आप अपना धन काफी हद तक संचय करने में सफल होंगे। इस सप्ताह संभव है कि घर का कोई ऐसा कार्य, जो लंबे समय से टलता आ रहा था, आप उसे पूरा करने के लिए दफ्तर या ऑफिस से अवकाश ले लें। क्योंकि उसे पूरा करने में आपको अब सामान्य से अपना थोड़ा ज्यादा समय देने की जरूरत होगी। परंतु आपके इस प्रयास को देखकर घरवाले आपसे खासा खुश दिखाई देंगे। इस सप्ताह आपका दूसरों से बिलकुल अलग काम करने का अंदाज कई बड़े लोगों को आपकी ओर आकर्षित करेगा। खासतौर से इसका फायदा व्यापारी जातकों को अधिक होने वाला है, क्योंकि इससे उन्हें नए निवेशक मिलने की संभावना बढ़ेगी। जिससे उन्हें भविष्य में अच्छा लाभ अर्जित करने में मदद के साथ-साथ, कार्यक्षेत्र पर दूसरों से अपने कामकाज की सराहना भी मिल सकेगी। इस सप्ताह शिक्षा के क्षेत्र में आपके द्वारा की गई पूर्व की मेहनत से, आपको उत्तम फल की प्राप्ति होगी। साथ ही यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सोच रहे हैं तो, चंद्र राशि के संबंध में बुध के दूसरे भाव में होने के कारण उसके लिए भी ये समय विशेष अच्छा रहेगा। क्योंकि आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। परंतु प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को इस समय, थोड़ी अधिक मेहनत जारी रखनी होगी। 

  • उपाय- प्रतिदिन 41 बार "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय" का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

4. कर्क साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना बिलकुल भी नहीं करना पड़ेगा। अतः उन्हें विशेष रूप से खुद को मानिसक और शारीरिक तनाव से दूर रखते हुए ताजे फल व हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने की हिदायत दी जाती है। इस सप्ताह अपने माता-पिता की मदद से आप अपनी पूर्व की किसी आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में कामयाब रहेंगे। जिसके कारण आपको अपने मानसिक तनाव से मुक्ति तो मिलेगी ही साथ ही आप अपनी स्थिति में सुधरने के बाद सही दिशा में अपने प्रयास करने में भी सफल रहेंगे। इस सप्ताह आपके प्रति पिता का व्यवहार आपको बहुत परेशान कर सकता है। क्योंकि संभव है कि वो आपकी किसी बात को लेकर आपको डांट-फटकार लगाएं। ऐसे में जितना मुमकिन हो पारिवारिक शांति बनाए रखने के लिए उनकी बात पर प्रतिक्रिया देने से बचें अन्यथा विवाद बढ़ सकता है। चन्द्र राशि के संबंध में दशम भाव में राहु के साथ बृहस्पति की उपस्थिति के कारण इस सप्ताह के दौरान पेशे के संदर्भ में आपकी राशि के जातकों को शानदार परिणाम मिलने की संभावना है क्योंकि आप अपने अनुशासन और कड़ी मेहनत के बल पर कार्यक्षेत्र की हर कूटनीतिक रणनीति को भेदते हुए पद में वृद्धि के साथ-साथ वेतन वृद्धि प्राप्त करने में भी सफल रहेंगे। वो छात्र जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए ये सप्ताह सामान्य से थोड़ा ज्यादा प्रतिकूल साबित होगा। क्योंकि ऐसी आशंका है कि किसी गतिविधियों की वजह से आपका मन विचलित हो और इसके परिणामस्वरूप आप अपने तमाम प्रयासों में इस समय असफल हो जाएं। ऐसी परिस्थिति से बचने के लिए आपको पढ़ाई और बाकी कामों के बीच सही संतुलन बनाने की जरूरत है। 

  • उपाय- प्रतिदिन 11 बार "ॐ दुर्गाय नमः" का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

5.  सिंह साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह अपनी सेहत को लेकर अपने भाग्य पर ज्यादा निर्भर न रहें और अपनी सेहत को सुधारने की कोशिश करें। क्योंकि इस बात को आप भी अच्छी तरह समझते हैं कि, क़िस्मत ख़ुद बहुत आलसी होती है। इसलिए बेहतर स्वास्थ्य की ओर भी अपने प्रयास करते रहें। इस सप्ताह आपको अपने सामान को लेकर, विशेष ध्यान रखने की जरूरत होगी। क्योंकि आशंका है कि कार्यस्थल पर कोई व्यक्ति आपकी कीमती वस्तु चुरा सकता है जिससे आपको धन हानि भी होगी। इसलिए बेहतर यही होगा कि अपने सामान की सुरक्षा को लेकर जरा भी लापरवाही न बरतें। इस पूरे ही सप्ताह आपको समय-समय पर अपने भाई-बहनों का उचित सहयोग मिलेगा और उनके सहायता से ही आप अपने पारिवारिक जीवन को सुचारू रूप से चला पाने में समर्थ रहेंगे। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि इस बारे में अपने भाई-बहन से संवाद करते रहें। चन्द्र राशि के संबंध में शनि सप्तम भाव में स्थित होने के कारण जो लोग विदेश से जुड़ा व्यापार करते हैं उन्हें अपने करियर में आगे बढ़ने में कुछ कानूनी पचड़े के चलते परेशानी हो सकती है। इसलिए शुरुआत से ही अपने दस्तावेज तैयार रखकर आप कई प्रकार से इससे अपना बचाव कर सकते हैं। शिक्षा में आ रही पूर्व की सभी समस्याएं  इस सप्ताह दूर होगी। जिससे आप अपनी शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा मुकाम प्राप्त करेंगे और आपको इससे अच्छे परिणामों की प्राप्ति करेंगे। क्योंकि इस समय आपका मन सहज रूप से अपनी शिक्षा के प्रति झुकाव महसूस करेगा। जिसे देख आपके घरवाले भी आप पर गर्व की अनुभूति करेंगे। हालांकि इस समय उन सभी लोगों से दूरी बनाकर रखें जो आपका ज़्यादातर समय बेकार के कामों में बर्बाद कर सकते हैं। 

  • उपाय-प्राचीन ग्रंथ आदित्य हृदयम का नित्य जप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

6. कन्या साप्ताहिक राशिफल

चन्द्र राशि के अनुसार राहु के अष्टम भाव में स्थित होने के कारण इस सप्ताह कार्यस्थल पर आपको अपनी भावनाओं पर, खासतौर पर अपने गुस्से पर, काबू रखने की जरूरत होगी। क्योंकि संभव है कि आपको किसी सहकर्मी के द्वारा धोखा मिले जिससे आप उनके साथ झगड़ा तक कर सकते हैं। परिणामस्वरूप आपकी छवि को नुकसान तो पहुंचेगा ही, साथ ही आप अपनी भावनाओं को काबू न करते हुए उनके साथ अभद्र भाषा तक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सप्ताह आपकी आमदनी में वृद्धि होगी, जिससे आप अपने धन को भविष्य के लिए संचय करने का प्लान भी कर सकते हैं। ऐसे में लम्बे अरसे को मद्देनजर रखते हुए ही आपको हर प्रकार के निवेश को करने की सलाह दी जाती है। यदि इस सप्ताह आप परिवार के लोगों से अपने प्रति अच्छा व्यवहार चाहते हैं तो आपको भी उनके साथ उसी तरह का व्यवहार करना होगा। क्योंकि आशंका है कि इस दौरान आपका व्यवहार परिवार के सदस्यों के साथ बुरा हो परंतु आप बदले में उनसे हर समय बेहतर व्यवहारिक मिल-जोल की कमाना करें। यदि आप इस बात से इत्तेफ़ाक़ रखते हैं कि वक़्त ही पैसा है तो, आपको अपनी क्षमताओं को शीर्ष पर पहुंचाने के लिए इस सप्ताह बिना देरी किए सभी जरूरी कदम उठाने होंगे। अन्यथा आप सोचते रह जाएंगे और कोई अन्य व्यक्ति आपसे आगे निकल जाएगा। चंद्र राशि के संबंध में बुध के एकादश भाव में होने के कारण उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत लोगों को इस सप्ताह थोड़ा प्रयास जारी रखने के बाद भी बड़ी सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी। क्योंकि उनके लिए ये समय अधिक अच्छा अवसर लेकर आ रहा है। ऐसे में इन अवसरों का उचित लाभ उठाते हुए उन्हें अपने हाथों से निकलने न दें। 

  • उपाय-"ॐ बुधाय नमः" मंत्र का प्रतिदिन 11 बार जप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

7. तुला साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि के संबंध में गुरु के सप्तम भाव में स्थित होने के कारण इस राशि के जातकों को इस सप्ताह छोटी-छोटी स्वास्थ्य समस्याओं के अलावा कोई भी बड़ा रोग होने की आशंका न के बराबर ही रहेगी। हालांकि कोई भी मौसमी बीमारी होने पर घर पर स्वयं अपना इलाज न करते हुए आपको बिना डॉक्टर की सलाह के दवाई नहीं खाने की हिदायत दी जाती है। एक लंबे अरसे के बाद ये सप्ताह आपके आर्थिक पक्ष को मजबूती देगा। क्योंकि इस समय आप हर प्रकार के ख़र्चों पर नियंत्रण रखते हुए अपने धन को संचित करने में कामयाब हो पाएंगे। इसके लिए सारा श्रेय केवल खुद को ही देने की जगह अपने करीबियों, घरवालों, और अपने साथी को भी इसका कुछ श्रेय जरूर दें। इस सप्ताह आपको इस बात का एहसास होगा कि परिवार के लोग आपसे बहुत खुश नहीं हैं, चाहे आप इसके लिए कुछ भी क्यों न कर रहे हो। इसलिए खुद को इस बात के लिए कोसने से बेहतर आपके लिए यही होगा कि घर के लोगों को अभी कुछ समय देते हुए, स्थितियों के सुधरने का इंतजार करें। चंद्र राशि के संबंध में शनि पंचम भाव में स्थित होने के कारण, इस पूरे ही सप्ताह, आप ज्यादा ज़िम्मेदार, केन्द्रित, संगठित ढंग से कार्यक्षेत्र पर हर कार्य को करेंगे। जिसकी मदद से आप कार्यस्थल पर, अपना बेहतर प्रदर्शन देने में भी कामयाब भी होंगे। इसके अलावा आपकी राशि के कुछ जातकों को इस दौरान किसी विदेशी कंपनी से जुड़ने का मौका भी प्राप्त हो सकता है। छात्रों के लिए यह सप्ताह यूं तो सामान्य ही रहने वाला है। हालांकि बावजूद इसके आप अपनी पढ़ाई को लेकर अपने ऊपर, अतिरिक्त दबाव महसूस करेंगे। इस कारण आपको विषयों को याद करने में कुछ कठिनाई का सामना भी करना पड़ सकता है। 

  • उपाय- प्रतिदिन 11 बार "ॐ राहवे नमः" का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

8. वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

राहु चन्द्र राशि के अनुसार छठे भाव में स्थित होने के कारण स्वास्थ्य राशिफल में इस सप्ताह आपको बहुत से महत्वपूर्ण व सकारात्मक बदलाव नजर आ सकते हैं। क्योंकि इस समय आपके थोड़े से प्रयासों से ही, आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं और आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दुरुस्त रहेगा। इस हफ्ते आपको किसी प्रकार की यात्रा के दौरान, आर्थिक नुकसान होने के योग बनेंगे। क्योंकि आशंका है कि सफर के समय न चाहते हुए भी आपका कोई कीमती सामान खो जाए या उसकी चोरी हो जाएं। इसलिए खुद को सतर्क रखते हुए अपने सामान का ध्यान रखना, इस सप्ताह आपका सबसे महत्वपूर्ण कार्य होगा। इस सप्ताह परिवार में सामंजस्य बैठाने के लिए, आपका जीवनसाथी आपकी सहायता करेगा और वो इसमें आपके लिए सबसे ज्यादा मददगार साबित भी होगा। योग ये भी बन रहे हैं कि आपको अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक, किसी प्रकार का कोई अच्छा उपहार भी मिलें। इस राशि के जो जातक साझेदारी में व्यवसाय करते हैं, उन्हें इस दौरान हर प्रकार के पूर्व के नुकसान से उभरने में मदद मिलेगी। क्योंकि ये समय आपके करियर के लिए काफी बेहतर सिद्ध होगा, जिससे आप अपने व्यापार में विस्तार के लिए कई बड़ी हस्तियों से मिलकर, उचित योजना बनाते दिखाई देंगे। चंद्र राशि के संबंध में बुध के नवम भाव में स्थित होने के कारण, आपकी राशि के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह, अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी होगी। यानी आप इस दौरान कम मेहनत के बाद भी सामान्य से अधिक अच्छे अंक प्राप्त करने में सफल होंगे।

  • उपाय- शनिवार को शनि के लिए यज्ञ-हवन करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

9. धनु साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह मीठी चीजें खाने की इच्छा आपके मन में जागृत हो सकती है। जिसे आप पूरा करते भी दिखाई देंगे। परंतु इस दौरान आपको ये बात भूलनी नहीं चाहिए कि आपकी यही इच्छा आपको लंबे समय की मधुमेह या वजन बढ़ने की समस्या दे सकती है। जिन कारोबारियों ने मुनाफा पाने के लिए पूर्व में कोई डील की थी, तो उन्हें इस सप्ताह कोई बड़ा शुभ संकेत मिल सकता है। क्योंकि संभव है कि आपकी यह डील सफल रहे जिससे आपके पास जल्द ही पैसे या मुनाफा आने के कई योग बनते दिखाई दें। इस सप्ताह आपको कई पारिवारिक व घरेलू कार्य करने पड़ेंगे जिससे आपको कुछ अधिक थकान की अनुभूति होगी। ऐसे में जोश में आकर अपनी सारी ऊर्जा एक ही कार्य पर न लगाते हुए हर कार्य को धीरे-धीरे सही से करें। इस दौरान जरूरत पड़े तो आप घर के दूसरे सदस्यों की भी मदद ले सकते हैं। चंद्र राशि के संबंध में शनि के तीसरे भाव में होने के कारण इस सप्ताह कई शुभ ग्रहों के प्रभाव से आपकी इच्छाशक्ति प्रबल होगी जिसकी मदद से आप अपने पेशेवर जीवन में नयी उपलब्धि हासिल करने में कामयाब होंगे। इस दौरान आपको कई ऐसे अवसर हासिल होने वाले हैं, जिनकी मदद से करियर के लिहाज से ये समय आपकी राशि के नौकरी पेशा जातकों के लिए बेहद ही खुशगवार बीतेगा। इस सप्ताह आपकी राशि के छात्र अपनी मेहनत से जी नहीं चुराएंगे, जिसके कारण उन्हें अनुकूल परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इसलिए इस समय का उत्तम लाभ उठाते हुए मन लगाकर ही केवल पढ़ाई पर ही ध्यान दें।

  • उपाय- शनिवार के दिन विकलांगों को जौ दान करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

10. मकर साप्ताहिक राशिफल

आपका सेहत में इस सप्ताह होने वाले कई सकारात्मक बदलाव, कार्यक्षेत्र और सामाजिक जीवन में आपको दूसरे के साथ खुलकर बातचीत करने में मदद करेंगे। जिसके कारण आपके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, साथ ही आप हर निर्णय को लेने में भी खुद को पूरी तरह सक्षम पाएंगे। चन्द्र राशि के संबंध में शनि के दूसरे भाव में होने के कारण इस सप्ताह यूं तो धन की आवाजाही रहेगी, लेकिन आपको सप्ताह के अंत में महसूस हो सकता है कि आपने अपना काफी धन जाया कर दिया। इसलिए हर अवसर का उचित लाभ उठाते हुए, धन कामने की ओर ही अपने प्रयास जारी रखें। इस सप्ताह आपका ज्ञान आपके चारों ओर के लोगों को प्रभावित करेगा। खासतौर से इस सप्ताह आप अपने घर के पास के किसी विपरीत लिंगीय व्यक्ति को अपने अच्छे स्वभाव के कारण, अपनी ओर आकर्षित करने में सफल भी होंगे। काम के प्रति आपकी लगन और मेहनत को देखते हुए, इस सप्ताह आपको तरक्की तो मिल सकती है। परंतु इसके लिए आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों की चापलूसी भी करनी पड़ेगा। इससे दूसरों के सामने आपकी छवि को नुकसान पहुँच सकता है। चन्द्र राशि के संबंध में बुध के सप्तम भाव में होने के कारण, इस राशि के वो सभी छात्र जो विदेश जाने की सोच रहे है उन विद्यार्थियों को, इस सप्ताह के मध्य में कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। हालांकि इसके लिए आपको खुद को, अपने लक्ष्य की ओर ही केंद्रित करने की जरूरत होगी। इस सप्ताह शादीशुदा जातकों के ऊपर, प्रेम और कामुकता दोनों ही हावी रहेगी। जिसके कारण आप जीवनसाथी के प्रति अधिक आकर्षण महसूस करते हुए, उनके साथ समय व्यतीत करना पसंद करेंगे। 

  • उपाय- शनिवार के दिन भिखारियों को दही चावल का दान करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

11. कुंभ साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य की दृष्टि से, ये सप्ताह आपकी सेहत के लिए सामान्य से थोड़ा बेहतर ही रहने वाला है। खासतौर से हफ्ते की शुरुआत अच्छी रहेगी, क्योंकि इस समय आप मानसिक और शारीरिक दोनों ही रुपों में खुद को काफी स्वस्थ पाएंगे। हालांकि इस दौरान मस्ती और पार्टी के दौरान, आपको मदिरा सेवन करने से बचना चाहिए, नहीं तो स्वास्थ्य खराब हो सकता है। यदि आप सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो ये सप्ताह आपके लिए महत्वपूर्ण व बेहतर होने वाले हैं। क्योंकि इन समय के दौरान आपको सरकार से लाभ और पुरस्कार मिलने की संभावना बनेगी, जिससे आपको अच्छे स्तर पर मुनाफा मिलेगा। इस सप्ताह आप परिवार के लिए कोई नया घर खरीद सकते हैं अथवा अपने पुराने घर को सुंदर और व्यवस्थित करने का कोई फैसला ले सकते हैं। ऐसे में आप घर की साज-सज्जा पर भी, अपना कुछ धन खर्च करेंगे। परंतु इससे आपकी आर्थिक स्थिति पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, बल्कि आप परिवार के सदस्यों का मान-प्रतिष्ठा प्राप्त करने में सफल होंगे। राहु के चंद्र राशि के संबंध में तीसरे भाव में होने के कारण, इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर काम की अधिकता के बावजूद भी, आप के अंदर गजब की ऊर्जा देखी जा सकती है। हालांकि बावजूद इसके आप इस दौरान अपने सभी कामों को, तय वक्त से पहले पूरा करने में असमर्थ हो सकते है। अगर किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको इस सप्ताह अपनी पूरी ऊर्जा पढ़ाई में ही लगाने की हिदायत दी जाती है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि आप जिन परीक्षाओं को लेकर लापरवाही दिखा रहे हो, उसका ख़ामियाज़ा आपको आने वाले वक़्त में उठाना पड़ सकता है। 

  • उपाय- प्रतिदिन 11 बार “ॐ मांडय नमः” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

12.  मीन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह ज़्यादा शराब पीकर तेज गाड़ी चलाना, आपको भारी पड़ सकता है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस लापरवाही के कारण कई जातकों को धन हानि होने के साथ ही सेहत से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है। इस हफ्ते आपको उन दोस्तों या रिश्तेदारों से दूर रहने की जरूरत है जो आपका फायदा उठाते हुए, जो हर समय आपका धन खर्च कराने की कोशिश करते हैं। साथ ही इस राशि के जो जातक व्यवसाय करते हैं उन्हें भी सप्ताह के शुरुआती दिनों में किसी भी तरह का निवेश करने से बचना होगा। चन्द्र राशि के संबंध में अशुभ ग्रह राहु के दूसरे भाव में होने के कारण, कुल मिलाकर देखें तो पैसों के मामलों में यूं तो समय अच्छा है, परंतु आपको खुद को सावधान रखते हुए थोड़ी अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत रहने वाली है। इस सप्ताह समाज के कई बड़े लोगों से आपकी मुलाकात संभव है। ऐसे में आपको भी इस अवसर का उचित लाभ उठाते हुए स्वंय उसके लिए प्रयास करने होंगे। क्योंकि ये मुलाकात आपको समाज में पद-प्रतिष्ठा के साथ-साथ, परिवार में भी मान-सम्मान दिलाने का कार्य करेगी। इस सप्ताह की करियर भविष्यवाणी यह संकेत देती है कि इस राशि के व्यापार के क्षेत्र से जुड़े जातकों को कई ग्रहों-नक्षत्रों की स्थिति से अनुकूल परिणाम मिल सकेंगे। ऐसे में इस अवधि के दौरान उन्हें विविध क्षेत्रों से अच्छी कमाई होने की भी संभावना है। बुध आपकी चंद्र राशि से पंचम भाव में स्थित होने के कारण आपका साप्ताहिक राशिफल यह संकेत देता है कि उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों के लिए भी ये समय विशेष अच्छा रहेगा। क्योंकि आपको इस दौरान हर विषय को समझने में मदद मिलेगी, जिससे आप अपने भविष्य के लिए कोई बड़ा फैसला भी ले सकते हैं। 

  • उपाय- प्रतिदिन 11 बार “ॐ केतवे नमः” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में:  अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें - 

Weekly Business Horoscope 10th July to 16th July 2023: सौगात लेकर आया है जुलाई का दूसरा सप्ताह, चांदी की तरह चमकेगा इन राशियों का व्यापार

Weekly Career Horoscope: इस हफ्ते इन राशियों को करियर में मिलेगी सफलता, नाम-पद और पैसा के साथ हासिल करेंगे नया मुकाम 

Weekly Finance Horoscope 10th to 16th July 2023: इस हफ्ते इन राशियों को पैसों के मामले में रहना होगा सावधान, जानिए अपना आर्थिक राशिफल

 

 

 

 

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement